Thursday, February 29, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: वे विदेशी खिलाड़ी जो पहले सीजन से ही हैं...

इंडियन टी20 लीग: वे विदेशी खिलाड़ी जो पहले सीजन से ही हैं लीग का हिस्सा

इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन की शुरूआत में अब कुछ ही दिनों का समय शेष रह गया है। हर वर्ष इसका आयोजन मार्च से जून के बीच होता है लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी फैलने की वजह से इसकी शुरूआत देरी से होगी और इस वर्ष पूरा टूर्नामेंट यूएई में खेला जाएगा क्योंकि भारत में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। 

इस लीग में भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ी भी पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लेते हैं। लीग में विदेशी खिलाड़ी भी भरपूर जलवा बिखेरते हैं और लीग की लोकप्रियता में विदेशी खिलाड़ियों का बड़ा योगदान है, आइए जानते हैं कौन से हैं वो विदेशी खिलाड़ी जो लीग के पहले सीजन से ही लीग का हिस्सा हैं और इस बार भी वे लीग में बतौर खिलाड़ी शामिल होंगे-

डेल स्टेन 

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज को एक बार फिर बेंगलौर ने इंडियन टी20 लीग 2020 की नीलामी में 2 करोड़ की कीमत पर खरीदा है। स्टेन इंडियन टी20 लीग के पहले ही सीजन से खेल रहे हैं। उन्होंने शुरुआत बैंगलोर की टीम के साथ ही की थी, जिसके बाद स्टेन डेकन चार्जर्स, हैदराबाद और गुजरात के लिए भी खेले हैं। उन्होंने इंडियन टी20 लीग में अब तक 92 मैच खेले हैं, जिनमें वो 96 विकेट हासिल कर चुके हैं।

एबी डिविलियर्स 

एबी डिविलियर्स भी पहले सीजन यानि 2008 से ही इंडियन टी20 लीग का हिस्सा हैं, वे टूर्नामेंट के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन वे इंडियन टी20 लीग में खेलेंगे। उन्होंने साल 2008 से 2019 तक कुल 154 आईपीएल मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 4,395 रन बनाए हैं। इस दौरान डीविलियर्स ने 3 शतक और 33 अर्धशतक भी जड़े हैं। मिस्टर 360 कहे जाने वाले डिविलियर्स को देखने के लिए दर्शकों में उत्सुकता होती है, क्योंकि वे मैदान पर चारों ओर शाॅट लगाकर खूब रन बटोरते हैं।

शेन वॉटसन 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर वॉटसन 38 साल की उम्र में भी इंडियन टी20 लीग में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। फिलहाल वॉटसन लीग में चेन्नई टीम का हिस्सा हैं। वॉटसन ने इंडियन टी20 लीग का पहला सीजन राजस्थान के लिए खेला था, इसमें उनके बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से राजस्थान को पहली बार इंडियन टी20 लीग का खिताब हासिल हुआ था साथ ही वॉटसन बेंगलौर के लिए भी खेल चुके हैं। वहीं इस सीजन में भी वॉटसन चेन्नई की टीम के अहम खिलाड़ी हैं। 134 मैचों में वाॅटसन 4 शतक और 19 अर्धशतकों की मदद से 3575 रन बना चुके हैं, साथ ही 7.93 की इकाॅनमी से 92 विकेट भी हासिल कर चुके हैं।

क्रिस गेल

हांलाकि क्रिस गेल ने इंडियन टी20 लीग का पहला सीजन नहीं खेला था, लेकिन साल 2009 से वे निरंतर इस लीग में हिस्सा लेते आ रहे हैं और टूर्नामेंट के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से हैं। उनके नाम लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकाॅर्ड भी है, इसके अलावा सबसे तेज शतक एवं टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर जोकि 175 रनों का है, का रिकाॅर्ड भी गेल के नाम ही दर्ज है। बेंगलौर, कोलकाता और पंजाब की तरफ से खेल चुके गेल इस बार भी पंजाब का हिस्सा होंगे। वे 125 मैचों में 4484 रन बना चुके हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular