HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू पंजाब बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू पंजाब बनाम कोलकाता

अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में इंडियन टी20 लीग का 24वां मुकाबला खेला जाएगा, कोलकाता और अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर मौजूद पंजाब के बीच। कोलकाता ने अपने पिछले मुकाबले में चेन्नई को हराया था, वहीं पंजाब लगातार मैच गवां रही है और गुरूवार को भी हैदराबाद के खिलाफ 69 रन के बड़े अंतर से मैच गवांया था।

मैच का समय – दोपहर 3ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

कोलकाता फाॅर्म-

इसी मैदान पर कोलकाता ने अपने अंतिम मुकाबले में चेन्नई को 10 रन से हराया था। अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से कप्तान दिनेश कार्तिक बहुत खुश होंगे, लेकिन इस पिच पर बल्लेबाजी चिंता का विषय है, खुद कप्तान दिनेश कार्तिक भी अब तक बल्ले से कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। लेकिन पिछले मैच में ओपनिंग जोड़ी में बदलाव करने के कारण टीम को फायदा हुआ, क्योंकि सुनील नरेन ओपनिंग में लगातार असफल हो रहे हैं, उनकी जगह शुभमन गिल के साथ ओपनिंग की राहुल त्रिपाठी ने, त्रिपाठी ने शानदार 81 रन बनाए, शुभमन गिल और नीतिश राणा भी अच्छे फाॅर्म में हैं, मध्य क्रम में मोर्गन भी अच्छी लय में है लेकिन पिछले मैच में असफल रहे, साथ आंद्रे रसैल का बल्ला भी टूर्नामेंट में अबतक खामोश रहा है, लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने प्रभावित किया है। गेंदबाजी में कोलकाता ने काफी सराहनीय प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस, शिवम मावी, वरूण चक्रवर्ती, कमलेश नागरकोटी, सुनील नरेन और आंद्रे रसैल सभी ने अच्छी गेंदबाजी की है और पंजाब के खिलाफ भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

पंजाब फाॅर्म-

लगातार चार मुकाबलों में हार झेलने के बाद पंजाब की टीम का आत्मविश्वास डगमगाया हुआ है, इस मैच में पंजाब की टीम बेहद दबाव में होगी, टीम के केवल दो बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल जिन्होंने शुरूआती मैचों में काफी रन बनाए और एक-एक शतक भी लगाया, पिछले मैच में खास कमाल नहीं दिखा पाए, टीम के बाकी के बल्लेबाज भी असफल रहे हैं, हैदराबाद के खिलाफ निकोलस पूरण ने शानदार 77 रन की पारी खेली थी लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए, क्योंकि किसी भी बल्लेबाज ने उनका साथ नहीं दिया, टीम में मैक्सवेल की फाॅर्म सबसे ज्यादा चिंता का विषय है। सिमरन सिंह और मनदीप सिंह ने भी बल्ले से निराश किया है, सबसे बड़ा सवाल यह है कि कप्तान केएल राहुल क्रिस गेल को कब मौका देंगे? वहीं गेंदबाजी में रवि बिश्नोई ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, शमी और कोट्रल भी किफायती रहे हैं लेकिन उन्होंने अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया है। यदि पंजाब को आगामी मैचों में जीत दर्ज करनी है तो गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही क्षेत्रों में सुधार करना होगा।

पिच रिपोर्ट-

शेख जायद स्टेडियम का पिच शुरूआत में बैटिंग के लिए अच्छा है, इसके बाद ये पिच धीमा हो जाता है हमने देखा था कि कोलकाता के राहुल त्रिपाठी ने यहां 81 रन की पारी खेली थी वहीं चेन्नई के बल्लेबाज जूझते नजर आए थे। टाॅस जीतकर टीमें यहां पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

पंजाब- लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, सिमरन सिंह (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल

कोलकाता- दिनेश कार्तिक (कप्तान एवं विकेटकीपर), शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, इयोन मोर्गन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पंजाब- केएल राहुल, निकोलस पूरण, रवि बिश्नोई

कोलकाता- राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, वरूण चक्रवर्ती

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular