Thursday, February 2, 2023
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी

इंडियन टी20 लीग सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में केवल बल्लेबाजों और गेंदबाजों की अहमियत ही नहीं होती बल्कि फील्डर भी मैच जीतने में अहम भूमिका निभाते हैं। किसी रोमांचक मुकाबले में यदि कोई खिलाड़ी कैच छोड़ देता है या कैच पकड़ लेता है तो वह यह कैच मैच के परिणाम में अंतर पैदा कर देता है। हमने कई मौकों पर देखा है कि कांटे की टक्कर के मैचों में ऐसे बेहतरीन कैच पकड़े जाते हैं जो जीत और हार का टर्निंग प्वाइंट होते हैं। यदि ऐसे मौके पर कैच छोड़ दिया जाता है तो वह मैच दूसरी टीम जीत जाती है।

कैच पकड़ने के लिए टीमें अपने सर्वश्रेष्ठ फील्डरों को उनकी फुर्ती के आधार पर फील्ड पोजीशन पर तैनात करती है। टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में खिलाड़ियों को फील्डिंग करते समय और भी चौकस रहना पड़ता है। इंडियन टी20 लीग में भी हमने कई ऐसे अविश्वसनीय कैच देखे हैं जिनकी वजह से मैच अहम मौकों पर पलट गया।

इस आर्टिकल में हम उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने इंडियन टी20 लीग में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं-

विराट कोहली

भारतीय टीम कें कप्तान विराट कोहली इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर के कप्तान हैं। वे पहले सीजन से ही बैंगलोर के लिए खेल रहे हैं। 2013 से विराट कोहली बैंगलोर टीम के कप्तान भी है। विराट कोहली ने इंडियन टी20 लीग की 192 पारियों में 76 कैच लपके हैं। उनका प्रति पारी मैच पकड़ने का औसत 0.4 है। कोहली बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ कमाल के फील्डर भी हैं।

एबी डिविलियर्स

क्रिकेट जगत में सुपरमैन और मिस्टर 360 के नाम से पहचाने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट जगत में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। डिविलियर्स एक संपूर्ण खिलाड़ी हैं जो कमाल की बल्लेबाजी के अलावा कमाल की विकेटकीपिंग और फील्डिंग भी करते हैं। डिविलियर्स ने इंडियन टी20 लीग के 169 मैचों में फिल्डिंग करते हुए 83 कैच पकड़े हैं। उन्होंने कुछ कैच विकेटकीपिंग करते हुए भी पकड़े हैं जिन्हें हम इन आंकड़ों में शामिल नहीं कर रहे हैं।

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा इंडियन टी20 लीग में मुंबई के कप्तान है। मुंबई ने उनकी कप्तानी में 5 बार इंडियन टी20 लीग में चैंपियन का खिताब जीता है। रोहित शर्मा को फिटनेस को लेकर अक्सर विवादों में रहते हैं। लेकिन वे कमाल के क्षेत्ररक्षक है। उन्होंने इंडियन टी20 लीग में 200 मैच खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 89 कैच लपके हैं।

कीरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड इंडियन टी20 लीग में मुंबई की ओर से खेलते हैं। मुंबई टीम को पांच बार चैंपियन बनाने में उनका अहम योगदान रहा है। वे मुंबई टीम के मजबूत स्तंभ है। वे अंतिम ओवरों में लंबे-लंबे हिट लगाते हैं इसके अलावा उन्होंने कई विकेट भी चटकाए हैं। इसके अलावा कीरोन पोलार्ड एक बेहतरीन फील्डर भी है, वे अक्सर बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हैं। वे 164 मैचों में 90 कैच पकड़ चुके हैं। उन्होंने कई बार ऐसे कैच भी पकड़े हैं जिन्हें देखकर लगता है कि ये कैच पकड़ना नामुमकिन था। लंबे कद के पोलार्ड के एरिया में आई हुई गेंद बहुत कम ही उनके हाथ से बचकर निकल पाती है।

सुरेश रैना

सुरेश रैना को विश्व के सबसे बेहतरीन फील्डरों में शुमार किया जाता है। वे मैदान पर काफी चुस्ती से फील्डिंग करते हैं उन्होंने कई बार बेहतरीन कैच लपके हैं और डायरेक्ट थ्रो फेंककर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को आउट किया है। वे इंडियन टी20 लीग में चेन्नई की तरफ से खेलते हैं। सुरेश रैना ने इंडियन टी20 लीग के 193 मैचों में 101 कैच पकड़े हैं। वे इस टूर्नामेंट में 100 से अधिक कैच पकड़ने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular