इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट कोलकाता बनाम बैंगलोर

इंडियन टी20 लीग के 39वें मैच में अबू धाबी के मैदान में आमना – सामना था बैंगलोर और कोलकाता के बीच में जहां एक बार फिर से कोलकाता के बल्लेबाजों ने बैंगलोर के आगे घुटने टेक दिए। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने बैंगलोर को जीत के लिए मात्र 85 रन का लक्ष्य दिया। जिसे बैंगलोर ने 2 विकेट खोकर 13.3 ओवर में हासिल कर लिया।

कोलकाता पारी-

टाॅस जीतकर कप्तान इयोन माॅर्गन ने पहले बल्लेबाजी चुनी और उनका फैसला बिल्कुल सही साबित नहीं हुआ, दूसरे ही ओवर में कोलकाता के विकेटों का पतन शुरू हो गया। दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर सिराज ने राहुल त्रिपाठी को डिविलियर्स के हाथों कैच करवाकर पवैलियन भेज दिया, इसके अगली ही गेंद पर सिराज ने नीतिश राणा को भी क्लीन बोल्ड कर दिया। तीसरे ओवर में नवदीप सैनी ने शुभमन गिल को अपना शिकार बनाया और इसके बाद पारी के चौथे ओवर में सिराज ने टाॅम बैंटन को भी अपनी स्विंग में फंसा लिया। टीम के चार विकेट केवल 14 रन के कुल स्कोर पर गिर गए। इसके बाद टीम के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक भी कप्तान का साथ नहीं दे पाए और 32 के कुल स्कोर पर 4 रन बनाकर चहल की फिरकी में फंस गए। आज पैट कमिंस ने भी कप्तान का साथ नहीं दिया वे भी 4 रन की धीमी पारी खेल कर चहल का शिकार बने। 57 के कुल स्कोर पर कप्तान माॅर्गन भी 30 रन बनाकर वाॅशिंगटन सुंदर को अपना विकेट दे बैठे। 57 पर 7 विकेट गिरने के बाद कुलदीप यादव और लाॅकी फर्ग्यूसन ने पारी को 84 तक पहुंचाया, पारी की अंतिम गेंद पर कुलदीप यादव भी रन आउट हो गए और इस प्रकार कोलकाता ने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 84 रन बनाए।

बैंगलोर के गेंदबाजों ने आज जबरदस्त प्रदर्शन किया, तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स ने मिलकर कोलकाता की बैटिंग लाइन-अप की कमर तोड़ दी। क्रिस माॅरिस ने 4 ओवर में एक मेडन फेंककर केवल 16 रन दिए हालांकि उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी। नवदीप सैनी ने 3 ओवर में 23 रन देकर 1 विकेट लिया, चहल ने 4 ओवर में केवल 15 रन देकर 2 विकेट झटके, वाॅशिंगटन सुंदर ने 4 ओवर में 1 मेडन फेंककर 14 रन देकर 1 विकेट लिया, वहीं उनके सबसे सफल गेंदबाज रहे मोहम्मद सिराज, जिन्होंने 4 ओवर में 2 मेडन ओवर डाले और सिर्फ 8 रन देकर 3 विकेट झटके, वे इंडियन टी20 लीग इतिहास में पहली बार लगातार 2 मेडन ओवर डालने वाले पहले गेंदबाज बने।

बैंगलोर पारी-

85 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरूआत अच्छी रही और सलामी बल्लेबाजों, एरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल ने पहले विकेट के लिए 6.2 ओवर में 46 रन जोड़े, इसके बाद आए लाॅकी फर्ग्यूसन ने अपने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर एरोन फिंच को पवैलियन रवाना कर दिया। इसी ओवर में गुरकीरत मान के साथ आपसी तालमेल में हुई गड़बड़ी ने देवदत्त पडिक्कल को भी पवैलियन लौटा दिया। लेकिन इसके बाद विराट कोहली और गुरकीरत मान के बीच हुई 39 रन की नाबाद साझेदारी ने बैंगलोर को 13.3 ओवर में 8 विकेट से जीत दिला दी।

कोलकाता की ओर से सबसे सफल गेंदबाज रहे लाॅकी फर्ग्यूसन जिन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर एक विकेट हासिल किया। पैट कमिंस, वरूण चक्रवर्ती एवं प्रसिद्ध कृष्णा को कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

मैच के हीरो रहे मोहम्मद सिराज जिन्होंने शुरूआत में ही 3 विकेट झटक कर कोलकाता पर दबाव बना दिया।