HomeCricketइंडियन टी20 लीग : बीसीसीआई ने अभी तक क्यों जारी नहीं किया...

इंडियन टी20 लीग : बीसीसीआई ने अभी तक क्यों जारी नहीं किया शेड्यूल?

इंडियन टी20 लीग के 13वें संस्करण में अब एक महीने से भी कम समय रह गया है। यह टूर्नामेंट 19 सितंबर को शुरू होने वाला है, यहां तक कि सभी टीमें संयुक्त अरब अमीरात पहुंच चुकी हैं और खिलाड़ी भी क्वारैंटाइन में हैं। लेकिन बीसीसीआई ने अभी आधिकारिक तौर पर इस लीग का शेड्यूल जारी नहीं किया है, जिससे कई परेशान हैं। इसका मुख्य कारण कोरोना वायरस महामारी प्रतीत हो रहा है क्योंकि बोर्ड शेड्यूल को गतिशील बनाए रखने का एक तरीका खोज रहा है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के लिए क्वारैंटाइन प्रोटोकॉल पर अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है। दोनों टीमें 16 सितंबर तक एक द्विपक्षीय सीरीज खेलेंगी और अगले दिन वे यूएई पहुंचेंगी। बीसीसीआई द्वारा निर्धारित पहले के प्रोटोकॉल के अनुसार, खिलाड़ियों को सात दिनों के लिए क्वारैंटाइन में रहना होगा और उनकी कोविड -19 की रिपोर्ट भी नेगेटिव होनी चाहिए।

यदि ऐसा है तो इन दोनों देशों के लगभग 19 खिलाड़ी इंडियन टी20 लीग के पहले सप्ताह में नहीं खेल पाएंगे। हांलाकि कयास लगाए जा रहे हैं कि क्वारैंटाइन के समय में उनके लिए शिथिलता बरती जा सकती है। क्योंकि वे पहले से ही बायो सिक्योर बबल में रह रहे हैं और उन्हें यूएई में भी उसी वातावरण में रखा जाएगा।

सूत्रों के अनुसार “टूर्नामेंट के पहले सप्ताह में संभवतः इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। क्योंकि इंग्लैंड में सीमित ओवर सीरीज के समापन के बाद, खिलाड़ी 17 या 18 सितंबर के आसपास यूएई में उतरेंगे, जिसके बाद एक सप्ताह का क्वारैंटाइन पीरियड शुरू होगा। एक संभावना यह भी है कि शुरू के मैचों में टीमें इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बिना मैदान पर उतर सकती है। इसलिए टीम का प्रबंधन करने में समय लगेगा।

इसके अलावा यदि टूर्नामेंट के दौरान कोई खिलाड़ी कोरोना पाॅजिटिव पाया जाता है तो उसे फिर 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन में रहना पड़ेगा। इसके साथ ही उस खिलाड़ी के साथ अपना बायो-बबल शेयर कर रहे खिलाड़ी को भी 6 दिन के लिए क्वारैंटाइन होना पड़ेगा और साथ ही तीन कोरोना टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। लेकिन यदि ऐसा है तो क्या वो टीम 6 दिनो के लिए खेल सकती है? संभवतः नहीं! लेकिन टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, इसलिए शेड्यूल को लचीला बनाए रखने की संभावना पर काम करना जरूरी है।

इसलिए, लचीलेपन को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट का शेड्यूल बनाना जरूरी है। पहला शेड्यूल इस साल की शुरुआत में मार्च-अप्रैल-मई विंडो को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था, लेकिन अब हालात बिल्कुल विपरीत है और बीसीसीआई चाहती है कि टूर्नामेंट सहजता से संपन्न हो इसलिए अभी तक इसका शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular