इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू राजस्थान बनाम दिल्ली

इंडियन टी20 लीग में शुक्रवार 9 अक्टूबर को 23वां मुकाबला खेला जाएगा, जीत के रथ पे सवार श्रेयस अय्यर की टीम दिल्ली और राजस्थान के बीच। दिल्ली 5 में से 4 मैच जीतकर अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है, वहीं अच्छी शुरूआत के बाद पटरी से उतरी राजस्थान 5 में से 2 मैच जीतकर अंकतालिका में सातवें स्थान पर है।

कहां खेला जाएगा मैच – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

दिल्ली फाॅर्म-

युवा बल्लेबाजों से सजी दिल्ली की टीम इस समय टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। दिल्ली ने अपने आखिरी मैच में बैंगलोर पर 59 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की थी, दुबई के मैदान पर दिल्ली ने 196 रन बनाए थे, जिससे उनकी बल्लेबाजी क्षमता का अंदाजा होता है। दिल्ली के पास पृथ्वी शाॅ और शिखर धवन के रूप में शानदार सलामी जोड़ी है जो युवा जोश और अनुभव का अच्छा संयोजन तैयार करती है। दोनों ने ही अब तक सभी मैचों में दिल्ली को अच्छी शुरूआत दिलाई है। मध्यक्रम भी शानदार रहा है और कप्तान श्रेयस अय्यर  और विकेटकीपर ऋषभ पंत अच्छे टच में दिख रहे हैं, इसके बाद टीम में मार्कस स्टोइनिस, शिमराॅन हेटमायर और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी हैं जो आखिरी ओवरों में बड़े हिट्स लगाने की क्षमता रखते हैं। शारजाह में खेले जाने वाले मुकाबले में दिल्ली के युवा बल्लेबाज खुलकर शाॅट खेल सकते हैं क्योंकि शारजाह में अब तक हमने कई बड़े स्कोर बनते देखे हैं।

गेंदबाजी में नई गेंद के साथ कैगिसो रबाडा और एनरिच नाॅर्टजे ने अच्छा प्रदर्शन किया है, रबाडा पर्पल कैप होल्डर हैं और 5 मैचों में 12 विकेट चटका चुके हैं। रविचंद्रन अश्विन, स्टोइनिस और अक्षर पटेल के रूप में टीम के पास अनुभवी गेंदबाज भी हैं, जो दिल्ली के गेंदबाजी आक्रमण को बेहद मजबूत बनाते हैं। 

राजस्थान फाॅर्म-

सीजन की शानदार शुरूआत करने के बाद स्टीवन स्मिथ की टीम अपनी लय से भटक गई और शुरूआती दो मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद, लगातार तीन मैच गवां दिए, टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाई है। अपने पिछले मुकाबले में भी राजस्थान को मुंबई के खिलाफ 57 रन से हार झेलनी पड़ी थी। स्मिथ और टीम को शारजाह में होने वाले इस मुकाबले में वैसे ही प्रदर्शन की आवश्यकता होगी जैसा प्रदर्शन उन्होंने शुरूआती दो मैचों में इसी मैदान पर किया था। पिछले मैच में जोस बटलर अच्छी फाॅर्म में दिखे और शानदार अर्धशतक जमाया, उनके साथ आए युवा यशस्वी जायसवाल को फिर से मौका दिया गया था लेकिन वे पिछले मैच में भी असफल रहे। संजू सैमसन और कप्तान स्मिथ भी बाद के मैचों में कमाल नहीं दिखा पाए, टीम के मध्यक्रम में महिपाल लोमरोर, टाॅम करैन और राहुल तेवतिया के पास अच्छी मारक क्षमता है लेकिन ये खिलाड़ी सुसंगत नहीं है, जोफ्रा आर्चर ने भी अभी तक बल्ले से प्रभावित किया है। टीम को यदि इस मैच में जीत दर्ज करनी है तो अपने सभी पहलुओं पर ध्यान देना होगा।

टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं जोफ्रा आर्चर । टाॅम करैन और अंकित राजपूत की फाॅर्म टीम के लिए चिंता का विषय है, वहीं श्रेयस गोपाल और कार्तिक त्यागी ने पिछले मैच में प्रभावशाली गेंदबाजी की थी। उम्मीद है कि राजस्थान शारजाह में अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराएगी।

पिच रिपोर्ट-

हमने देखा है कि शारजाह का पिच बल्लेबाजी के लिए कितना अनुकूल है, यहां खेले गए लभगभ सभी मैचों में टीमों ने 200 से ऊपर का स्कोर बनाया है, क्योंकि यहां बाउंड्री छोटी है और बैटिंग पिच है। ऐसे में उम्मीद रहेगी की इस मैच में भी कांटे की टक्कर देखने को मिले।

संभावित एकादश-

राजस्थान- स्टीवन स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, महिपाल लोमरोर, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, टॉम करेन, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी

दिल्ली- श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिम्रोन हेटिमर, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

राजस्थान- जोस बटलर, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर

दिल्ली- पृथ्वी शाॅ, श्रेयस अय्यर, कैगिसो रबाडा