HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम दिल्ली

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट पंजाब बनाम दिल्ली

दुबई में खेले गए इंडियन टी20 लीग के 38वें मुकाबले में पंजाब ने लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए दिल्ली को पांच विकेट से हराया। दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी, लेकिन यह पारी भी दिल्ली के काम नहीं आई और पंजाब ने दिल्ली के खिलाफ सुपर ओवर में मिली हार का हिसाब भी चुकता किया।

दिल्ली पारी-

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, धवन और पृथ्वी की जोड़ी से दो मैचों के बाद अच्छी शुरूआत की उम्मीद थी लेकिन 25 रन की साझेदारी के बाद पृथ्वी शाॅ नीशाम की गेंद पर खराब शाॅट खेलकर अपना विकेट दे बैठे, लगातार तीसरे मैच में फ्लाॅप रहे और केवल 7 रन बना सके। कप्तान श्रेयस अय्यर और शिखर धवन ने पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े, 73 के कुल स्कोर पर 14 रन बनाकर कप्तान श्रेयस अय्यर मुरूगन अश्विन का शिकार बने, इसके बाद आए पंत ने शिखर धवन के साथ 33 रन की साझेदारी की, पंत का  विकेट ग्लेन मैक्सवेल के खाते में आया उन्होंने भी 14 रन की पारी खेली, लेकिन शिखर धवन एक छोर पर जमे हुए थे, स्टोइनिस और धवन के बीच अगली साझेदारी 35 रन की हुई जिसमें स्टोइनिस ने 9 रन का योगदान दिया, 141 के कुल स्कोर पर स्टोइनिस को शमी ने पवैलियन लौटाया, हेटमायर और पंत ने दिल्ली की पारी को 164 तक पहुंचाया।

दिल्ली के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जिन्होंने लगातार दूसरे मैच में शतक जड़ते हुए नाबाद 106 रन की पारी खेली, 61 गेंदों की पारी में उन्होंने 12 चौके एवं 3 छक्के जड़े। इसी के साथ शिखर धवन ने अपने इंडियन टी20 लीग करियर में 5,000 रन भी पूरे किए। यह धवन का दूसरा टी20 शतक था, पहला शतक उन्होंने पिछले मैच में ही बनाया था। वे इंडियन टी20 लीग इतिहास में लगातार दो शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 

पंजाब की गेंदबाजी की बात की जाए तो पंजाबी गेंदबाजों ने शिखर धवन के अलावा सभी बल्लेबाजों पर लगाम कसी, लेकिन धवन की पारी की बदौलत दिल्ली ने स्कोर 164 तक पहुंचा दिया। मोहम्मद शमी ने फिर से अपना कार्य बखूबी पूरा किया और 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट झटके, शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे, नीशाम ने 2 ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया, मुरूगन अश्विन ने 4 ओवर में 33 रन देकर 1 विकेट लिया, वहीं मैक्सवेल ने भी 4 ओवर में 31 रन देकर एक विकेट हासिल किया। अर्शदीप सिंह एवं रवि बिश्नोई को कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

पंजाब पारी-

165 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की सुपरहिट जोड़ी आज पंजाब को अच्छी शुरूआत नहीं दे पाई और 15 रन बनाने के बाद केएल राहुल के बल्ले से अक्षर पटेल की गेंद पर एक खराब शाॅट निकला जो सीधा डेनियल सैम्स के हाथों में समा गया। इसके बाद आए क्रिस गेल जिन्होंने तुषार पांडे के एक ही ओवर में 26 रन उड़ाए लेकिन अगले ओवर में अश्विन की फिरकी में फंस कर वे बोल्ड होकर पवैलियन लौट गए, गेल ने 13 गेंदों में 29 रन की पारी खेली। इसके बाद ओपनर मयंक अग्रवाल भी रन आउट हो गए, अग्रवाल ने 5 रन बनाए। लेकिन इसके बाद क्रीज पर थे निकोलस पूरन और ग्लेन मैक्सवेल, मैक्सवेल दबाव में दिख रहे थे वहीं पूरन ने अपने ही अंदाज में बैटिंग जारी रखी और मैक्सवेल के साथ मिलकर 69 रन जोड़े यही साझेदारी पंजाब की जीत का आधार बनी। पूरन ने 28 गेंदो पर 53 रन की धुंआधार पारी खेली, उन्हें रबाडा ने आउट किया, 125 पर चार विकेट गिरने के बाद पंजाब थोड़ा दबाव में आ गई थी लेकिन पूरन ने अपनी तेज पारी से दबाव को बहुत कम कर दिया था। मैक्सवेल  और दीपक हुड्डा के बीच 22 रन की साझेदारी हुई, मैक्सवेल ने आज 32 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। मैक्सवेल भी रबाडा का शिकार बने, इसके बाद नीशाम और दीपक हुड्डा ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए 20 रन की साझेदारी की और पंजाब को 5 विकेट से जीत दिला दी।

दिल्ली ने आज 6 गेंदबाजों का प्रयोग किया, गेंदबाज तुषार देशपांडे काफी महंगे साबित हुए और अपने दो ओवरों में उन्होंने 41 रन लुटाए। कैगिसो रबाडा एक बार फिर दिल्ली के सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को भी एक-एक सफलता हाथ लगी। डेनियल सैम्स, तुषार देशपांडे और मार्कस स्टोइनिस को कोई सफलता नहीं मिली। 

शीर्ष क्रम के आउट होने के बाद आज पंजाब के मध्य क्रम ने पंजाब को जीत दिलाई और दिल्ली के खिलाफ मिली सुपर ओवर में हार का बदला भी ले लिया।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular