HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट मुंबई बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट मुंबई बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग में शुक्रवार को खेले गए 32वें मुकाबले में मुंबई ने कोलकाता को हराकर एक बार फिर से शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया। मुकाबले में कोलकाता द्वारा दिए गए 149 रनों के लक्ष्य को मुंबई ने 16.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

कोलकाता पारी-

दिनेश कार्तिक के स्थान पर कोलकाता की कप्तानी का भार संभाल रहे इयोन माॅर्गन ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और कोलकाता ने इस मैच में फिर अपनी ओपनिंग जोड़ी बदली और शुभमन गिल के साथ ओपनिंग करने आए राहुल त्रिपाठी, कोलकाता की पारी का पहला विकेट भी राहुल त्रिपाठी के रूप में गिरा जिन्हें तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया, सूर्यकुमार यादव ने त्रिपाठी का बेहतरीन कैच पकड़कर उन्हें पवैलियन रवाना किया। इसके बाद नीतिश राणा भी कमाल नहीं दिखा पाए और छठे ओवर में कुल्टर नाइल का शिकार हो गए। इसके बाद कोलकाता की पारी काफी धीमी हो गई, पारी के आठवें ओवर में स्पिनर राहुल चाहर ने कोलकाता को बिल्कुल बैकफुट पर धकेल दिया, इस ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर उन्होंने शुभमन गिल और दिनेश कार्तिक को आउट कर दिया। कोलकाता ने 42 रन पर ही 4 विकेट खो दिए, शुभमन गिल 21 रन बनाकर आउट हुए वहीं कार्तिक फिर फ्लाॅप रहे और 4 रन बना सके। रसैल और माॅर्गन ने पारी को आगे बढ़ाया रसैल ने अच्छे हाथ भी दिखाए लेकिन बुमराह की बेहतरीन बाउंसर पर वे चकमा खा गए और अपना विकेट दे बैठे, इस समय लग रहा था कोलकाता 100 रन तक भी मुश्किल पहुंचेगी, लेकिन पैट कमिंस और इयोन माॅर्गन ने पारी को संभाल लिया। दोनों के बीच 87 रन की नाबाद साझेदारी हुई। पैट कमिंस ने टी20 करियर में पहला अर्धशतक जड़ा और 53 रन की पारी खेली वहीं इयोन माॅर्गन ने 39 रन बनाए दोनों की साझेदारी ने कोलकाता को 148 तक पहुंचाया।

मुंबई के दमदार गेंदबाजो ने एक बार फिर से अपना दम दिखाया और कोलकाता को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया अंतिम दो ओवरों के अलावा गेंदबाजों ने कोलकाता के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का कोई अवसर नहीं दिया और शुरूआत में कोलकाता को दबाव में ला दिया। राहुल चाहर आज सबसे किफायती और सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए, मुंबई की ओर से कुल्टर नाइल सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए उन्होंने 4 आवेरों में 51 रन लुटाए और एक सफलता हासिल की। बुमराह ने 22 रन देकर 1 विकेट लिया वहीं बोल्ट ने 32 रन देकर 1 विकेट झटका।

मुंबई पारी-

कप्तान रोहित शर्मा और डीकाॅक ने एक बार फिर मुंबई को मजबूत शुरूआत दी, दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.3 ओवर में 94 रन जोड़े, दोनों की बल्लेबाजी देखते हुए लग रहा था कि मुंबई बिना विकेट गवाएं ही इस मैच को जीत लेगी, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर शिवम मावी ने कोलकाता को पहली सफलता दिलवाई, रोहित ने 35 रन की पारी खेली। इसके बाद तीन नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव आज के मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 10 रन बनाकर वरूण चक्रवर्ती का शिकार बने। लेकिन डीकाॅक एक छोर पर जमे हुए थे, उन्होंने चौथे  नंबर पर आए हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर मुंबई को जीत दिला दी। मुंबई ने 16.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया, डीकाॅक ने 44 गेंदो पर नाबाद 78 रन की पारी खेली, अपनी पारी में उन्होंने 9 चौके व तीन छक्के लगाए, हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदो में 3 चौके व 1 छक्का जड़कर नाबाद 21 रन बनाए।

कोलकाता के गेंदबाज मैच में बेअसर साबित हुए कोलकाता के सबसे किफायती गेंदबाज रहे वरूण चक्रवर्ती जिन्होंने 4 ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया, शिवम मावी को 3 ओवर में 24 रन देने पर 1 सफलता मिली, अन्य गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

 

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular