इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू मुंबई बनाम पंजाब

इंडियन टी20 लीग में रविवार को खेले जाने वाले डबल हेडर मुकाबलों में दूसरा मुकाबला होगा, चैंपियन मुंबई और पंजाब के बीच, मुंबई जहां इस बार भी चैंपियन की तरह खेल रही है और लगातार पांच मुकाबले जीत चुकी है वहीं पंजाब का संघर्ष जारी है और टीम इस समय अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर काबिज है। हालांकि बैंगलोर के खिलाफ जीत से पंजाब का आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

कहां खेला जाएगा मैच- दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

मुंबई फाॅर्म-

चार बार चैंपियन रह चुकी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इस बार भी चैंपियन्स की तरह खेल रही है और इस लीग में अपने पिछले पांच मुकाबलों में जीत दर्ज कर चुकी है। अपने पिछले मुकाबले में 16 अक्टूबर को टीम ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया था। मुंबई टीम इस लीग में सबसे ज्यादा सुसंगत है टीम किन्हीं एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है, टीम के सभी खिलाड़ी अपना-अपना योगदान दे रहे हैं, कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा भी बेहतरीन फाॅर्म में है, डिकाॅक भी जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं, कोलकाता के खिलाफ उन्होंने शानदार अर्धशतक भी लगाया, सूर्यकुमार यादव ने भी अपनी फाॅर्म दिखाई है, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और कीरोन पोलार्ड मुंबई की बैटिंग लाइन अप की रीढ़ है और किसी भी समय मैच का रूख पलटने की क्षमता रखते हैं।

मुंबई के गेंदबाजों की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन जैसे बड़े-बड़े नाम शामिल हैं, मुंबई के पास इस सीजन का सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण है। बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी संयोजन मुंबई को सर्वश्रेष्ठ टीम बनाता है।

पंजाब फाॅर्म-

लगातार पांच मुकाबलों में हार झेलने के बाद पंजाब की टीम को आखिरकार बैंगलोर के खिलाफ जीत हासिल हुई, इस जीत से पंजाब का आत्मविश्वास जरूर लौटा होगा। टीम की सलामी जोड़ी टीम की सबसे बड़ी ताकत है और केएल राहुल और मयंक अग्रवाल दोनों ही लगभग हर मैच में टीम को शानदार शुरूआत देते हैं, केएल राहुल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं, पिछले मैच से टीम की ताकत और बढ़ गई जब टीम में क्रिस गेल भी शामिल हो गए और पहले ही मैच में शानदार अर्धशतक जड़कर टीम को जीत भी दिलाई, उनके आने से टीम मजबूत हो गई है लेकिन टीम के बाकी के बल्लेबाज असफल रहे हैं, हैदराबाद के खिलाफ निकोलस पूरण ने शानदार 77 रन की पारी खेली थी लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए थे, टीम में मैक्सवेल की फाॅर्म सबसे ज्यादा चिंता का विषय है। सिमरन सिंह और मनदीप सिंह ने भी बल्ले से निराश किया है।

वहीं गेंदबाजी में रवि बिश्नोई ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, शमी और कोट्रल भी किफायती रहे हैं लेकिन उन्होंने अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया है। लीग में पंजाब को वापसी करनी है तो मध्यक्रम में मजबूती के साथ गेंदबाजी में भी सुधार करना होगा।

पिच रिपोर्ट- दुबई की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार है, दूसरी पारी में पिच थोड़ा धीमा हो जाता है जिस वजह से गेंद बल्ले पर रूक कर आती है, इस पिच पर टीमें टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी।

संभावित एकादश-

मुंबई- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

पंजाब- क्रिस गेल, केएल राहुल (कप्तान -विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

मुंबई- रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, जसप्रीत बुमराह

पंजाब- क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल