इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू दिल्ली बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग में बुधवार 14 अक्टूबर को आमना-सामना होगा राजस्थान और दिल्ली के बीच, दिल्ली जहां इस समय मजबूत स्थिति में है और अंकतालिका में नंबर 2 पर है वहीं राजस्थान प्ले ऑफ की दौड़ में आने के लिए संघर्षरत है। इसलिए राजस्थान के लिए यह मैच बेहद महत्वपूर्ण होगा और टीम हर हाल में यह मैच जीतना चाहेगी, क्योंकि एक हार से राजस्थान के आगे का सफर बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा। राजस्थान का दिल्ली से यह दूसरा मुकाबला होगा, दिल्ली ने 9 अक्टूबर को भी राजस्थान को 46 रन से हराया था।

कहां खेला जाएगा मैच- दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – शाम 7ः30 बजे भारतीय समयानुसार

दिल्ली फाॅर्म-

श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम युवा खिलाड़ियों से सजी है और इस सीजन में कमाल का प्रदर्शन कर रही है। लगभग सभी सीजन में दिल्ली को संघर्ष करना पड़ा है, लेकिन इस सीजन में इस समय दिल्ली अंकतालिका में नंबर दो पर है, दिल्ली ने 7 मैचों में से 5 में जीत दर्ज की है और दो मुकाबले उसने गवाएं हैं, दिल्ली के सभी बल्लेबाज फाॅर्म में है, पृथ्वी शाॅ और शिखर धवन टीम को बढ़िया शुरूआत देते हैं, मध्यक्रम भी शानदार रहा है और कप्तान श्रेयस अय्यर  और विकेटकीपर ऋषभ पंत अच्छे टच में दिख रहे हैं, हालांकि ऋषभ पंत इस मैच में नहीं खेल पाएंगे उनके स्थान पर अंजिक्य रहाणे दिल्ली के मध्यक्रम को मजबूती देंगे। इसके बाद टीम में मार्कस स्टोइनिस, शिमराॅन हेटमायर और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी हैं जो आखिरी ओवरों में बड़े हिट्स लगाने की क्षमता रखते हैं, पिछले मुकाबले में हेटमायर की जगह एलेक्स कैरी को जगह दी गई थी। अबू धाबी में अपना पिछला मैच मुंबई के खिलाफ गवांने के बाद टीम राजस्थान को हराकर नंबर 1 बनना चाहेगी।

गेंदबाजी में नई गेंद के साथ कागिसो रबाडा और एनरिच नाॅर्टजे ने अच्छा प्रदर्शन किया है, रबाडा पर्पल कैप होल्डर हैं और 7 मैचों में 17 विकेट चटका चुके हैं। रविचंद्रन अश्विन, स्टोइनिस और अक्षर पटेल के रूप में टीम के पास अनुभवी गेंदबाज भी हैं, जो दिल्ली के गेंदबाजी आक्रमण को बेहद मजबूत बनाते हैं। 

राजस्थान फाॅर्म-

शारजाह में दो मैचों में दमदार प्रदर्शन के बाद राजस्थान पटरी से उतर गई और लगातार चार मुकाबले गवाएं शुरूआत के दो मैच छोड़ दिए जाएं तो राजस्थान के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया। संजू सैमसन और स्टीवन स्मिथ ने बाकी मैचों में कोई कमाल नहीं दिखाया, जोस बटलर के बल्ले से भी बहुत रन नहीं बने हैं, युवा यशस्वी जायसवाल को भी टीम ने ज्यादा मौके नहीं दिए राॅबिन उथप्पा कई मौके मिलने के बाद भी अपने आप को सिद्ध नहीं कर पाए। बेन स्टोक्स भी अपने पहले मैच में प्रभावित नहीं कर पाए। इस सीजन में राजस्थान के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है और अपने दम पर उन्होंने पंजाब और हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान को मैच जिताया था। पिछले मैच में युवा रियान पराग के साथ साझेदारी मैच का टर्निंग प्वाइंट रही और राजस्थान ने हैदराबाद को हराया था। राजस्थान को इस मैच में अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना ही होगा।

राजस्थान के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं जोफ्रा आर्चर उन पर इस मैच में काफी कुछ निर्भर करेगा, कार्तिक त्यागी ने भी गेंदबाजी से प्रभावित किया है, पिछले मैच में जयदेव उनादकट और श्रेयस गोपाल ने भी किफायती गेंदबाजी की थी।

पिच रिपोर्ट-

दुबई का मैदान यूएई के मैदानों में सबसे बड़ा है और स्पिनर्स के लिए यहां बहुत कुछ है, दुबई की पिच धीमी है और 160-170 का स्कोर भी यहां सुरक्षित माना जाता है, राजस्थान ने पिछले मैच में हैदराबाद को यहां 5 विकेट से हराया था।

संभावित एकादश-

दिल्ली- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, कगीसो रबाडा और एनरिच नॉर्टजे।

राजस्थान– जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और कार्तिक त्यागी।

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें- 

राजस्थान- जोस बटलर, बेन स्टोक्स, राहुल तेवतिया

दिल्ली- पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, कगीसो रबाडा