HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट राजस्थान बनाम बैंगलोर

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट राजस्थान बनाम बैंगलोर

इंडियन टी20 लीग के 33वें और बेहद रोमांचक मुकाबले में बैंगलोर ने राजस्थान को 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने बैंगलोर को 178 रन का लक्ष्य दिया था जिसे बैंगलोर ने एबी डिविलियर्स की धुंआधार पारी की बदौलत 19.4 ओवर में हासिल कर लिया।

राजस्थान पारी-

टाॅस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी राजस्थान ने इस लीग में पांचवी बार अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया। आज बेन स्टोक्स के साथ पारी की शुरूआत करने आए राॅबिन उथप्पा, दोनों ने आज राजस्थान की पारी को बेहतरीन शुरूआत दी, शरूआती दो ओवर संभल कर खेलने के बाद दोनों ने अच्छे हाथ दिखाए खासतौर पर राॅबिन उथप्पा ओपनिंग में आज ज्यादा आत्मविश्वास से भरे लग रहे थे, दोनों के बीच 5.4 ओवर में 50 रन की साझेदारी हुई। क्रिस माॅरिस ने स्टोक्स को आउट कर पहली सफलता दिलवाई, स्टोक्स 15 रन बनाकर आउट हुए, इसके बाद आए संजू सैमसन और राॅबिन उथप्पा ने तेजी से बल्लेबाजी जारी रखी लेकिन पारी के आठवें ओवर में चहल की पहली गेंद पर छक्का जड़कर सैमसन ने अपने इरादे दर्शाये इसी ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में उथप्पा विकेट दे बैठे अगली ही गेंद पर संजू सैमसन भी बड़ा शाॅट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गवां बैठे दो गेंदो में दो सेट बल्लेबाजों का विकेट गवांकर राजस्थान बैकफुट पर आ गई। इसके बाद पारी को संभाला जोस बटलर और स्टीवन स्मिथ ने, दोनों के बीच 58 रन की साझेदारी हुई, बटलर 24 रन बनाकर 127 के कुल स्कोर पर क्रिस माॅरिस का शिकार हुए। इसके बाद राहुल तेवतिया और स्टीवन स्मिथ के बीच 46 रन की तेज साझेदारी हुई। पारी के आखिरी ओवर में स्मिथ 57 रन बनाकर क्रिस माॅरिस का शिकार बने उन्होंने पारी में 6 चौके व 1 छक्का लगाया, तेवतिया 19 रन बनाकर नाबाद रहे और राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 177 रन बनाए।

बैंगलोर के गेंदबाजों ने शरूआत में रन लुटाने के बाद चहल और क्रिस माॅरिस ने राजस्थान को बैकफुट पर धकेला, लेकिन जोस बटलर और स्मिथ ने पारी को संभाल लिया, टीम के सबसे सफल गेंदबाज भी क्रिस माॅरिस और चहल ही रहे, माॅरिस ने अपने स्पैल में 26 रन देकर 4 विकेट झटके वहीं, चहल ने 4 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट झटके। अन्य किसी गेंदबाज को सफलता हाथ नहीं लगी।

बैंगलोर पारी-

178 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर को तेज शुरूआत देने की कोशिश की एरोन फिंच ने लेकिन दो छक्के लगाने के बाद 23 के कुल स्कोर पर वे श्रेयस गोपाल को अपना विकेट दे बैठे, इसके बाद विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल ने पारी को संभाला और दोनों के बीच 79 रन की साझेदारी हुई, लेकिन राहुल तेवतिया की फिरकी में फंसकर पडिक्कल विकेट गवां बैठे, पडिक्कल 35 रन बनाकर आउट हुए, इसके बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर विराट ने बड़ा शाॅट खेलना चाहा और बाउंड्री पर खड़े राहुल तेवतिया ने उनका शानदार कैच पकड़ लिया। इसके बाद क्रीज पर दो नए बल्लेबाज डिविलियर्स और गुरकीरत मान मौजूद थे, इस समय टीम को 35 गेंदो पर 76 रन की जरूरत थी, डिविलियर्स ने संभल कर खेलना शुरू किया, उन्होंने गुरकीरत मान के साथ पारी को आगे बढ़ाया, पारी के 19वें ओवर में स्मिथ ने गेंद जयदेव उनादकट को थमाई, उनकी गेंदो पर लगातार तीन छक्के जड़कर डिविलियर्स ने खेल को बैंगलोर के पाले में कर दिया। उस ओवर में बैंगलोर ने 25 रन बटोरे और अगले ओवर में टीम को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे, शुरू की तीन गेंदो पर बल्लेबाजों ने 5 रन बटोरे और चौथी गेंद पर डिविलियर्स ने छक्का जड़कर बैंगलोर को जीत दिला दी। डिविलियर्स और गुरकीरत के बीच 77 रन की साझेदारी हुई, मैच के हीरो रहे एबी डिविलियर्स जिन्होंने 22 गेंदो पर 55 रन बनाए उन्होंने पारी में 1 चौका व 6 छक्के जमाए।

राजस्थान के गेंदबाजों ने बैंगलोर के बल्लेबाजों को मध्य ओवरों में बांध कर रखा और ज्यादा हाथ खोलने का मौका नहीं दिया, लेकिन जयदेव उनाकट ने अपने आखिरी ओवरों में 25 रन लुटाए जो बैंगलोर की जीत का टर्निंग प्वाइंट रहा। राजस्थान की ओर से श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी और राहुल तेवतिया को एक-एक सफलता मिली, आर्चर व उनादकट कोई विकेट नहीं ले पाए।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular