HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग के 50वें मैच में राजस्थान ने लगातार दूसरी धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए, पंजाब पर 7 विकेट से जीत दर्ज की। राजस्थान के लिहाज से यह मुकाबला बेहद महत्वपूर्ण था। राजस्थान के बल्लेबाजों के सामने आज पंजाब के गेंदबाज बेअसर साबित हुए और उन्होंने पंजाब द्वारा दिया गया 186 रन का लक्ष्य 15 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया।

पंजाब पारी-

स्टीवन स्मिथ ने आज टाॅस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया लेकिन आज पंजाब की शुरूआत अच्छी नहीं रही, मनदीप सिंह को बिना खाता खोले ही पहले ही ओवर में आर्चर ने पवैलियन वापस लौटा दिया, स्टोक्स ने उनका शानदार कैच पकड़ा। लेकिन इसके बाद आए विस्फोटक क्रिस गेल, राहुल और गेल की जोड़ी ने एक बार फिर कमाल दिखाया, दोनों के बीच 120 रन की साझेदारी हुई, पारी के 15वें ओवर में बेन स्टोक्स ने केएल राहुल को आउट किया, राहुल ने 3 चौके व 2 छक्के की मदद से 46 रन की पारी खेली।

इसके बाद गेल और निकोलस पूरण के बीच भी 41 रन की तेज साझेदारी हुई, पूरण ने 10 गेंदो में 3 छक्कों की मदद से 22 रन बनाए उनका विकेट भी स्टोक्स के खाते में आया, लेकिन क्रिस गेल दूसरे छोर से  अपने अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। 20वें ओवर की चौथी गेंद पर क्रिस गेल को जोफ्रा आर्चर ने बोल्ड कर दिया, वे अपने शतक से केवल एक रन से चूक गए और 99 पर आउट हुए, 63 गेंदो की पारी में गेल ने 6 चौके व 8 छक्के जड़े, क्रिस गेल ने इस पारी में टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के भी पूरे किए। क्रिस गेल की बेहतरीन पारी की बदौलत पंजाब ने चार विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए।

राजस्थान की ओर से फिर एक बार सबसे सफल गेंदबाज रहे जोफ्रा आर्चर उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट हासिल किए, बेन स्टोक्स ने भी आज पूरे चार ओवर डाले और 32 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। वरूण एरोन और कार्तिक त्यागी आज महंगे साबित हुए और दोनों ने 47-47 रन लुटाए। राहुल तेवतिया ने भी किफायती गेंदबाजी की और 3 ओवर में 22 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

राजस्थान पारी-

186 के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को एक बार फिर कमाल की शुरूआत दी राजस्थान के सलामी बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने पहले विकेट के लिए राॅबिन उथप्पा और स्टोक्स के बीच 5.3 ओवर में 60 रन की साझेदारी हुई, इस साझेदारी को क्रिस जाॅर्डन ने स्टोक्स का विकेट लेकर तोड़ा। बेन स्टोक्स ने 26 गेंदो पर 6 चौके व 3 छक्कों की मदद से 50 रन की धुंआधार पारी खेली और राजस्थान को अच्छी शुरूआत दी। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए सैमसन ने रनों की रफ्तार में कमी नहीं आने दी, सैमसन और उथप्पा के बीच 51 रन की साझेदारी हुई, 111 के कुल स्कोर पर राॅबिन उथप्पा मुरुगन अश्विन की गेंद पर बड़ा शाॅट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गवां बैठे, उथप्पा ने 23 गेंदो पर 1 चौका व 2 छक्कों की मदद से 30 रन बनाए। 

इसके बाद स्टीवन स्मिथ के साथ मिलकर सैमसन ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच अच्छी साझेदारी चल रही थी, लेकिन 15वें ओवर में स्टीवन स्मिथ एक रन चुराना चाहते थे लेकिन पंजाब के सबस्टीट्यूट फील्डर जगदीशा सुचित ने डायरेक्ट थ्रो फेंककर संजू सैमसन को आउट कर दिया। संजू सैमसन ने 25 गेंदो पर 4 चौके व 3 छक्कों की मदद से 48 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इसके बाद आए जोस बटलर ने स्मिथ के साथ मिलकर नाबाद 41 रन की साझेदारी कर राजस्थान को महत्वपूर्ण जीत दिला दी। स्मिथ 31 रन बनाकर नाबाद रहे वहीं जोस बटलर ने तेजी से रन बटोरते हुए 11 गेंदो पर 1 चौका व 2 छक्कों की मदद से 22 रन की पारी खेली और 15 गेंदे शेष रहते ही टीम को जीत दिला दी।

पंजाब की ओर से केवल रवि बिश्नोई सबसे किफायती गेंदबाज रहे, उन्होंने 4 ओवर में 27 रन दिए लेकिन कोई सफलता हासिल नहीं कर पाए, मुरुगन अश्विन व क्रिस जाॅर्डन को एक-एक सफलता हाथ लगी लेकिन दोनों महंगे साबित हुए। मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह भी आज राजस्थानी बल्लेबाजों के सामने बेअसर रहे। 

इस जीत के साथ राजस्थान के 12 अंक हो गए हैं और अब प्ले ऑफ  की दौड़ बेहद रोमांचक हो गई है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular