HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू राजस्थान बनाम मुंबई

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू राजस्थान बनाम मुंबई

इंडियन टी20 लीग में प्ले ऑफ की रेस जारी है और धीरे-धीरे इसकी स्थिति साफ होती जा रही है। लीग में रविवार 25 अक्टूबर को खेले जाने वाले डबल हेडर मुकाबलों में दूसरा और लीग का 45वां मुकाबला खेला जाएगा, मुंबई और राजस्थान के बीच। मुंबई टीम जहां पहले ही मजबूत स्थिति में है और उनका प्ले ऑफ में स्थान तय लग रहा है वहीं राजस्थान के लिए प्ले ऑफ में पहुंचना बहुत ज्यादा मुश्किल है और कोई बड़ा चमत्कार ही उन्हें अब यहां से प्ले ऑफ तक पहुंचा सकता है।

कहां खेला जाएगा मैच – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

मुंबई फाॅर्म-

मुंबई इस लीग में सबसे दिग्गज टीम है और चैंपियन बनने की सबसे प्रबल दावेदार भी है। मुंबई ने इस लीग में ये दिखाया है कि क्यों वे चार बार चैंपियन रह चुके हैं टीम इस बार भी चैंपियन की तरह खेल रही है। चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी मुंबई ने हर क्षेत्र में अपना दमखम दिखाया है। पिछले मैच में कप्तान रोहित शर्मा चोट के कारण मैच नहीं खेल पाए थे लेकिन फिर भी मुंबई के प्रदर्शन पर कोई भी फर्क नहीं पड़ा और पोलार्ड की कप्तानी में टीम ने चेन्नई को 10 विकेट से हरा दिया। टीम के सभी बल्लेबाज जबरदस्त फाॅर्म में है चाहे वह सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हों या डिकाॅक हों, टीम का मध्य क्रम भी बेहद मजबूत है, रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पिछले मैच में ओपनिंग में आए इशान किशन ने शानदार अर्धशतक जड़ा था। डिकाॅक लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, मध्यक्रम में टीम के पास हार्दिक पांड्या और पोलार्ड जैसे पावर हिटर हैं।

वहीं गेंदबाजी आक्रमण में टीम के पास सबसे बेहतरीन पेस अटैक है, बुमराह और बोल्ट की जोड़ी ने हर मैच में विपक्षी टीम पर दबाव बनाया है, पिछले मैच में इस जोड़ी ने शुरूआत में ही चेन्नई बैटिंग लाइन अप को ध्वस्त कर दिया था। राजस्थान के बल्लेबाजों के सामने इस जोड़ी का सामना करना बड़ी चुनौती होगी। वहीं राहुल चाहर और कुल्टर नाइल भी अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे हैं।

राजस्थान फाॅर्म-

राजस्थान के लिए यह सीजन अच्छा नहीं रहा शुरूआत में तो राजस्थान ने दो धमाकेदार जीत दर्ज की थी, लेकिन उसके बाद टीम बैकफुट पर चली गई और वापसी नहीं कर पाई। राजस्थान के बल्लेबाजों का प्रदर्शन निरंतर नहीं रहा है, बैंगलोर के खिलाफ मैच में बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन एबी डिविलियर्स ने राजस्थान से मैच छीन लिया। पिछले मैच में राजस्थान को अच्छी शुरूआत मिली थी लेकिन धीमी बल्लेबाजी के चलते टीम ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और मैच हार गई, बेन स्टोक्स अभी तक प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं, राॅबिन उथप्पा भी अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाते, शुरूआती मैचों में शानदार पारियां खेलने के बाद संजू सैमसन भी लगातार फ्लाॅप हो रहे हैं, टीम के लिए प्ले ऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल है लेकिन बचे हुए मैचों में राजस्थान को अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना ही होगा। वहीं ऑलराउंडर के रूप में राहुल तेवतिया ने सबसे अधिक प्रभाव छोड़ा है। 

गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर राजस्थान के सबसे प्रमुख गेंदबाज हैं, इसके अलावा युवा गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने भी प्रभाव छोड़ा है। टीम के प्रमुख स्पिनरों के रूप में श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया भी अपना काम बखूबी कर रहे हैं। लेकिन बल्लेबाजों के लगातार कमजोर प्रदर्शन ने टीम को पीछे धकेल दिया।

पिच रिपोर्ट- अबू धाबी का पिच बेहद संतुलित है और यह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों के लिए बढ़िया है। पिछले मैच में हमने देखा है कि कोलकाता के बल्लेबाजों ने यहां पहली पारी में काफी अच्छा स्कोर बनाया था। यहां बल्लेबाज एक बार सेट होने के बाद अच्छे शाॅट खेल सकता है। टाॅस जीतने के बाद यहां कप्तान पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे।

संभावित एकादश-

मुंबई – क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, नाथन कूल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

राजस्थान- बेन स्टोक्स, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन (विकेट कीपर), स्टीवन स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

मुंबई- क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, ट्रेंट बोल्ट

राजस्थान- रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular