HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम हैदराबाद

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम हैदराबाद

इंडियन टी20 लीग में प्ले ऑफ की रोमांचक दौड़ जारी है और शनिवार को हुए डबल हैडर मुकाबलों में से दूसरे मुकाबले में पंजाब ने एक बार फिर से धमाकेदार जीत दर्ज की। 126 रन के स्कोर का भी पंजाब ने सफलतापूर्वक बचाव कर लिया और हैदराबाद को रोमांचक मुकाबले में 12 रन से शिकस्त दे दी।

पंजाब पारी-

हैदराबाद के कप्तान डेविड वाॅर्नर ने टाॅस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, पंजाब की ओर से आज कप्तान केएल राहुल के साथ बल्लेबाजी करने आए मनदीप सिंह, क्योंकि मयंक अग्रवाल चोट के कारण टीम से बाहर हैं। मनदीप सिंह और केएल राहुल ने पंजाब को सधी हुई शुरूआत दी, दोनों ने पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े, लेकिन पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर संदीप शर्मा की गेंद पर बड़ा शाॅट खेलने के प्रयास में मनदीप सिंह आउट हो गए, मनदीप ने 17 रन बनाए। इसके बाद आए गेल और राहुल ने पारी को आगे बढ़ाया, दोनों के बीच 29 रन की साझेदारी हुई, गेल भी होल्डर की गेंद पर बड़ा शाॅट खेलने के प्रयास में आउट हुए, गेल ने 20 गेंदो पर 20 रन की पारी खेली, इसके तुरंत बाद ही ग्याहरवें ओवर की पहली गेंद पर राशिद खान की गुगली में फंसकर कप्तान केएल राहुल भी क्लीन बोल्ड हो गए, इसके बाद पंजाब का कोई भी बल्लेबाज हैदराबाद के गेंदबाजों के आगे खुल कर हाथ नहीं आजमा सका। मैक्सवेल फिर फ्लाॅप रहे और 12 रन बना सके, पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले पूरन आज भी एक छोर पर जमे रहे लेकिन उनकी पारी अपेक्षाकृत धीमी रही। पूरन भी हैदराबादी गेंदबाजों के आगे बड़े शाॅट्स नहीं खेल पाए, पूरन ने नाबाद 32 रन बनाए, लेकिन उनका साथ अन्य कोई भी बल्लेबाज नहीं दे पाया, दीपक हुड्डा शून्य पर आउट हुए वहीं क्रिस जाॅर्डन भी 7 रन ही बना पाए। हैदराबाद की कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर केवल 126 रन बनाए। 

हैदराबाद के गेंदबाजों ने आज बेहतरीन प्रदर्शन किया, एक बार फिर से सबसे सफल गेंदबाज रहे राशिद खान, जिन्होंने 4 ओवर में मात्र 14 रन देकर 2 विकेट झटके, जेसन होल्डर को भी 4 ओवर में 27 रन देकर 2 सफलताएं मिली और संदीप शर्मा ने भी 4 ओवर में 29 रन देकर दो विकेट प्राप्त किए। नटराजन ने अपने स्पैल में 23 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला, खलील अहमद भी कोई सफलता हासिल नहीं कर पाए।

हैदराबाद पारी-

127 रन के छोटे स्कोर का पीछा करने उतरी हैदराबाद की पारी की शुरूआत बेहद धमाकेदार रही और ओपनर डेविड वाॅर्नर और जाॅनी बेयरस्टो के बीच पहले विकेट के लिए 6.2 ओवर में 56 रन की साझेदारी हुई। पंजाब को पहली सफलता रवि बिश्नोई ने डेविड वाॅर्नर को आउट कर दिलाई, वाॅर्नर ने 20 गेंदो में 3 चौके व 2 छक्कों की मदद से 34 रन की पारी खेली इसके अगले ओवर में मुरुगन अश्विन ने जाॅनी बेयरस्टो को बोल्ड कर पवैलियन वापस भेज दिया। दोनों ओपनर्स के वापस जाने के बाद अब क्रीज पर थे मनीष पांडे और अब्दुल समद, लेकिन अब्दुल समद को भी नौवें ओवर में मोहम्मद शमी ने पवैलियन भेज दिया। 

मनीष पांडे और शंकर ने संभल कर खेलना शुरू किया। दोनों में अच्छी साझेदारी पनप रही थी, लेकिन 33 रन की साझेदारी होने के बाद 100 के कुल स्कोर पर क्रिस जाॅर्डन ने मनीष पांडे का विकेट चटकाकर हैदराबाद के खेमें में खलबली मचा दी, पांडे ने 29 गेंदो पर 15 रन की पारी खेली, पंजाब के गेंदबाजों ने भी हैदराबादी बल्लेबाजों पर लगाम कस दी, हैदराबाद के बल्लेबाज भी बड़े शाॅट नहीं खेल पा रहे थे, हैदराबाद पर भी दबाव बढ़ता जा रहा था, 17.5 ओवर में 110 के कुल स्कोर पर भी सेट बल्लेबाज विजय शंकर भी अर्शदीप सिंह को अपना विकेट दे बैठे, हैदराबाद यहां बेहद दबाव में आ चुकी थी, इसके बाद क्रिस जाॅर्डन ने जेसन होल्डर को भी पवैलियन रवाना किया और अगली ही गेंद पर राशिद खान को भी उन्होंने पवैलियन भेज दिया। अंतिम ओवर में हैदराबाद को 14 रन चाहिए थे और गेंद थी अर्शदीप सिंह के हाथ में, पहली गेंद पर प्रियम गर्ग ने एक रन लिया, दूसरी गेंद पर संदीप शर्मा बड़े शाॅट की तलाश में अपना विकेट दे बैठे और इसके अगली ही गेंद पर प्रियम गर्ग भी बड़ा शाॅट जमाने के प्रयास में आउट हो गए। अगली गेंद पर खलील के बल्ले से कोई रन नहीं आया और पांचवीं गेंद पर खलील रन आउट हो गए और हैदराबाद ऑल आउट हो गई।

जीत का असली श्रेय पंजाब के गेंदबाजों को जाता है जिन्होंने मैच में पंजाब की धमाकेदार वापसी करवाई, मोहम्मद शमी हालांकि थोड़े महंगे साबित हुए उन्होंने 4 ओवर में 34 रन देकर 1 विकेट लिया। लेकिन अर्शदीप सिंह, क्रिस जाॅर्डन, मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई ने हैदराबादी बल्लेबाजों पर लगाम कस दी। अर्शदीप ने 3.5 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट झटके, अश्विन ने 4 ओवर में 27 रन देकर 1 विकेट लिया, बिश्नोई ने 4 ओवर में मात्र 13 रन देकर 1 विकेट लिया, क्रिस जाॅर्डन ने 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट झटके।

हैदराबाद पर 12 रन की रोमांचक जीत दर्ज कर पंजाब ने प्ले ऑफ की दौड़ में अपने आप को बनाए रखा।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular