Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग मेगा ऑक्शन के बाद ये खिलाड़ी बन सकते...

इंडियन टी20 लीग मेगा ऑक्शन के बाद ये खिलाड़ी बन सकते हैं कप्तान

क्रिकेट जगत में इंडियन टी20 लीग को बड़े एंटरटेनर के रूप में जाना जाता है। एक ही मैच में क्रिकेट के देशी और विदेशी दिग्गजों को एक साथ खेलते देखना रोमांच पैदा करता है। इंडियन टी20 लीग के द्वारा भारत के कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। इंडियन टी20 लीग-2022 सीजन और भी रोमांचकारी होने वाला है। क्योंकि इस सीजन से दो नई टीमें (अहमदाबाद और लखनऊ) भी इंडियन टी20 लीग में उतरने वाली है।

इन दो टीमों को मिलाकर अब कुल 10 टीमें इंडियन टी20 लीग में एक-दूसरे को टक्कर देंगी। इसके साथ ही इस बार इंडियन टी20 लीग के लिए मेगा ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। सभी टीमों ने अपने-अपने खिलाड़ी रिटेन कर लिए हैं और बाकी सभी खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में उतरेंगे। ऐसे में कुछ टीमों के कप्तान भी बदलेंगे और इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कौनसे होंगे वो खिलाड़ी जो मेगा ऑक्शन में बोली लगने के बाद टीम के कप्तान बन सकते हैं।

केएल राहुल

केएल राहुल इस समय मौजूदा क्रिकेट जगत के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक है। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने विश्व क्रिकेट स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है और यह दिखाया है कि वे किसी भी फॉर्मेट में बल्लेबाजी करने में सक्षम है। इंडियन टी20 लीग में भी उन्होंने निरंतर जबरदस्त प्रदर्शन किया है। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2018 के बाद से हर सीजन में उन्होंने 500 से अधिक रन बनाए हैं।

वे पिछले कुछ सीजन से पंजाब की कप्तानी संभाल रहे थे लेकिन अब उन्हें पंजाब ने रिटेन नहीं किया है। इस बात की सबसे अधिक संभावनाएं है कि राहुल इस बार नई फ्रैंचाइजी लखनऊ के साथ खेलते हुए नजर आएंगे और रिर्पोटों के अनुसार केएल राहुल ही लखनऊ के कप्तान होंगे। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में टीम इंडिया के उपकप्तान हैं।


डेविड वार्नर 

डेविड वार्नर इंडियन टी20 लीग के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार हैं। उनके नाम इंडियन टी20 लीग में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। वे एक पावर हिटिंग ओपनर बल्लेबाज हैं, इसके अलावा इंडियन टी20 लीग में उनके पास कप्तानी का अनुभव भी है। वे हैदराबाद के कप्तान रह चुके हैं उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को पांच बार प्लेऑफ में पहुंचाया। उनकी कप्तानी में हैदराबाद ने 2016 में इंडियन टी20 लीग खिताब भी अपने नाम किया।

2021 सीजन उनके लिए सबसे खराब रहा और वे बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए और उन्हें प्लेइंग इलेवन और कप्तानी से भी हटा दिया गया। हैदराबाद ने उन्हें रिटेन भी नहीं किया लेकिन इसके बाद उन्होंने जिस तरह वापसी की वो काबिल-ए-तारीफ है। विश्व टी20 कप टूर्नामेंट में उन्होंने अपने बल्ले से जलवा बिखेरा और मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी हासिल किया। निश्चित रूप से मेगा ऑक्शन में उन पर बड़ी बोली लगेगी और कप्तान के तौर पर वे किसी टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे।

श्रेयस अय्यर

जब प्रशंसक श्रेयस अय्यर के बारे में बात करते हैं, तो यह माना जाता है कि वह भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं। बल्लेबाजी से लेकर कप्तानी तक, खेल के प्रति उनका समर्पण और प्रतिबद्धता काबिले तारीफ है। श्रेयस की कप्तानी में दिल्ली दो बार लगातार प्लेऑफ में पहुंची और 2020 में पहली बार फाइनल में भी पहुंची। लेकिन कंधे की गंभीर चोट के कारण, वह 2021 में दुबई में हुए दूसरे हाफ में भाग नहीं ले सके थे और उनकी जगह पंत ने कप्तानी की थी। पंत की कप्तानी में भी दिल्ली ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, इसलिए दिल्ली ने उन्हें ही अगले सीजन की कप्तानी सौंपने का फैसला किया है। लेकिन 2022 सीजन के लिए श्रेयस को रिलीज़ कर दिया गया है और अब कई टीमें उन्हें अपनी टीम में शामिल करने और युवा कप्तान को नेतृत्व सौंपने को लेकर उत्सुक होगी।

शिखर धवन

गब्बर के रूप में पहचाने जाने वाले, शिखर धवन एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास भरपूर प्रतिभा के साथ इंडियन टी20 लीग का बहुत अनुभव है। उन्होंने 192 मैचों में 34.84 की औसत से 5784 रन बनाए हैं। हालिया सीजन में भी, वह टूर्नामेंट के पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे (16 मैचों में 587 रन)।

जब बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन की कप्तानी की बात आती है, तो उन्होंने 2014 के संस्करण के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी की थी। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में टीम इंडिया के कप्तान भी रह चुके हैं। दिल्ली के साथ लगातार तीन साल बिताने के बाद दिल्ली ने उन्हें मेगा ऑक्शन के लिए रिलीज़ कर दिया। मेगा ऑक्शन में धवन की ऊँची बोली लग सकती है साथ ही टीमें उन्हें बतौर कप्तान अपनी टीम में शामिल कर सकती है।

एरोन फिंच

एरोन फिंच वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के लिमिटेड ओवर क्रिकेट के कप्तान हैं और साथ ही एक विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं। फिंच की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में टी20 विश्व कप का खिताब पहली बार अपने नाम किया था। जब उनके इंडियन टी20 लीग करियर की बात आती है, तो उन्होंने 8 टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। आखिरी बार वे 2020 में बैंगलोर की ओर से खेलते हुए नजर आए थे। 2021 में वे अनसोल्ड रहे।

लेकिन टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका औसत बहुत अच्छा है और इस समय वे काफी अच्छी फॉर्म में है। उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप जितवाकर अपनी नेतृत्व क्षमता को भी दिखाया। इसलिए संभावना है कि वे इंडियन टी20 लीग-2022 के मेगा ऑक्शन में चुने जाने पर किसी टीम की कप्तानी कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular