HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू हैदराबाद बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू हैदराबाद बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग में रविवार को होने वाले डबल हैडर मुकाबलों में पहला मुकाबला खेला जाएगा, हैदराबाद और राजस्थान के बीच यह लीग का 26वां मुकाबला होगा, जहां लगातार चार मैच गवां चुकी राजस्थान का सामना होगा शानदार फाॅर्म में चल रही टीम हैदराबाद से।

कहां खेला जाएगा मैच- दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – दोपहर 3ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

राजस्थान फाॅर्म-

सीजन की शानदार शुरूआत करने के बाद स्टीवन स्मिथ की टीम अपनी लय से भटक गई और शुरूआती दो मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद, लगातार राजस्थान ने लगातार चार मैच गवां दिए, टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाई है। अपने पिछले मुकाबले में भी राजस्थान को दिल्ली के खिलाफ 46 रन से हार झेलनी पड़ी थी। स्मिथ और टीम को शारजाह में हुए इस मुकाबले में वैसे ही प्रदर्शन की आवश्यकता थी जैसा प्रदर्शन उन्होंने शुरूआती दो मैचों में इसी मैदान पर किया था, लेकिन टीम शारजाह में भी ढेर हो गई। जोस बटलर अच्छी फाॅर्म में थे लेकिन शारजाह में उनका बल्ला नहीं चला, युवा यशस्वी जायसवाल को फिर से मौका दिया गया था उन्होंने धीमी गति से रन बनाते हुए 34 रन की पारी खेली। संजू सैमसन और कप्तान स्मिथ भी शुरूआती दो मैचों के बाद कमाल नहीं दिखा पाए, टीम के मध्यक्रम में महिपाल लोमरोर, टाॅम करैन और राहुल तेवतिया के पास अच्छी मारक क्षमता है लेकिन ये खिलाड़ी सुसंगत नहीं है, हालांकि तेवतिया ने शारजाह में फिर अपनी अच्छी फाॅर्म दिखाई थी और ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। टीम को यदि आगे के मैचों में जीत दर्ज करनी है और लीग में वापसी करनी है तो अपने सभी पहलुओं पर ध्यान देना होगा। राजस्थान के लिए अच्छी खबर यह है उनके स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस मैच में टीम से जुड़ सकते हैं।

टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं जोफ्रा आर्चर । टाॅम करैन और अंकित राजपूत की फाॅर्म टीम के लिए चिंता का विषय है, वहीं श्रेयस गोपाल और कार्तिक त्यागी ने पिछले मैच में प्रभावशाली गेंदबाजी की थी, वहीं टाॅम करैन की जगह टीम में शामिल किए गए एंड्रयू टाई ने शारजाह में 4 ओवर में 50 रन लुटाए।

हैदराबाद फाॅर्म-

शुरूआत में दो मैच लगातार हारने के बाद हैदराबाद ने लगातार दो मैच जीतकर अच्छी वापसी की इसके बाद टीम ने अपना पांचवां मैच मुंबई के खिलाफ 34 रन से गवां दिया लेकिन अपने पिछले मुकाबले में टीम ने पंजाब को 69 रनों के बड़े अंतर से हराया। बल्लेबाजों के साथ टीम के गेंदबाजों ने टीम के लिए बढ़िया काम किया। टीम के ओपनर डेविड वाॅर्नर और जाॅनी बेयरस्टो टीम को अच्छी शुरूआत देते हैं, बेयरस्टो ने पंजाब के खिलाफ शानदार 97 रन बनाए वहीं वार्नर ने भी अर्धशतक लगाया, मनीष पांडे भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, इसके अलावा युवा प्रियम गर्ग और अभिषेक शर्मा ने चेन्नई के खिलाफ शानदार साझेदारी की थी। लेकिन पिछले मुकाबले में हैदराबाद का मध्यक्रम लड़खड़ा गया, जिस पर हैदराबाद को ध्यान देने की आवश्यकता है। 

टीम के प्रमुख गेंदबाज राशिद खान ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भुवनेश्वर कुमार चोटिल होकर इस इंडियन टी20 लीग सीजन से बाहर हो चुके हैं जो कि हैदराबाद के लिए एक बड़ा झटका है, लेकिन उनके स्थान पर खलील अहमद ने भी किफायती गेंदबाजी की थी। राशिद खान ने पंजाब के खिलाफ 4 ओवर में 1 मेडन ओवर डालकर 12 रन देकर 3 विकेट झटके थे।

पिच रिपोर्ट- दुबई की पिच पर कांटे की टक्कर हमने देखी है। पहली पारी में यहां खुल के बैटिंग की जा सकती है और बल्लेबाज अच्छे हिट्स लगा सकते हैं हमने देखा है कि पिच दूसरी पारी तक धीमी हो जाती है और स्पिनर्स को मदद करती है, इसलिए राजस्थान के लिए राशिद खान से पार पाना यहां बड़ी चुनौती हो सकती है।

संभावित एकादश-

राजस्थान- स्टीवन स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, महिपाल लोमरोर, बेन स्टोक्स, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी

हैदराबाद- डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, राशिद खान, खलील अहमद, टी नटराजन, संदीप शर्मा

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

राजस्थान- जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, जोफ्रा आर्चर

हैदराबाद- डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, राशिद खान

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular