HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट क्वालीफायर-2 दिल्ली बनाम हैदराबाद

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट क्वालीफायर-2 दिल्ली बनाम हैदराबाद

इंडियन टी20 लीग के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली ने हैदराबाद को 17 रन से हराकर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। दिल्ली पहली बार इंडियन टी20 लीग के फाइनल में पहुंची है। अबू धाबी में खेले गए मुकाबले में दिल्ली ने पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद को 190 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में हैदराबाद ने 8 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए।

दिल्ली पारी-

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टाॅस जीतकर आज पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, आज दिल्ली ने अपनी ओपनिंग जोड़ी में फेरबदल किया आज शिखर धवन के साथ ओपनिंग करने आए पिछले मुकाबले में बेहतरीन अर्धशतक लगाने वाले मार्कस स्टोइनिस, आज दिल्ली का ये प्रयोग विफल नहीं रहा और दोनों ओपनर्स ने टीम को शानदार शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिए, 8.2 ओवर में 86 रन जोड़े। लेकिन हैदराबाद के जादूगर फिरकी गेंदबाज राशिद खान ने इस साझेदारी को स्टोइनिस को बोल्ड कर के तोड़ा। स्टोइनिस ने 5 चौके व 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद धवन और श्रेयस अय्यर में भी 40 रन की साझेदारी हुई, अय्यर  फिर अपनी पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए और 21 रन बनाकर होल्डर का शिकार बने।

वहीं शिखर धवन दूसरे छोर पर टिक कर बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने हेटमायर के साथ भी 52 रन की साझेदारी की, लेकिन पारी के 19वें ओवर में संदीप शर्मा की गेंद पर वे एलबीडब्लयू आउट हुए, शिखर धवन ने 50 गेंदो पर शानदार 78 रन की पारी खेली और बड़े मैचों में अपनी उपयोगिता को सिद्ध किया, धवन ने पारी में 6 चौके व 2 छक्के जड़े। अंतिम ओवरों में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए हेटमायर ने पारी को 189 रन तक पहुंचाया, हेटमायर ने 22 गेंदो पर 4 चौके  व 1 छक्के की मदद से नाबाद 42 रन बनाए। 

हैदराबाद की गेंदबाजी आज दिल्ली के सामने फिकी रही हालांकि शुरूआत में दिल्ली की बैटिंग से स्कोर 200 के पार लग रहा था, लेकिन राशिद खान के स्पैल ने एक बार फिर बल्लेबाजों पर लगाम कसी। राशिद खान आज भी सबसे किफायती रहे उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर एक विकेट लिया। संदीप शर्मा ने भी अच्छी गेंदबाजी की और 4 ओवर में 30 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। नटराजन ने 4 ओवर में 32 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। जेसन होल्डर ने अपने स्पैल में 50 रन लुटाए उन्हें एक सफलता मिली। वहीं नदीम ने अपने स्पैल में 48 रन दिए।

हैदराबाद पारी-

हैदराबाद की पारी की शुरूआत डेविड वाॅर्नर के साथ आज की प्रियम गर्ग ने। लेकिन आज रबाडा ने पारी के दूसरे ओवर में ही कप्तान डेविड वाॅर्नर को बोल्ड कर वापस पवैलियन भेज दिया उन्होंने मात्र 2 रन बनाए। इसके बाद मनीष पांडे और प्रियम गर्ग के बीच 41 रन की साझेदारी हुई, 43 के कुल स्कोर पर प्रियम गर्ग को स्टोनिइस ने बोल्ड किया, इसी ओवर में स्टोइनिस ने मनीष पांडे को आउट कर हैदराबाद को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया। 

अब क्रीज पर थी पिछला मैच जिताने वाली विलियमसन और होल्डर की हिट जोड़ी। दोनों के बीच आज 46 रन की साझेदारी हुई, लेकिन आज होल्डर ज्यादा देर तक विलियमसन का साथ नहीं दे पाए और 11 रन बनाकर अक्षर पटेल की फिरकी में फंस गए। इसके बाद अब्दुल समद और केन विलियमसन ने 57 रन की साझेदारी की लेकिन स्टोइनिस ने फिर से एक बार कमाल दिखाया और केन विलियमसन को अपना तीसरा शिकार बनाया। विलियमसन ने 45 गेंदो पर 5 चौके व 4 छक्कों की मदद से 67 रन की बेहतरीन पारी खेली। 

उनके जाने के बाद हैदराबाद की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई और दिल्ली के गेंदबाजों ने धावा बोल दिया, अब्दुल समद ने 16 गेंदो पर 2 चौके व 2 छक्कों की मदद से 33 रन की पारी खेली, रबाडा ने उन्हें आउट कर दिल्ली की जीत तय कर दी।

दिल्ली की गेंदबाजी में आज फिर से धार दिखाई दी, रबाडा ने आज 4 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट झटके, मार्कस स्टोइनिस ने अच्छी पारी खेलने के बाद 3 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट भी झटके। अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 33 रन देकर 1 विकेट लिया। आज दिल्ली के तेज गेंदबाजों ने ही हैदराबाद की बैटिंग लाइन अप को ध्वस्त कर दिया।

अब दिल्ली और मुंबई के बीच 10 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular