HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम मुंबई

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम मुंबई

इंडियन टी20 लीग के 13वें मुकाबले में चैंपियन मुंबई ने पंजाब को बैकफुट पर धकेल दिया और 48 रनों से हरा दिया। टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई मुंबई ने पंजाब को जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य दिया, जवाब में पंजाब 143 रन ही बना सकी।

मुंबई पारी-

मुंबई की पारी की शुरूआत बेहद खराब रही और पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर कोटरल ने डी काॅक को बोल्ड कर पवैलियन का रास्ता दिखा दिया। उनके स्थान पर नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव 10 रन बनाकर रन आउट हो गए। 21 रन पर दो विकेट खोकर मुंबई टीम दबाव में थी इसके बाद क्रीज पर आए पिछले मैच में जबरदस्त 99 रन बनाने वाले ईशान किशन, ईशान अच्छी फाॅर्म में लग रहे थे लेकिन आज वे पारी को ज्यादा लंबी नहीं खींच पाए और 28 रन बनाकर आउट हुए। एक तरफ कप्तान रोहित शर्मा पारी को आगे बढ़ा रहे थे, रोहित ने अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद अच्छे हिट्स लगाए लेकिन 124 के कुल स्कोर पर वे भी 70 रन बनाकर शमी की गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाने के प्रयास में विकेट गवां बैठे। रोहित के आउट होने के बाद लग रहा था कि मुंबई टीम 150-160 का स्कोर बना पाएगी। लेकिन अब क्रीज पर थे दो टी20 विशेषज्ञ यानि पोलार्ड और हार्दिक पांड्या, दोनों ने पारी को आगे बढ़ाया और छक्के-चौके जड़ते हुए टीम को 191 के स्कोर तक पहुंचा दिया। मुंबई ने अंतिम पांच ओवरों में 89 रन बटोरे, मुंबई के धुरंधरों ने अंतिम ओवर में कृष्णप्पा गौथम की गेंदो पर चार छक्के जड़ते हुए 25 रन बटोरे।

पंजाब की गेंदबाजी मैच की शुरूआत में बहुत सटीक लग रही थी, गेंदबाजों ने पावर प्ले के दौरान बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। लेकिन 10 ओवर के बाद पंजाब की गेंदबाजी खराब हो गई, सबसे किफायती गेंदबाज कोटरल रहे जिन्होंने 4 ओवर में एक मेडन ओवर फेंककर 20 रन देकर एक विकेट हासिल किया। बाकी सभी गेंदबाजों ने 9 से भी ज्यादा की इकाॅनमी दर से रन लुटाए। सबसे महंगे गेंदबाज नीशाम साबित हुए जिन्होंने अपने स्पैल में 52 रन दिए और उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ।

पंजाब पारी-

पंजाब ने पारी की शुरूआत मुंबई से बेहतर की थी, लेकिन अच्छी शुरूआत को पंजाब ज्यादा देर तक नहीं भुना सकी केएल राहुल के साथ 38 रन की सलामी साझेदारी करने के बाद मंयक अग्रवाल बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए। करूण नायर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और बिना खाता खोले ही पवैलियन में वापस लौट गए। इसके बाद निकोलस पूरण और केएल राहुल से अच्छी साझेदारी की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और 60 के कुल स्कोर पर केएल राहुल के रूप में पंजाब को तीसरा झटका लगा, इसके बाद ग्लैन मैक्सवेल के साथ मिलकर पूरण ने 41 रनों की साझेदारी की, निकोलस पूरण 44 रन बनाकर आउट हो गए और इसी के साथ पंजाब की सभी उम्मीदों पर पानी फिर गया, मैक्सवेल एक बार फिर फ्लाॅप रहे और 18 गेंदो में उन्होंने केवल 7 रन बनाए। इस तरह पंजाब की पूरी पारी रनों पर समाप्त हुई।

इस मैच में मुंबई की गेंदबाजी ने काफी प्रभावित किया और पंजाब के बल्लेबाजों को खुलकर शाॅट नहीं खेलने दिए, ट्रेंट बोल्ट मुंबई की ओर से सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए, जिन्होंने 4 ओवरों में 42 रन दिए, बाकी गेंदबाज किफायती रहे, जैम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर ने दो-दो विकेट हासिल किए।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular