HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट बैंगलोर बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट बैंगलोर बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग का 31वां मुकाबला शारजाह में बैंगलोर और पंजाब के बीच खेला गया जहां पंजाब ने एक बार फिर बैंगलोर को हरा दिया। इस रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया। बैंगलोर ने पंजाब को जीत के लिए 172 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में ही प्राप्त किया। सीजन में यह पंजाब की दूसरी जीत थी, पहली जीत भी पंजाब ने बैंगलोर के खिलाफ ही दर्ज की थी।

बैंगलोर पारी-

टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की पारी को सधी हुई शुरूआत दी एरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल ने, दोनों ने पहले विकेट के लिए 4.1 ओवर में 38 रन जोड़े, अर्शदीप सिंह ने पडिक्कल को आउट कर पंजाब को पहली सफलता दिलवाई, पडिक्कल ने 18 रन की पारी खेली, इसके बाद कोहली और फिंच के बीच में 24 रन की साझेदारी हुई, फिंच को 20 के निजी स्कोर पर मुरूगन अश्विन ने बोल्ड किया। बैंगलोर ने आज बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हुए एबी डिविलियर्स की जगह वाॅशिंगटन सुंदर को ऊपर भेजा उन्होंने भी कोहली के साथ 24 रन जोड़े, 86 के कुल स्कोर पर सुंदर के आउट होने के बाद आए शिवम दुबे जिन्होंने कोहली के साथ 41 रन जोड़े, 127 के कुल स्कोर पर दुबे अपना विकेट गवां बैठे इसके बाद आए डिविलियर्स जिन्होंने पिछले मैच में धूम मचाई थी, आज के मैच में असफल रहे और मात्र 2 रन बनाकर शमी का शिकार बने, इसके दो गेंद बाद ही शमी ने विराट कोहली को भी पवैलियन लौटा दिया, विराट अपने 200वें मैच में अर्धशतक बनाने से चूक गए और 48 रन बनाकर आउट हुए। अंत में क्रिस माॅरिस और इसुरू उडाना के बीच हुई 35 रन की साझेदारी ने बैंगलोर को 171 तक पहुंचाया, शमी द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में बैंगलोर ने 24 रन बटोरे।

पंजाब की गेंदबाजी संतुलित रही, शमी का अंतिम ओवर काफी महंगा रहा जिसकी बदौलत शमी ने 4 ओवर में 45 रन लुटाए और 2 विकेट झटके, मुरूगन अश्विन ने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिए, वहीं अर्शदीप सिंह एवं क्रिस जाॅर्डन को एक-एक सफलता हासिल हुई।

पंजाब पारी-

पंजाब के स्टार सलामी बल्लेबाजों केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने एक बार फिर पंजाब को मजबूत शुरूआत दी, दोनों ने पहले विकेट के लिए 8 ओवरों में 78 रन जोड़े इसके बाद बैंगलोर को पहली सफलता दिलवाई युजवेंद्र चहल ने जिनकी फिरकी में फंसकर मयंक अग्रवाल 45 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड होकर पवैलियन लौटे, मयंक अग्रवाल ने अपनी पारी में 4 चौके एवं 3 छक्के लगाए। इसके बाद क्रीज पर आए वो बल्लेबाज जिनका बहुत समय से इंतजार किया जा रहा था यानि क्रिस गेल और उन्होंने अपने प्रशंसको को निराश नहीं किया। 

दोनों ही बल्लेबाजों ने बैंगलोर के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। गेल और राहुल ने एक बार फिर से शारजाह में चौके और छक्कों की बरसात की। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी हुई, गेल ने 53 रन की पारी खेली उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका व पांच छक्के लगाए, दोनों की बल्लेबाजी से लग रहा था कि मैच पंजाब आसानी से जीत जाएगी लेकिन पारी के अंतिम ओवर में पंजाब को केवल 2 रन चाहिए थे, और गेल ने दो गेंदे खेलने के बाद तीसरी गेंद पर एक रन बनाया, चौथी गेंद राहुल ने डाॅट खेली, पांचवी गेंद पर गेल रन आउट हो गए, अंतिम गेंद पर पंजाब को जीत के लिए 1 रन चाहिए था, दबाव पूरी तरह पंजाब पर था और सामने थे निकोलस पूरण जिन्होंने चहल की और पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पंजाब को जीत दिला दी। एक बार फिर से पंजाब की जीत के हीरो रहे  कप्तान केएल राहुल जिन्होंने इस सीजन का चौथा अर्धशतक लगाते हुए नाबाद 61 रन की पारी खेली और 1चौका व पांच छक्के लगाए।

बैंगलोर के गेंदबाज फिर से पंजाब के बल्लेबाजों के आगे असर नहीं दिखा पाए, सबसे सफल गेंदबाज रहे युजवेंद्र चहल जिन्होंने एकतरफा लग रहे मैच को अंतिम ओवर में रोमांचक बना दिया, चहल ने 3 ओवर में 35 रन देकर एक विकेट हासिल किया, इसके अलावा बैंगलोर के किसी भी गेंदबाज को सफलता नहीं मिली।

कप्तानी पारी खेलने वाले केएल राहुल मैन ऑफ द मैच चुने गए।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular