HomeCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू चेन्नई बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू चेन्नई बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग में रविवार 1 नवंबर को सीजन के अंतिम डबल हैडर मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें से पहला मुकाबला होगा, चेन्नई एवं पंजाब के बीच, चेन्नई टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी है इसलिए उनके लिए यह मुकाबला औपचारिकता पूरी करने एवं साख बचाने के लिए होगा वहीं चेन्नई यह मैच जीतकर पंजाब के लिए मुसीबत पैदा कर सकती है क्योंकि यदि पंजाब को प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम रखनी है तो उन्हें यह मैच जीतना ही होगा।

कहां खेला जाएगा मैच- शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – शाम 3ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

चेन्नई फाॅर्म-

चेन्नई भले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई हो लेकिन अभी भी चेन्नई प्ले ऑफ के समीकरणों में बदलाव कर सकती है और अपने पिछले दो मैच चेन्नई ने बेहद शानदार तरीके से जीते हैं। पिछले दो मैच दुबई में थे दोनों मैचों में उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की। टीम के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने दोनों मैचों में शानदार अर्धशतक जड़े, फाफ डुप्लेसिस पिछले मैच में टीम का हिस्सा नहीं थे। वहीं चेन्नई के मध्यक्रम में अंबाती रायडू भी अच्छी पारियां खेल रहे हैं। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी लगातार फ्लाॅप रहे हैं, इस सीजन में उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है। ऑलराउंडर सैम करेन और रवींद्र जडेजा ने इस बार चेन्नई के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में रवींद्र जडेजा ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता के हाथों से जीत छीन ली थी, दोनों ऑलराउंडर खिलाड़ियों से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

वहीं गेंदबाजी में चेन्नई के गेंदबाज उस स्तर का प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसी की उनसे उम्मीद की जाती है। पिछले मैच में लुंगी एंगीडी को टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने 2 विकेट झटके थे, सैम करेन ने भी गेंदबाजी से प्रभावित किया है, दीपक चाहर इस सीजन में थोड़े महंगे साबित हो रहे हैं। वहीं स्पिन गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा और कर्ण शर्मा ने किफायती गेंदबाजी की है।

पंजाब फाॅर्म-

पंजाब की टीम ने पांच मैचों में लगातार पांच जीत दर्ज करने के बाद, अपना पिछला और प्ले ऑफ  के लिहाज से महत्वपूर्ण मुकाबला राजस्थान के खिलाफ गवां दिया। लेकिन अभी भी पंजाब की उम्मीदें बरकरार हैं और प्ले ऑफ  में स्थान बनाने के लिए टीम को चेन्नई के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी ही होगी साथ ही पंजाब के प्ले ऑफ की संभावनाओं के लिए पंजाब को अन्य टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर रहना होगा। पंजाब के पास बेहतरीन बैटिंग लाइन-अप है, कप्तान केएल राहुल एवं मनदीप सिंह की जोड़ी ने भी टीम को अच्छी शुरूआत दी है, लेकिन पिछले मैच में मनदीप के बल्ले से कोई रन नहीं आया था। लेकिन केएल राहुल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टाॅप पर हैं, वहीं धुंआधार बल्लेबाज क्रिस गेल भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, पिछले मैच में उन्होंने राजस्थान के खिलाफ भी 99 रन की पारी खेली थी, निकोलस पूरण भी अपना काम बखूबी कर रहे हैं, लेकिन ग्लैन मैक्सवेल ने इस बार पूरे टूर्नामेंट में निराश किया। 

पंजाब के पास मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और क्रिस जाॅर्डन जैसे तेज गेंदबाज हैं लेकिन पिछले मैच में सभी बेअसर साबित हुए राजस्थान के बल्लेबाजों ने पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करते हुए मैच जीत लिया और पंजाब की मुसीबतें बढ़ा दी। स्पिन में रवि बिश्नोई ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और काफी किफायती रहे हैं, मुरुगन अश्विन भी प्रभावित करने में सफल रहे हैं।

पिच रिपोर्ट- शेख जायद स्टेडियम का पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन है, हालांकि शुरूआत में यहां स्विंग प्राप्त होती है लेकिन कुछ देर बाद गेंद ज्यादा हलचल नहीं करती जिससे शाॅट खेलना आसान होता है। पिछले मैच में इसी मैदान पर राजस्थान ने पंजाब द्वारा दिया गया 186 का लक्ष्य भी बिना किसी मुश्किल के प्राप्त कर लिया था।

संभावित एकादश-

चेन्नई- ऋतुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (कप्तान एवं विकेट कीपर), एन जगदीसन, सैम करेन, रवींद्र जडेजा, मिशेल सेंटनर, कर्ण शर्मा, दीपक चाहर, लुंगी एंगिडी

पंजाब-केएल राहुल (कप्तान एवं विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

चेन्नई- ऋतुराज गायकवाड़, रवींद्र जडेजा, लुंगी एंगिडी

पंजाब- केएल राहुल, क्रिस गेल, रवि बिश्नोई

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular