HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट दिल्ली बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट दिल्ली बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग के 30वें और रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने राजस्थान को 13 रन से हरा दिया। इस टूर्नामेंट में दिल्ली के खिलाफ यह राजस्थान की दूसरी हार थी। दिल्ली ने पहले खेलते 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए जवाब में राजस्थान 20 ओवरों में 148 रन ही बना सकी। 

दिल्ली पारी-

दुबई के मैदान पर दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, दिल्ली को पारी की पहली ही गेंद पर बड़ा झटका लगा और पृथ्वी शाॅ जोफ्रा आर्चर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए, इसके बाद आए अजिंक्य रहाणे भी कुछ खास नहीं कर पाए और पारी के तीसरे ओवर में दो रन बनाकर वे भी जोफ्रा आर्चर का शिकार बने। दो विकेट जल्दी गिरने से दिल्ली दबाव में आ गई तब पारी को संभाला कप्तान श्रेयस अय्यर और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने, दोनों के बीच 85 रन की साझेदारी हुई, धवन ने शानदार अर्धशतक लगाया और वे 57 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर आउट हुए धवन ने 33 गेंदो की पारी में 6 चौके व 2 छक्के लगाए। इसके बाद अययर और स्टोइनिस के बीच 37 रन की साझेदारी हुई, 132 के कुल स्कोर पर कार्तिक त्यागी ने श्रेयस अय्यर को पवैलियन भेज दिया, अय्यर ने कप्तानी पारी खेलते हुए 43 गेंदो पर 53 रन बनाए। स्टोइनिस 18 रन बनाकर 153 के कुल स्कोर पर जोफ्रा आर्चर का शिकार हुए। इसके बाद अक्षर पटेल और एलेक्स कैरी ने दिल्ली की पारी को 161 तक पहुंचाया।

राजस्थान की ओर से एक बार फिर जोफ्रा आर्चर ने बेहतरीन कार्य किया, आर्चर ने अपने स्पैल में 19 रन देकर 3 विकेट झटके। कार्तिक त्यागी ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 30 रन देकर 1 विकेट लिया। जयदेव उनादकट ने 3 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिए। श्रेयस गोपाल को भी एक सफलता हासिल हुई, बेन स्टोक्स महंगे साबित हुए उन्होंने 2 ओवरों में 24 रन लुटाए।

राजस्थान पारी-

राजस्थान की पारी की शुरूआत की जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने, दोनों बल्लेबाजों ने शुरू से ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिए और आक्रामक शाॅट्स लगाए। तीसरे ओवर में एनरिच नाॅर्टजे की गेंद पर लगातार दो चौके  लगाने के बाद ओवर की अंतिम गेंद पर नाॅर्टजे ने जोस बटलर को बोल्ड कर पवैलियन लौटा दिया, इसी ओवर में नाॅर्टजे ने इंडियन टी20 लीग इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी यह गेंद 156.2 किमी प्रतिघंटा की गति से फेंकी गई जिसे बटलर ने सीमा पार भेज कर चार रन बटोरे थे। बटलर के बाद क्रीज पर आए स्मिथ का खराब फाॅर्म जारी रहा और वे अश्विन की फिरकी में फंस कर अश्विन को ही कैच दे बैठे और मात्र 1 रन बनाकर लौट गए। इसके बाद बेन स्टोक्स और संजू सैमसन ने पारी को आगे बढ़ाया दोनों की बैटिंग से लग रहा था कि राजस्थान को ये मैच जीतने में परेशानी नहीं होगी, लेकिन तुषार देशपांडे की एक गेंद को सीमा रेखा के पार भेजने के प्रयास में स्टोक्स अपना विकेट गवां बैठे वे 41 रन बनाकर आउट हुए और यहीं से राजस्थान के बल्लेबाजों का पतन शुरू हुआ, संजू सैमसन भी 25 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। राॅबिन उथप्पा और राहुल तेवतिया जो कि राजस्थान की आखिरी उम्मीद थे, इस उम्मीद पर भी नाॅर्टजे ने उथप्पा को आउट कर पानी फेर दिया, राहुल तेवतिया भी 14 रन बनाकर नाबाद रहे और टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 148 रन ही बना सकी।

दिल्ली के गेंदबाजों ने एक बार फिर से राजस्थान के हाथों मैच छीन लिया, डेब्यू मैच खेल रहे तुषार देशपांडे ने 4 ओवर में 37 रन देकर दो विकेट चटकाए, एनरिच नाॅर्टजे ने भी अपने स्पैल में 2 विकेट लिए, वहीं रबाडा, अश्विन एवं अक्षर पटेल को एक-एक सफलता हाथ लगी। दिल्ली के सभी गेंदबाजों को विकेट मिले। बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली ने मैच जीत लिया।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular