इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू मुंबई बनाम कोलकाता

शुक्रवार 16 अक्टूबर को इंडियन टी20 लीग का 32वां मुकाबला खेला जाएगा और यह मुकाबला होगा दोनों चैंपियन टीमों मुंबई और कोलकाता के बीच, इससे पहले 23 सितंबर को दोनों टीमें आमने-सामने हुई थी जिसमें मुंबई ने कोलकाता को 49 रन से हरा दिया था, कोलकाता के पास यह हार का बदला लेने का मौका होगा वहीं मुंबई शीर्ष स्थान पर वापस कब्जा जमाना चाहेगी।

मुंबई फाॅर्म-

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इस बार भी चैंपियन्स की तरह खेल रही है और दिल्ली के साथ उसकी नंबर एक की होड़ लगी हुई है। अपने पिछले मुकाबले में 11 अक्टूबर को टीम ने दिल्ली को हराया था। मुंबई टीम किन्हीं भी एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है, टीम के सभी खिलाड़ी अपना-अपना योगदान दे रहे हैं, कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा भी बेहतरीन फाॅर्म में है, हालांकि वे दिल्ली के खिलाफ 5 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन दिल्ली का मध्य क्रम बेहद मजबूत है। रोहित के साथ डीकाॅक भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, सूर्यकुमार यादव ने भी पिछले दो मैचों में अर्धशतक लगाए हैं, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और कीरोन पोलार्ड मुंबई की बैटिंग लाइन अप की रीढ़ है और किसी भी समय मैच का रूख पलटने की क्षमता रखते हैं।

मुंबई के गेंदबाजों की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन जैसे बड़े-बड़े नाम शामिल हैं, मुंबई के पास इस सीजन का सबसे बेहतरीन पेस अटैक है। बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी संयोजन मुंबई को सर्वश्रेष्ठ टीम बनाता है।

कोलकाता फाॅर्म-

कोलकाता एक अच्छी टीम है लेकिन उनका प्रदर्शन निरंतर सुसंगत नहीं है, पंजाब के खिलाफ मैच में वापसी करते हुए 2 रन से रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद टीम ने अपना अगला मैच बैंगलोर के खिलाफ 82 रनों के बड़े अंतर से गवांया। शारजाह में टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों ने ही निराश किया, टीम को अपनी ओपनिंग जोड़ी पर ध्यान देने की आवश्यकता है, ओपनिंग जोड़ी में लगातार फेरबदल भी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर असर डाल सकता है। राहुल त्रिपाठी ने ओपनिंग में चेन्नई के खिलाफ 81 रन की पारी खेली थी, लेकिन बैंगलोर के खिलाफ उन्हें निचले क्रम में बल्लेबाजी करने भेजा गया, शुभमन गिल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन कप्तान दिनेश कार्तिक पंजाब के खिलाफ अर्धशतक जड़ने के बाद बैंगलोर के खिलाफ फिर से फ्लाॅप रहे, लेकिन अब दिनेश कार्तिक ने कप्तानी पद छोड़ दिया और अब कोलकाता के नए कप्तान होंगे इयोन माॅर्गन। नितीश राणा और इयोन मोर्गन पर इस मैच में काफी कुछ निर्भर करेगा, वहीं आंद्रे रसैल का बल्ला अब तक भी रनों के लिए तरस रहा है, मुंबई के खिलाफ अगर जीत हासिल करनी है तो कोलकाता को अपनी पिछली गलतियों से सीख लेनी ही होगी।

गेंदबाजी में कोलकाता ने काफी सराहनीय प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस, वरूण चक्रवर्ती, कमलेश नागरकोटी, सुनील नरेन और आंद्रे रसैल सभी ने अच्छी गेंदबाजी की है लेकिन शारजाह में कोलकाता के गेंदबाज भी बेअसर साबित हुए, हालांकि पंजाब के खिलाफ कोलकाता को जीत गेंदबाजों के दम पर ही हासिल हुई थी। गेंदबाजों से मुंबई के खिलाफ भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

पिच रिपोर्ट- शेख जायद स्टेडियम का पिच यूएई में सबसे संतुलित पिच है जो बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए उपयुक्त है, बल्लेबाज यहां कुछ देर बल्लेबाजी करने के बाद अच्छे शाॅट्स लगा सकते हैं वहीं तेज गेंदबाजों को नई गेंद से उछाल प्राप्त होता है। टीमें यहां टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी, 160-170 का स्कोर इस मैदान पर उपयुक्त है।

किसका रहेगा पलड़ा भारी- कोलकाता और मुंबई की मौजूदा फाॅर्म और पूर्व आंकड़ों को देखते हुए कहा जा सकता है कि मुंबई का पलड़ा इस मैच में भारी रहेगा।

संभावित एकादश-

मुंबई – क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

कोलकाता- टॉम बैंटन, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मोर्गन(कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर) कप्तान), आंद्रे रसेल, राहुल त्रिपाठी, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, प्रसीद कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

मुंबई- क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह

कोलकाता- शुभमन गिल, इयोन मोर्गन, प्रसिद्ध कृष्णा