HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट राजस्थान बनाम मुंबई

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट राजस्थान बनाम मुंबई

इंडियन टी 20 लीग के 45वें मुकाबले में राजस्थान ने मुंबई पर 8 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। इसी जीत के साथ राजस्थान ने चेन्नई को प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया है और खुद को इस दौड़ में बनाए रखा है। मुंबई ने राजस्थान को 196 का विशाल लक्ष्य दिया था जिसे राजस्थान ने दो विकेट खोकर 18.2 ओवर में हासिल कर लिया।

मुंबई पारी-

नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में मुंबई के कप्तान पोलार्ड ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन आज मुंबई की शुरूआत अच्छी नहीं रही और पारी के पहले ही ओवर में पांचवीं गेंद पर डिकाॅक अपना विकेट गवां बैठे, जोफ्रा आर्चर की गेंद पर छक्का लगाने के बाद आर्चर ने उन्हें बोल्ड कर पवैलियन भेजा। लेकिन इसके बाद भी मुंबई के बल्लेबाज हावी रहे, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव के बीच शानदार 83 रन की साझेदारी हुई, इस साझेदारी को भी जोफ्रा आर्चर ने इशान किशन का बेहतरीन कैच लपक कर तोड़ा, इशान का विकेट कार्तिक त्यागी के खाते में आया, उन्होंने 37 रन की पारी खेली। इसके दो ओवर बाद ही सूर्यकुमार यादव को श्रेयस गोपाल ने चलता किया, यादव ने 40 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। पोलार्ड ने आते ही हाथ दिखाए लेकिन वे भी श्रेयस गोपाल की फिरकी में फंसकर क्लीन बोल्ड हो गए, इस समय लग रहा था कि मुंबई टीम 150-160 तक का स्कोर बना पाएगी लेकिन, हार्दिक पांड्या ने आज राजस्थान के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने सौरभ तिवारी के साथ बेहतरीन साझेदारी की, दोनों के बीच 64 रन की तेज-तर्रार साझेदारी हुई, जोफ्रा आर्चर ने इस साझेदारी को तोड़ा, तिवारी 34 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन पांड्या आज पूरे रंग में थे, पांड्या ने केवल 21 गेंदो में 60 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर मुंबई को 195 तक पहुंचा दिया। पांड्या ने 2 चौके व 7 छक्के लगाए वे 60 रन बनाकर नाबाद रहे, क्रुणाल पांड्या 3 रन बनाकर नाबाद रहे।

राजस्थान की गेंदबाजी में सबसे सफल रहे एक बार फिर जोफ्रा आर्चर, उन्होंने 4 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट झटके, श्रेयस गोपाल ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट झटके, वहीं कार्तिक त्यागी को भी एक सफलता मिली लेकिन वे महंगे साबित हुए, कार्तिक ने अपने स्पैल में 45 रन लुटाए। तेवतिया ने किफायती गेंदबाजी की, उन्होंने अपने स्पैल में 25 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। राजपूत बहुत महंगे साबित हुए उन्होंने 4 ओवर में 60 रन लुटाए लेकिन उन्हें भी कोई विकेट नहीं मिला।

राजस्थान पारी-

196 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरूआत भी खराब ही रही और दूसरे ही ओवर में जेम्स पैटिंसन ने सलामी बल्लेबाज राॅबिन उथप्पा को आउट कर दिया। इसके बाद पारी को कप्तान स्मिथ व बेन स्टोक्स ने तेजी से आगे बढ़ाया, लेकिन एक बार फिर से स्मिथ अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए, वे भी पारी के पांचवें ओवर में जेम्स पैटिंसन का शिकार बने, अब क्रीज पर मौजूद थे संजू सैमसन और बेन स्टोक्स, दोनों से ही आज राजस्थान को उम्मीदें थीं और आज इस जोड़ी ने राजस्थान के प्रशंसको को निराश नहीं किया, दोनों के बीच नाबाद 152 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई और दोनों ने मिलकर राजस्थान को शानदार जीत दिलाई। राजस्थान की ओर से बेन स्टोक्स ने शतकीय पारी खेली उन्होंने 60 गेंदो पर 14 चौके व 3 छक्कों की मदद से 107 रन बनाए, वहीं संजू सैमसन ने अपनी 54 रन की अर्धशतकीय पारी में 4 चौके व तीन छक्के लगाए और राजस्थान को 10 गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी।

मुंबई टीम के गेंदबाजी आक्रमण को सबसे बेहतरीन माना जाता है लेकिन आज राजस्थान के सामने जेम्स पैटिंसन के अलावा सभी धुंरधर गेंदबाज बेअसर साबित हुए, बुमराह ने आज 4 ओवरों में 38 रन दिए उन्हें आज कोई भी सफलता हाथ नहीं लगी, ट्रेंट बोल्ट भी आज कोई विकेट नहीं ले पाए, बोल्ट ने 4 ओवर में 40 रन दिए। जेम्स पैटिंसन ने 3.2 ओवर में 40 रन देकर 2 विकेट झटके, उनके अलावा किसी भी गेंदबाज को कोई सफलता नहीं मिली। 

राजस्थान ने 8 विकेट से मुंबई पर बड़ी जीत दर्ज करते हुए प्ले ऑफ  की दौड़ से चेन्नई को बाहर कर अपने आप को दौड़ में बनाए रखा।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular