Saturday, March 2, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: सभी टीमों के "बैकअप कैप्टन"

इंडियन टी20 लीग: सभी टीमों के “बैकअप कैप्टन”

काफी लंबे इंतजार के बाद क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित लीग इंडियन टी20 लीग शुरू होने जा रही है। कोरोना वायरस के कारण इस वर्ष पूरी दुनिया का खेल जगत प्रभावित हुआ है। भारत में बढ़ते कोरोना के प्रकोप के कारण इस वर्ष बीसीसीआई ने इंडियन टी20 लीग टूर्नामेंट को यूएई में करवाने का निर्णय लिया है। 

इंडियन टी20 लीग में सभी खिलाड़ियों के लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं और सभी खिलाड़ियों को बायो-सिक्योर वातावरण में रखा जाएगा और साथ ही समय-समय पर जांच होगी, क्योंकि किसी भी एक खिलाड़ी के संक्रमित होने पर पूरा टूर्नामेंट प्रभावित हो सकता है। वैसे तो संक्रमण के साथ-साथ खिलाड़ियों को चोट लगने का भी डर होता है, ऐसे में किसी खिलाड़ी अपने आप को फिट रखने के लिए भी मेहनत करते हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है कप्तान का, ऐसे में यदि किसी भी टीम के कप्तान को कुछ समस्या होती है तो उसे मैच से बाहर होना पड़ सकता है, ऐसे में सभी टीम के पास बैकअप प्लान होता है। आइए जानते हैं सभी टीमों के वे कौनसे खिलाड़ी हैं जो अपने कप्तान के स्थान पर कप्तानी कर सकते हैं-

अजिंक्य रहाणे – दिल्ली

दिल्ली एक ऐसी टीम है जिसने सबसे ज्यादा कप्तान बदले हैं, गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, महेला जयवर्धने, केविन पीटरसन, डेविड वार्नर, जेपी डुमिनी, दिनेश कार्तिक, जेम्स होप्स, जहीर खान, और वर्तमान कप्तान श्रेयस अय्यर। हर सीजन में दिल्ली की कप्तानी अलग खिलाड़ी ने की है, 2012 के बाद श्रेयस अय्यर की कप्तानी में टीम पिछले सीजन में प्लेऑफ़ में पहुंची थी। लेकिन उनकी अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभाल सकते हैं, रहाणे टीम इंडिया के उप कप्तान भी रह चुके हैं और राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान के रूप में भी उनके पास अनुभव है।

ग्लैन मैक्सवेल – पंजाब

पंजाब फ्रैंचाइजी का नेतृत्व अब तक मुरली विजय, एडम गिलक्रिस्ट, वीरेंद्र सहवाग, कुमार संगकारा, युवराज सिंह, जॉर्ज बेली, महेला जयवर्धने, डेविड हसी, ग्लेन मैक्सवेल, रविचंद्रन अश्विन और डेविड मिलर-के द्वारा किया गया है। लेकिन पंजाब ने अभी तक कोई भी खिताब हासिल नहीं किया है, इस बार पंजाब की कप्तानी सौंपी गई है भारत के नए स्टार बल्लेबाज केएल राहुल को प्रबंधन ने उनके प्रदर्शन के देखते हुए उन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी हैं। उनकी अनुपस्थिति में ग्लैन मैक्सवेल कप्तान के पद से सबसे प्रबल दावेदार होंगे।

कीरोन पोलार्ड- मुंबई 

इंडियन टी20 लीग इतिहास की संभवतः सबसे सफल फ्रेंचाइजी मुंबई की कप्तानी, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, हरभजन सिंह, शॉन पोलक, ड्वेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड, और वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा कर चुके हैं। रोहित की कप्तानी में टीम 4 बार इंडियन टी20 लीग चैंपियन बन चुकी है, ऐसे में मुंबई की टीम के कप्तान का पद काफी जिम्मेदारियों वाला है, रोहित की अनुपस्थिति में कीरोन पोलार्ड सबसे मजबूत दावेदार हैं, पोलार्ड के पास पहले भी कप्तानी का अनुभव है और वे वेस्ट इंडीज की कप्तानी भी कर चुके हैं।

सुरेश रैना- चेन्नई

चेन्नई ने अब तक कप्तानों में केवल दो ही बदलाव किए हैं, महेंद्र सिंह धोनी इंडियन टी20 लीग की शुरूआत से ही चेन्नई की कप्तानी संभाल रहे हैं, और इंडियन टी20 लीग इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। ऐसे में चेन्नई की कमान संभालना किसी भी खिलाड़ी के लिए गर्व की बात होगी, शेन वॉटसन, हरभजन सिंह, सुरेश रैना और फाफ डु प्लेसिस कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो धोनी की अनुपस्थिति में चेन्नई की कप्तानी संभाल सकते हैं। लेकिन रैना इसके सबसे प्रबल दावेदार हैं क्योंकि वे पहले भी कुछ मैचों में चेन्नई की कप्तानी कर चुके हैं और दो सीजन में गुजरात टीम की कप्तानी कर चुके हैं और शुरूआत से ही चेन्नई के निरंतर सदस्य हैं।

एरोन फिंच- बेंगलुरु 

बेंगलुरु फ्रेंचाइजी का नेतृत्व राहुल द्रविड़, डैनियल विटोरी, अनिल कुंबले, शेन वॉटसन, केविन पीटरसन और वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने किया है। हालाँकि कोहली का अंतरराष्ट्रीय कप्तानी रिकॉर्ड काफी प्रभावशाली है, लेकिन इंडियन टी20 लीग का खिताब अब तक भी बेंगलुरु ने नहीं जीता है। हांलाकि उनकी टीम ने कई बड़े रिकाॅर्ड स्थापित किए हैं, लेकिन फाइनल में उन्हें अब तक कोई जीत हासिल नहीं की है। यदि कोहली किसी मैच में अनुपस्थित होते हैं तो उनके स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच टीम की कमान संभाल सकते हैं, वे इससे पहले पुणे की कप्तानी भी कर चुके हैं, इसके अलावा एबी डिविलियर्स भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

इओन मोर्गन- कोलकाता

कोलकाता स्थित फ्रैंचाइजी की कप्तानी गौतम गंभीर, सौरव गांगुली, ब्रेंडन मैकुलम और दिनेश कार्तिक ने की है। गौतम गंभीर और दिनेश कार्तिक के नेतृत्व ने टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस समय कोलकाता के पास भारत के युवा खिलाड़ी हैं, ऐसे में यदि कार्तिक अनुपस्थित होते हैं तो दिनेश कार्तिक के स्थान पर इंग्लैंड के इओन मोर्गन कप्तानी का जिम्मा संभाल सकते हैं, मोर्गन की कप्तानी में ही इंग्लैंड ने 2019 में अपना पहला विश्व कप जीता था।

केन विलियमसन- हैदराबाद

7 विभिन्न खिलाड़ियों के रूप मेंरू कुमार संगकारा, डेविड वार्नर, कैमरन व्हाइट, शिखर धवन, डेरेन सैमी, केन विलियमसन, और भुवनेश्वर कुमार इंडियन टी 20 लीग में हैदराबाद की कप्तानी कर चुके हैं। वार्नर की कप्तानी में टीम चैंपियन भी बनी थी, और इस वर्ष भी कप्तानी वार्नर को ही सौंपी गई हैं, यदि वार्नर किसी कारणवश अनुपस्थित होते हैं तो, केन विलियमसन उनके स्थान पर कप्तानी कर सकते हैं और उनके पास कप्तानी का भरपूर अनुभव है, न्यूजीलैंड केन विलियमसन की कप्तानी में 2019 में विश्व कप फाइनल तक पहुंची थी।

जोस बटलर – राजस्थान

अब तक के 12 संस्करणों में शेन वार्न, राहुल द्रविड़, शेन वाटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ राजस्थान की कप्तानी कर चुके हैं और शेन वार्न की बेहतरीन कप्तानी के चलते ही राजस्थान ने पहला इंडियन टी20 लीग चैंपियन बन कर सबको हैरान कर दिया था। 2018 में रहाणे कप्तान थे उनकी कप्तानी में टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी तथा उसके बाद से कप्तानी स्टीव स्मिथ के पास है। यदि स्मिथ मैच में अनुपस्थित होते हैं तो उनके स्थान पर इंग्लैंड के जोस बटलर कप्तानी कर सकते हैं हांलाकि राजस्थान के पास बेन स्टोक्स, डेविड मिलर और रॉबिन उथप्पा जैसे विकल्प भी मौजूद हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular