Thursday, November 30, 2023
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग-2020 के ये युवा सितारे बन सकते हैं टीम इंडिया...

इंडियन टी20 लीग-2020 के ये युवा सितारे बन सकते हैं टीम इंडिया का भविष्य

इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन में हमने कई उतार-चढ़ाव देखे कई टीमों को लगातार मैच हारने के बाद वापसी करते देखा तो कुछ टीमें अच्छी शुरूआत के बाद लड़खड़ा गई। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी कई भारतीय युवा खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। इंडियन टी20 लीग ऐसा मंच बन चुका है जहां युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा सकते हैं। 2020 में कई भारतीय युवाओं ने अपने आप को सिद्ध किया है, और यह बताया है कि वे भविष्य में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

इनमें से तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी जा रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 8 भारतीय प्रतिभाओं के बारे में जो भविष्य में टीम इंडिया का चेहरा बन सकती हैं-

देवदत्त पडिकल-

बैंगलोर के लिए इस सीजन में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले केरल के 20 वर्षीय इस बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का ध्यान खींचा हैं। ये उनका पहला ही सीजन था और अपने पहले सीजन में ही उन्होंने 15 मैचों में 31.53 की औसत एवं 124.80 की स्ट्राइक रेट से 473 रन बनाए। डेब्यू सीजन में ही उनके बल्ले से 5 अर्धशतक भी निकले।

टी नटराजन-

ये नटराजन का दूसरा सीजन था पहले सीजन में उन्होंने 2017 में 6 मैच खेले थे। लेकिन इस सीजन में उन्होंने अपनी सटीक याॅर्कर फेंकने की क्षमता से सभी का ध्यान आकर्षित किया है। हैदराबाद की ओर से खेल रहे इस गेंदबाज ने अभी तक सबसे ज्यादा याॅर्कर डाली है। वे इस सीजन के 15 मैचों में 8.2 की इकाॅनमी दर से 18 विकेट चटका चुके हैं। नटराजन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 20 मुकाबलों में 64 विकेट एवं लिस्ट ए के 15 मैचों में 16 विकेट अपने नाम किए हैं।

ईशान किशन-

इस बार मुंबई की ओर से खेलने वाले झारखंड के 22 वर्षीय युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने पूरे सीजन मे धूम मचाई है, कप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से उन्हें ओपनिंग करने का भी मौका मिला और इन्होंने वहां भी अपने आप को सिद्ध किया। ईशान 13 मैचों में 53.66 की औसत एवं 144.17 की औसत से 483 रन बना चुके हैं।  जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। 

कार्तिक त्यागी-

कार्तिक त्यागी का ये इंडियन टी20 लीग में पहला सीजन था। राजस्थान के लिए खेलने वाले उत्तर प्रदेश के 20 वर्षीय इस तेज गेंदबाज ने अपनी गति और सटीक लाइन लैंथ से सभी को प्रभावित किया है। उन्होंने अपने पहले सीजन में 10 मैचों में 9 विकेट प्राप्त किए, उन्होंने फर्स्ट क्लास के एक मुकाबले में तीन और लिस्ट ए के 5 मैच में 9 विकेट झटके हैं। इस वर्ष हुए अंडर-19 विश्व कप के 6 मैचों में त्यागी ने 11 विकेट झटके थे।

रितुराज गायकवाड़-

अपना पहला सीजन खेल रहे रितुराज के लिए यह सीजन बहुत शानदार भी रहा और कुछ खराब भी रहा। क्योंकि लीग शुरू होने के पहले वे कोरोन पाॅजिटिव पाए गए थे, 19 दिन तक क्वारेंटाइन में रहने के बाद वे खेलने उतरे थे। लेकिन खेलने उतरे तो उन्होंने ऐसा खेल दिखाया की चेन्नई के अंतिम तीन मैचों में उन्हें ही मैन ऑफ द मैच चुना गया। महाराष्ट्र के 23 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज ने 6 मैचों में 51.00 की औसत से 204 रन बनाए जिसमें 3 अर्धशतक शामिल थे। जब तक वे टीम से जुड़े तब तक शायद चेन्नई बहुत पिछड़ चुकी थी और उनकी पारियां भी चेन्नई को प्ले ऑफ में नहीं पहुंचा सकी।

रवि बिश्नोई-

राजस्थान से आने वाले 20 वर्ष के इस लेग स्पिनर ने अपनी फिरकी गेंदबाजी से ध्यान खींचा हैं। बिश्नोई का भी यह पहला सीजन रहा और पंजाब की ओर से खेलने वाले इस युवा खिलाड़ी ने पहले सीजन में 14 मैचों में 12 विकेट झटके। उन्होंने इस साल हुए अंडर-19 विश्व कप में भी सबसे ज्यादा 17 विकेट अपने नाम किए थे। लिस्ट ए के 6 मैचों में उनके नाम 8 विकेट हैं।

राहुल तेवतिया-

हरियाणा के 27 वर्षीय राहुल तेवतिया ने हालांकि पहले भी कई सीजन खेले हैं लेकिन इस सीजन में उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। इस साल उन्होंने गजब का ऑलरांउड खेल दिखाया। सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 42.50 की औसत से एक अर्धशतक की मदद से 255 रन बनाए, पंजाब के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के लगाकर उन्होंने टीम को शानदार जीत दिलाई थी, वहीं एक मैच में रियान पराग के साथ बेहतरीन साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई थी। इसके साथ ही उन्होंने 7.08 की इकाॅनमी से 10 विकेट भी चटकाए।

वरूण चक्रवर्ती-

वरूण का ये दूसरा सीजन था लेकिन पिछले वर्ष उन्होंने केवल 1 ही मैच खेला था, कर्नाटक के लेग स्पिनर वरूण चक्रवर्ती ने कोलकाता की ओर से खेलते हुए, 13 मैचों में 21 की औसत से 17 विकेट चटकाए। उन्होंने दिल्ली के खिलाफ एक मैच में 5 विकेट भी चटकाए अन्य कोई भी गेंदबाज इस सीजन में एक मैच में 5 विकेट नहीं ले पाया।

इन भारतीय खिलाड़ियों ने इस बार इंडियन टी20 लीग में अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरा और इनमें से तीन खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएंगे और वो खिलाड़ी हैं- वरूण चक्रवर्ती, टी नटराजन और कार्तिक त्यागी। वरूण चक्रवर्ती को टी20 टीम में जगह मिली है वहीं नटराजन व कार्तिक अतिरिक्त गेंदबाज के तौर पर जाएंगे। उम्मीद है कि भविष्य में और भी खिलाड़ियों को टीम में स्थान मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular