Wednesday, February 28, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग : ये नए खिलाड़ी बन सकते हैं दूसरे चरण...

इंडियन टी20 लीग : ये नए खिलाड़ी बन सकते हैं दूसरे चरण में गेम चेंजर

इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। 14वें सीजन को कोविड-19 महामारी के चलते बीच में ही रोकना पड़ा था। अब बचे हुए मैचों का आयोजन यूएई में किया जाएगा। दूसरे चरण के लिए कई विदेशी खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। उनके स्थान पर टीमों ने कई नए खिलाड़ियों को रिप्लेस किया है।

ऐसे में हम टूनामेंट के दूसरे चरण में कई उतार-चढ़ाव देख सकते हैं क्योंकि नए खिलाड़ियों का आना और पुराने खिलाड़ियों जाना टीमों के पूरे प्रदर्शन पर निश्चित तौर पर प्रभाव डालेगा। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 5 नए खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो सीजन के दूसरे चरण में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं-

1. वानिंदु हसरंगा (बैंगलोर)

वानिंदु हसरंगा को बैंगलोर टीम में एडम ज़म्पा की जगह लिया गया है। अपने छोटे करियर में ही यह युवा गेंदबाज टी20 रैंकिंग में नंबर-दो स्थान पर है। उन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ टी20 श्रृंखला में श्रीलंकाई टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया और टीम को सीरीज जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। लेग स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर ने लंका टी20 लीग में शानदार प्रदर्शन के साथ अपना नाम बनाया।

बैंगलोर ने इंडियन टी20 लीग के पहले हाफ में टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की है। उन्होंने अपने द्वारा खेले गए सात मैचों में से पांच मैच जीते हैं और उनके खाते में 10 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। यूएई में खेल की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, जिनसे स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है, हसरंगा बैंगलोर के लिए एक प्रभावशाली खिलाड़ी हो सकते हैं।

हसरंगा की फार्म अच्छी है और टीम को इसका फायदा मिल सकता है। वह युजवेंद्र चहल के साथ टीम के स्पिन आक्रमण को मजबूत कर सकते हैं। हसरंगा बल्ले से भी कमाल दिखा सकते हैं और निचले क्रम में बैंगलोर की बैटिंग लाइन अप को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। अगर सतह पर स्पिनरों के लिए बहुत कुछ है, तो हसरंगा टीम को टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन जारी रखने में मदद कर सकता है।

2. एविन लुईस (राजस्थान)

राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन टी20 लीग- 2021 के शेष मैचों के लिए वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस को अनुबंधित किया है। 45 टी20 मैचों में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 158.03 के स्ट्राइक रेट से 1318 रन बनाए हैं। वह टी20 में वेस्टइंडीज के पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में, कैरेबियाई बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज की ओर से 103 छक्के लगाए हैं और केवल क्रिस गेल (121) ने उनसे अधिक छक्के लगाए हैं।

एविन लुईस ने हाल ही में संपन्न हुई कैरेबियन टी20 लीग में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया था और 11 मैचों में 426 रन बनाकर दूसरे स्थान पर रहे थे उन्होंने लीग में सबसे ज्यादा 38 छक्के भी जड़े। इंडियन टी20 लीग का दूसरा चरण राजस्थान के साथ लुईस का पहला अनुबंध होगा और इंडियन टी20 लीग में कुल मिलाकर दूसरा होगा क्योंकि वह 2018-19 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे।

लुईस इस समय शानदार फॉर्म में हैं और यह राजस्थान के लिए सकारात्मक बात है। जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे टीम में कई प्रमुख नामों की अनुपस्थिति में, लुईस यूएई लेग में राजस्थान के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। यदि वह टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हैं तो राजस्थान पारी की शुरूआत शानदार तरीके से कर सकती है।

3. तबरेज शम्सी (राजस्थान)

टी20 अंतरराष्ट्रीय में नंबर 1 रैंकिंग वाले गेंदबाज तबरेज शम्सी को राजस्थान ने इंडियन टी20 लीग के बाकी बचे मैचों के लिए साइन किया है। उन्हें राजस्थान की टीम में ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय के स्थान पर शामिल किया गया है। शम्सी दक्षिण अफ्रीका के साथी खिलाड़ी क्रिस मॉरिस, डेविड मिलर और गेराल्ड कोएत्ज़ी के साथ टीम में शामिल होंगे।

शम्सी ने पहले जब इंडियन टीम लीग में भाग लिया था तब उन्होंने बैंगलोर के लिए चार मैच खेले थे और टूर्नामेंट के 2016 संस्करण में तीन विकेट लिए थे। राजस्थान इस समय अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। इंडियन टी20 लीग के पहले हाफ में खेले गए सात मैचों में से टीम ने तीन मैचों में जीत हासिल की है।

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर के पास कई तरह के वेरिएशन हैं इसलिए वे राजस्थान के लिए गेंदबाजी में महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकते हैं। उनके पास एक अच्छी गुगली फेंकने की क्षमता भी है जिसे बल्लेबाजों को पढ़ना मुश्किल हो गया है।

4. ग्लेन फिलिप्स (राजस्थान)

राजस्थान ने इंडियन टी20 लीग 2021 के दूसरे चरण के लिए न्यूजीलैंड के कीपर-बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स को अनुबंधित किया है। फिलिप्स ने हंड्रेड बॉल चैपिंयनशिप में शानदार प्रदर्शन किया था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में वेल्श की तरफ से भाग लिया था और 214 रन बनाए थे।

वे हाल ही में संपन्न हुई कैरेबियन टी20 लीग का भी हिस्सा रहे हैं वहां उन्होंने 10 मैचों में 254 रन बनाए। राजस्थान की बल्लेबाजी क्रम में काफी कमियां हैं और फिलिप्स वहां महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वे जोस बटलर की पूर्ति कर सकते हैं। हाल के दिनों में अपनी अच्छी फॉर्म से वह राजस्थान के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। उन्होंने 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 506 रन भी बनाए हैं।

5. टिम डेविड (बैंगलोर)

खिलाड़ियों की अनुपलब्धता के कारण बैंगलोर ने अपने विदेशी लाइन-अप में कई बदलाव किए। न्यूजीलैंड के फिन एलन की जगह टिम डेविड को लिया गया है। डेविड इंडियन टी20 लीग में जगह बनाने वाले सिंगापुर के पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में भाग लिया है और हाल ही में इंग्लैंड के एक दिवसीय कप में दो शतक स्कोर करके सरे को सेमीफाइनल में पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डेविड ने कैरेबियन टी20 लीग में भी भाग लिया। डेविड के पास टीम को संकट के क्षणों से बाहर निकालने की क्षमता है। दबाव में प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता पाक टी20 लीग और अब चल रहे कैरेबियन प्रीमियर लीग में प्रदर्शित हुई।

टी20 क्रिकेट में, वे एक बेहतरीन फिनिशर साबित हो सकते हैं। बैंगलोर के पास विश्व स्तरीय बल्लेबाजी लाइनअप है। हालांकि, अगर डेविड को नीचे के क्रम में मौका दिया जाता है, तो वह मध्य क्रम से काफी दबाव कम कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular