HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू हैदराबाद बनाम बैंगलोर

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू हैदराबाद बनाम बैंगलोर

इंडियन टी20 लीग में शुक्रवार 6 नवंबर को एलीमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा हैदराबाद एवं बैंगलोर के बीच, यह नाॅकआउट मुकाबला होगा, जिसमें हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम को पहले क्वालीफायर में हार का सामना कर चुकी दिल्ली के साथ 8 नवंबर को आमना-सामना करना होगा।

दोनों टीमों के बीच कुछ दिन पहले शारजाह में मुकाबला खेला गया था जिसमें हैदराबाद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बैंगलोर को ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था और मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज की थी।

कहां खेला जाएगा मैच – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

हैदराबाद टीम प्रीव्यू-

तीन लगातार मैचों में तीन बेहतरीन जीत दर्ज करते हुए हैदराबाद ने प्ले ऑफ में जगह बनाई और वे उसी फाॅर्म को बरकरार रखना चाहेंगे दूसरी ओर बैंगलोर लगातार चार हार के बाद इस मुकाबले में उतरेगी। लेकिन यह एक निर्णायक मैच होगा और इस मैच में हार किसी भी टीम को प्रतियोगिता से बाहर कर देगी। इसलिए दोनों ही टीमें अपना सौ फिसदी प्रदर्शन करेंगी।

हैदराबाद 2016 में चैंपियन थी उस समय भी हैदराबाद ने प्ले ऑफ स्टेज में लगातार तीन मैच जीते थे और अंत में फाइनल भी जीता था। 2016 के फाइनल के बाद से बेंगलुरू और हैदराबाद प्लेऑफ के चरण में दूसरी बार एक दूसरे से भिड़ेंगे।

खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद भी चीजें हैदराबाद के पक्ष में ही रही, केन विलियमसन की चोट की चलते वाॅर्नर ने जेसन होल्डर को मौका दिया और उन्होंने टीम के लिए बेहतरीन काम किया। अब केन विलियमसन और जेसन होल्डर दोनों ही टीम का हिस्सा हैं। उसके बाद साहा के साथ भी यही हुआ, साहा भी अपनी शानदार फाॅर्म में हैं, वे चार पारियों में 214 रन बना चुके हैं। हैदराबाद की सलामी जोड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है और पिछले तीन में से दो मैचों में शतकीय साझेदारी कर चुकी है। मनीष पांडे और केन विलियसमन हैदराबाद के मध्य क्रम की रीढ़ हैं।

वहीं गेंदबाजी में पावर प्ले के दौरान संदीप शर्मा और नटराजन बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। विराट कोहली के लिए संदीप शर्मा एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं, मध्य ओवरों के लिए जेसन होल्डर उनके पास एक उपयुक्त विकल्प हैं। वहीं वाॅर्नर की सेना में गेंदबाजी के सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं राशिद खान जो हर मैच में किफायती रहे हैं और विकेट लेने में भी सफल रहे हैं। उनके अलावा नदीम भी फिरकी गेंदबाज के रूप में हैदराबाद के पास अतिरिक्त विकल्प है।

बैंगलोर टीम प्रीव्यू-

यह सीजन बैंगलोर के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन के बाद विराट ब्रिगेड के प्रदर्शन में निरंतर गिरावट आई। लेकिन शुरू से ही उनका नेट रन रेट बेहतर रहा, इसलिए वे प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर गए। ओपनिंग में देवदत्त पडिकल बैंगलोर के लिए बेहतरीन कार्य कर रहे हैं और हर मैच के साथ उनका प्रदर्शन निखर रहा है। फिंच की जगह जोश फिलिप सलामी जोड़ी के लिए एक अच्छा समावेश है, मध्यक्रम में टीम की सबसे बड़ी ताकत है विराट कोहली और एबी डिविलयर्स, इन दोनों से ही आज प्रशंसकों को बड़ी उम्मीदें होंगी। इसके अलावा मध्यक्रम में गुरकीरत सिंह मान ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है टीम उनकी जगह शिवम दुबे को मौका दे सकती है। 

गेंदबाजी भी बैंगलोर के लिए चिंता का विषय हो सकती है क्योंकि गेंदबाजी में भी बैंगलोर में निरंतरता का अभाव रहा है। मोहम्मद सिराज शुरूआती सफलता दिलवाने में सफल रहे हैं लेकिन उनका प्रदर्शन भी निरंतर नहीं रहा। क्रिस माॅरिस और चहल ने अच्छी गेंदबाजी की है, वाॅशिंगटन सुंदर ने भी फिरकी गेंदबाजी से प्रभावित किया है, कोहली ने शुरूआती मैचों में उनका इस्तेमाल पावर प्ले में किया था, लेकिन उसके बाद कप्तान ने इस पैटर्न को बदल दिया।

लेकिन यह एक नाॅकआउट मुकाबला है इस मैच में जो अच्छा प्रदर्शन करेगा वही टूर्नामेंट में आगे जाएगा।

पिच रिपोर्ट-

दुबई और शारजाह की तुलना में अबू धाबी की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है और इसमें स्पिनरों को बहुत कम मदद मिलती है। बल्लेबाजों को बस एक बार सेट होने की जरूरत है, उसके बाद यहां शाॅट खेलने में आसानी होगी। ओस एक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाएगी, लेकिन फिर भी, टीमें यहां टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेगी, 160-170 यहां अच्छा स्कोर साबित हो सकता है।

संभावित एकादश-

हैदराबाद

केन विलियमसन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), डेविड वाॅर्नर (कप्तान), मनीष पांडे, राशिद खान, जेसन होल्डर, प्रियम गर्ग, अब्दुल समद, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, टी नटराजन

बैंगलोर

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप (विकेटकीपर), क्रिस मॉरिस, मोहम्मद सिराज, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, इसुरु उडाना, शिवम दूबेगुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

हैदराबाद– ऋद्धिमान साहा, डेविड वाॅर्नर, राशिद खान

बैंगलोर– देवदत्त पडिकल, विराट कोहली, युजवेंद्र चहल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular