HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू राजस्थान बनाम बैंगलोर

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू राजस्थान बनाम बैंगलोर

इंडियन टी20 लीग में अब प्ले ऑफ की दौड़ जारी है और मुकाबले और भी रोमांचक हो रहे हैं, लीग में शनिवार 17 अक्टूबर को डबल हैडर मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें शनिवार को पहला और लीग का 33वां मुकाबला होगा बैंगलोर और राजस्थान के बीच। बैंगलोर ने पंजाब के खिलाफ पिछला मैच गवां दिया था वहीं राजस्थान को भी प्ले ऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए यह मुकाबला जीतना जरूरी होगा।

कहां खेला जाएगा मैच- दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – दोपहर 3ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

राजस्थान टीम फाॅर्म-

राजस्थान की टीम इस समय अंकतालिका में केवल पंजाब से ऊपर है और उन पर आगे के मैचों को जीतने का दबाव है, शानदार बैटिंग लाइन अप के बावजूद राजस्थान केवल 3 जीत दर्ज कर पाई है। टीम को प्ले ऑफ में जगह बनाने के लिए यहां से लगभग सभी मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स टीम से जुड़ चुके हैं और उनकी वापसी के बाद टीम ने हैदराबाद को हराया था वहीं दिल्ली के खिलाफ फिर से मैच गवां दिया था। बेन स्टोक्स बतौर सलामी बल्लेबाज आते हैं जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है, हालांकि पिछले मैच में उन्होंने 41 रन की पारी खेली थी, लेकिन वे मध्यक्रम में बेहतर कर सकते हैं।  राजस्थान ने यशस्वी जायसवाल को ज्यादा मौके नहीं दिए हैं वहीं कप्तान स्मिथ भी लगातार फ्लाॅप हो रहे हैं, राॅबिन उथप्पा लगातार मौके मिलने के बाद भी अपने आप को साबित नहीं कर पाए हैं। मध्य क्रम राजस्थान की कमजोरी रहा है हमने देखा है कि सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम का नियंत्रण बिगड़ जाता है। मध्यक्रम में राजस्थान के स्टार रहे हैं राहुल तेवतिया जिन्होंने हैदराबाद के खिलाफ भी रियान पराग के साथ मिलकर राजस्थान को जीत दिलाई थी।

गेंदबाजी में राजस्थान की अधिकतर उम्मीदें टिकी होती हैं जोफ्रा आर्चर पर, आर्चर के साथ युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने भी प्रभावित किया है, वहीं जयदेव उनादकट को सुधार की आवश्यकता है, वे विकेट लेते हैं लेकिन रन अधिक लुटाते हैं। स्टोक्स भी अभी तक महंगे साबित हुए हैं, और स्पिन गेंदबाजी में राजस्थान के श्रेयस गोपाल किफायती गेंदबाज रहे हैं।

बैंगलोर फाॅर्म-

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इस सीजन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है, राजस्थान के खिलाफ टीम काफी मजबूत दिखाई दे रही है, हालांकि टीम ने पिछला मैच पंजाब के खिलाफ गवां दिया था, लेकिन फिर भी टीम संतुलन में है। एरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल की जोड़ी कमाल दिखा रही है वहीं नंबर तीन पर कोहली भी शुरूआती मैचों में असफल होने के बाद कमाल की फाॅर्म में हैं, पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ हमने देखा था कि शिवम दुबे और वाॅशिंगटन सुंदर ने भी अच्छी पारियां खेली थी, वहीं एबी डिविलियर्स ने कोलकाता के खिलाफ शानदार अर्धशतक जड़ा था, लेकिन पिछले मैच में बैंगलोर ने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हुए डिविलियर्स को निचले क्रम में भेजा था जिस वजह से उनका विकेट जल्दी गिर गया। उम्मीद है कि राजस्थान के खिलाफ बैंगलोर फिर से एबी डिविलियर्स को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजेगी।

टीम के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और क्रिस माॅरिस अच्छी और किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं वहीं मोहम्मद सिराज महंगे साबित हुए हैं, इसरू उडाना ने भी बहुत प्रभावित नहीं किया है। टीम के ट्रंप कार्ड है, युजवेंद्र चहल जो कि अभी तक बैंगलोर के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं, पिछले मैच में पंजाब की एकतरफा लग रही जीत को युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंदबाजी से मैच को रोमांचक बनाया था हालांकि वे बैंगलोर को जीत नहीं दिला पाए।

पिच रिपोर्ट- दुबई की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार है, दूसरी पारी में पिच थोड़ा धीमा हो जाता है जिस वजह से गेंद बल्ले पर रूक कर आती है, इस पिच पर टीमें टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी।

संभावित एकादश- 

राजस्थान- बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेट कीपर), स्टीवन स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी

बैंगलोर- देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेट कीपर), वाॅशिंगटन सुंदर, शिवम दूबे, क्रिस मॉरिस, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

राजस्थान – बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर

बैंगलोर – विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular