HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट कोलकाता बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट कोलकाता बनाम पंजाब

शारजाह में खेले गए इंडियन टी20 लीग के 46वें मुकाबले में प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए मुकाबला था कोलकाता एवं पंजाब के बीच। शारजाह में पंजाब ने कोलकाता पर 8 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए, टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की और प्ले ऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को भी मजबूत कर लिया। कोलकाता द्वारा दिए गए 150 के लक्ष्य को पंजाब ने 18.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

कोलकाता पारी-

पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टाॅस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी के आमंत्रित किया, केएल राहुल का फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ, कोलकाता 10 रन पर 3 विकेट खोकर शुरूआत में ही बैकफुट पर आ गई। राहुल ने गेंदबाजी की शुरूआत करवाई मैक्सवेल से और इस बार मैक्सवेल ने निराश नहीं किया और पारी की दूसरी ही गेंद पर कोलकाता के विस्फोटक बल्लेबाज नितीश राणा को पवैलियन भेज दिया। अगले ही ओवर में शमी ने भी अपना जादू चलाया उन्होंने राहुल त्रिपाठी को, केएल राहुल के हाथों कैच करवाकर आउट किया। इसके बाद आए कोलकाता के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर से निराश किया, उन्हें भी शमी ने राहुल के हाथों ही कैच करवाकर पवैलियन रवाना किया। लेकिन इसके बाद पारी को कप्तान इयोन माॅर्गन और शुभमन गिल ने संभाल लिया दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए दबाव को कम किया। दोनों के बीच 81 रन की साझेदारी हुई, रवि बिश्नोई ने 9.5 ओवर में 91 के कुल स्कोर पर कप्तान माॅर्गन को अपनी फिरकी में फंसा लिया, माॅर्गन ने 25 गेंदो पर 40 रन की पारी खेली व 5 चौके व 2 छक्के लगाए। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले सुनील नरेन भी आज कुछ खास नहीं कर पाए और 6 रन बनाकर आउट हुए। इस समय कोलकाता का स्कोर 190-200 तक लग रहा था, लेकिन सुनील के आउट होने के बाद कोलकाता की उम्मीदों को करारा झटका लगा, हालांकि शुभमन गिल अभी भी क्रीज पर थे। कमलेश नागरकोटी और पैट कमिंस भी शुभमन गिल का साथ नहीं दे पाए, नागरकोटी को मरुगन अश्विन एवं पैट कमिंस को रवि बिश्नोई ने अपनी फिरकी में फंसाया। 136 के कुल स्कोर पर कोलकाता का 8वां विकेट शुभमन गिल के रूप में गिरा, उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। गिल ने 45 गेंदो पर 3 चौके व 4 छक्कों की मदद से 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। लाॅकी फर्ग्यूसन  ने भी आज अच्छी पारी खेली, 13 गेंदो पर 24 रन की उनकी पारी ने कोलकाता को 149 तक पहुंचाया। 

पंजाब की गेंदबाजी आज भी कमाल की रही और उन्होंने शारजाह के मैदान पर भी कोलकाता को 149 पर ही रोक दिया। पंजाबी गेंदबाजों ने कोलकाता के 9 विकेट झटके, 4 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लेने वाले शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 1 मेडन फेंककर 20 रन देकर 2 विकेट लिए, क्रिस जाॅर्डन ने अपने स्पैल में 25 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं मैक्सवेल ने 2 ओवर में 21 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। आज अर्शदीप सिंह को कोई सफलता नहीं मिल पाई।

पंजाब पारी-

150 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरूआत कमाल की रही, आज भी मयंक अग्रवाल टीम का हिस्सा नहीं थे उनकी जगह कप्तान केएल राहुल के साथ बल्लेबाजी करने आए मनदीप सिंह। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े, इसके बाद केएल राहुल को वरूण चक्रवर्ती ने अपनी फिरकी में फंसाकर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद क्रीज पर आए क्रिस गेल, क्रिस गेल ने आज वैसा ही खेल दिखाया जैसी की उनसे उम्मीद की जाती है, मनदीप सिंह और क्रिस गेल ने बेहतरीन शतकीय साझेदारी की, 147 के कुल स्कोर पर लाॅकी फर्ग्यूसन  ने इस जोड़ी को तोड़ा लेकिन तब तक पंजाब की जीत पक्की हो चुकी थी। गेल ने मात्र 29 गेंदो में 2 चौकों व 5 छक्कों की मदद से 51 रन की पारी खेली। पंजाब की ओर से मनदीप सिंह ने 66 रन की शानदार नाबाद पारी खेली, उन्होंने पारी में 8 चौके व 2 छक्के लगाए।

पिछले मैच में कोलकाता के गेंदबाजों का प्रदर्शन जिस तरह का था, लेकिन इस मैच में ठीक उसके विपरीत प्रदर्शन रहा, पिछले मैच के हीरो रहे वरूण चक्रवर्ती ने आज अपने चार ओवरों में 34 रन देकर एक विकेट झटका। सुनील नरेन ने 4 ओवर में 27 रन दिए। पैट कमिंस ने 4 ओवर में 31 रन दिए। प्रसिद्ध कृष्णा को भी कोई सफलता नहीं मिली, लाॅकी फर्ग्यूसन  ने 3.5 ओवर में 32 रन देकर एक विकेट लिया।

इसी जीत के साथ पंजाब अंकतालिका में नंबर चार पर आ चुकी है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular