HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट मुंबई बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट मुंबई बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग में रविवार 18 अक्टूबर को खेले गए डबल हैडर मुकाबलों में दूसरा मुकाबला हमेशा के लिए याद रखा जाएगा क्योंकि इस बेहद रोमांचक मुकाबले में  दो सुपर ओवर हुए और अंततः रोमांच से भरे इस मुकाबले में पंजाब ने बाजी मार ली। पहले खेलने आई मुंबई ने पंजाब को 177 का लक्ष्य दिया, बदले में पंजाब ने भी इतने ही रन बनाए। इसके बाद सुपर ओवर खेला गया और वो भी टाई रहा, इसके बाद एक और सुपर ओवर खेला गया जिसमें पंजाब ने धमाकेदार जीत दर्ज की।

मुंबई पारी-

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने दुबई के मैदान पर टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, इस बार डीकाॅक और रोहित शर्मा की साझेदारी ज्यादा लंबी नहीं गई और 23 रन के कुल स्कोर पर अर्शदीप सिंह की अंदर आती हुई गेंद रोहित शर्मा के बल्ले को छूकर विकेट पर जा लगी। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी बिना खाता खोले शमी को अपना विकेट दे बैठे, इशान किशन भी फ्लाॅप रहे और 7 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का दूसरा शिकार बने। 38 रन पर तीन विकेट गवांकर मुंबई बैकफुट पर आ गई, लेकिन डी काॅक अभी भी क्रीज पर थे उन्होंने क्रुणाल पांड्या के साथ 58 रन की साझेदारी कर मुंबई की पारी को संभाला, 13.5 ओवर में 96 के कुल स्कोर पर क्रुणाल पांड्या फिरकी गेंदबाज रवि बिश्नोई का शिकार बने, पांड्या ने 34 रन का योगदान दिया, लेकिन उनके छोटे भाई हार्दिक पांड्या केवल 8 रन बना पाए, अगले ओवर में डीकाॅक क्रिस जाॅर्डन का शिकार हो गए, डीकाॅक की शानदार फाॅर्म जारी रही और उन्होंने 53 रन की पारी खेली। इस समय लग रहा था कि मुंबई 150 तक भी शायद ही पहुंच पाएगी, लेकिन अब क्रीज पर थे कीरोन पोलार्ड जिनका पंजाब के खिलाफ काफी अच्छा रिकाॅर्ड है और उनके साथ मौजूद थे कूल्टर-नाइल दोनों ने अपनी टीम के लिए मात्र 3.3 ओवर में 57 रन जोड़े और मुंबई को 176 तक पहुंचा दिया। पोलार्ड ने 12 गेंदों पर 1 चौका व 4 छक्कों की मदद से 34 रन बनाए वहीं कूल्टर-नाइल ने 12 गेंदों पर 4 चौकों की सहायता से 24 रन बनाए। अंतिम ओवरों में पंजाब के गेंदबाज बेहद महंगे साबित हुए।

पंजाब ने आज सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जिसमें से मोहम्मद शमी ने 4 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट, अर्शदीप सिंह ने 3 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट लिए, वहीं क्रिस जाॅर्डन और रवि बिश्नोई को एक-एक सफलता हाथ लगी। शुरू में कसी हुई गेंदबाजी करने के बाद पंजाब के गेंदबाज अंतिम ओवरों में रन रोकने में बेअसर साबित हुए।

पंजाब पारी-

177 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब के दोनों धाकड़ सलामी बल्लेबाजों केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पंजाब को तेज शुरूआत दी, तीन ओवर में तेजी से रन बटोरने के बाद रोहित शर्मा ने गेंद अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथ में थमाई और उन्होंने अपने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर मयंक अग्रवाल को बोल्ड कर पवैलियन रवाना कर दिया। इसके बाद क्रिस गेल और राहुल ने पारी को आगे बढ़ाया, दोनों ने 42 रन की साझेदारी की गेल अच्छी लय में थे लेकिन राहुल चाहर की गेंद पर बड़ा शाॅट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गवां बैठे उन्होंने 1 चौका व 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाए, इसके बाद आए निकोलस पूरन ने भी तेज रफ्तार से पारी को आगे बढ़ाया, राहुल के साथ 33 रन जोड़ने के बाद वे भी बुमराह का शिकार हो गए, पूरन ने 12 गेंदों पर 2 चौके व 2 छक्कों की सहायता से 24 रन बनाए, इसके बाद ग्लैन मैक्सवेल की खराब फाॅर्म आज भी जारी रही और वे बिना खाता खोले ही पवैलियन लौट गए, उन्हें राहुल चाहर ने अपनी फिरकी में फंसाया, दीपक हुड्डा और राहुल ने पारी को आगे बढ़ाते हुए 38 रन जोड़े, लेकिन 153 के कुल स्कोर पर केएल राहुल बुमराह की सटीक याॅर्कर का शिकार हुए और क्लीन बोल्ड हो गए, राहुल ने 77 रन की शानदार कप्तानी पारी खेली, दीपक हुड्डा और क्रिस जाॅर्डन ने भी अच्छी बल्लेबाजी की, अंतिम ओवर में पंजाब को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे लेकिन ट्रेंट बोल्ट की कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत बल्लेबाज 8 रन बना पाए, अंतिम गेंद पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, एक रन पूरा करने के बाद जाॅर्डन दूसरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए और मैच टाई हो गया।

पहला सुपर ओवर-

सुपर ओवर में रोहित शर्मा ने फिर भरोसा जताया अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर और सामने थे पंजाब के केएल राहुल और निकोलरस पूरन उन्होंने पहली गेंद पर एक रन दिया, स्ट्राइक पर थे निकोलस पूरन, दूसरी ही गेंद पर बुमराह ने पूरन को आउट कर दिया, तीसरी और चौथी गेंद पर 1-1 रन वहीं पांचवी गेंद पर दो रन आए। छठी गेंद पर केएल राहुल एलबीडब्ल्यू आउट हुए, इस प्रकार पंजाब ने मुंबई को 6 रन का लक्ष्य दिया।

पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने गेंद थमाई मोहम्मद शमी को शमी ने भी अपना जादू चलाया और रोहित शर्मा और डीकाॅक को अपनी सटीक याॅर्कर से हाथ खोलने का बिल्कुल भी मौका नहीं दिया, 5 गेंदों पर चार रन बने और मुंबई को अंतिम गेंद पर दो रन चाहिए थे, एक रन सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद दूसरे रन के प्रयास में डीकाॅक रन आउट हो गए और इंडियन टी20 लीग इतिहास में पहली बार सुपर ओवर भी टाई हो गया।

दूसरा सुपर ओवर-

मैच के दूसरे सुपर ओवर में मुंबई के बल्लेबाज थे हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड तथा गेंद थी क्रिस जाॅर्डन के हाथ में, पहली गेंद पर पोलार्ड ने एक रन लिया दूसरी गेंद वाइड रही, अगली गेंद पर पांड्या ने एक रन लिया और तीसरी गेंद पर पोलार्ड ने चौका जड़ा, इसके अगली गेंद भी वाइड और चौथी गेंद पर पांड्या रन आउट हो गए, पांचवी गेंद पर पोलार्ड कोई रन नहीं बना सके और अंतिम गेंद पर पोलार्ड के शाॅट को बाउंड्री में जाने से रोककर मयंक अग्रवाल ने टीम के लिए 4 रन बचाए और अंतिम गेंद पर दो रन बने। इस प्रकार मुंबई ने पंजाब को 12 रन का लक्ष्य दिया।

इस बार पंजाब के लिए बल्लेबाजी करने आए क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल गेंद थी ट्रेंट बोल्ट के हाथ में पहली ही गेंद पर क्रिस गेल ने छक्का लगाकर पंजाब के प्रशंसकों में खुशी की लहर दौड़ा दी, दूसरी गेंद पर गेल ने एक रन लिया और तीसरी गेंद पर अग्रवाल ने चौका लगाकर मैच को पंजाब के पाले में ला दिया, इसके बाद चौथी गेंद पर भी चौका जड़कर अंततः मयंक अग्रवाल ने पंजाब को मैच जितवा दिया और  दो सुपर ओवर वाले मैच में पंजाब विजयी हुई।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular