Thursday, February 29, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग फैक्ट्स: टूर्नामेंट में "सबसे पहला"?

इंडियन टी20 लीग फैक्ट्स: टूर्नामेंट में “सबसे पहला”?

इंडियन टी-20 लीग का 13वां सीजन शुरू होने में अब बस कुछ ही हफ्तों का समय शेष रह गया है और इस बार इसके आयोजन में काफी देरी भी हुई है। लीग के पीछे देरी का कारण दुनियाभर में फैली हुई महामारी कोरोना वायरस यानि कोविड-19 है। कोविड की वजह से दुनिया भर की खेल प्रतियोगिताएं और यहां तक की ओलंपिक भी प्रभावित हुआ है। कई बड़ी प्रतियोगिताओं को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। लेकिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों को मद्देनजर रखते हुए बीसीसीआई ने इंडियन टी-20 लीग को आयोजित करवाने का फैसला किया है। अब यह लीग यूएई में 19 सितंबर से लेकर 10 नवंबर तक खेली जाएगी। भारत में कोविड-19 के प्रकोप के कारण ही इस वर्ष लीग को यूएई में आयोजित किया जाएगा।

इंडियन टी-20 लीग को लेकर दर्शकों सहित खिलाड़ियों में भी जबरदस्त उत्साह है और सभी खिलाड़ी तैयारियों में जुट चुके हैं। दोस्तों, यह लीग का 13वां सीजन होगा लीग में कई रिकाॅर्ड हर सीजन में टूटते और बनते हैं, लेकिन  हम आपको बताएंगे इस शानदार टूर्नामेंट में "सबसे पहले" के रिकाॅर्ड किसके नाम दर्ज हैं।

पहला मैच – इस टूर्नामेंट का पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को बैंगलोर और कोलकाता के बीच खेला गया था।

पहली गेंद – टूर्नामेंट की पहली गेंद फेंकी थी भारत के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने और इस गेंद को खेला था पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने।

पहला रन – टूर्नामेंट इतिहास का पहला रन बल्ले से नहीं बल्कि अतिरिक्त रन(लेग बाय) के रूप में आया था। बल्ले से पहला रन न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम ने बनाया था।

पहला चौका – इंडियन टी-20 लीग इतिहास का पहला चैका भी ब्रैंडन मैक्कुलम के बल्ले से ही निकला और चौका जड़ा गया था, भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान की गेंद पर।

पहला छक्का – ये रिकाॅर्ड भी ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम ही दर्ज है।

पहला अर्धशतक – ब्रैंडन मैक्कुलम ही इस लीग में पहला अर्धशतक जमाने वाले खिलाड़ी बने।

पहला शतक – ये रिकाॅर्ड भी ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम ही दर्ज हो गया, उन्होंने टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में ही शानदार शतक जड़ा था।

पहला विकेट – इंडियन टी-20 लीग इतिहास का पहला विकेट जहीर खान को मिला था, उन्होंने सौरव गांगुली का विकेट हासिल किया था।

पहला मेडन ओवर – ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्रा ने लीग का पहला मेडन ओवर फेंका था। इसके अलावा मैक्ग्रा ने ही पहली बार पारी में चार विकेट लेने का कारनामा किया।

पहला कैच – दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कालिस ने टूर्नामेंट का पहला कैच पकड़ा उन्होंने सौरव गांगुली का कैच पकड़ा था।

पहली स्टंपिंग – पाकिस्तान के कामरान अकमल इंडियन टी-20 लीग में स्टंपिंग द्वारा खिलाड़ी को आउट करने वाले पहले विकेट कीपर बने।

पहला रन आउट – ऑस्ट्रेलिया के ऐशली नॉफ्के टूर्नामेंट इतिहास में रन आउट होने वाले पहले खिलाड़ी थे, उन्हें रिद्धिमान साहा ने रनआउट किया था।

पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार– न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम को पहले ही मैच में उनके द्वारा खेली गई शानदार पारी(73 गेंदो में158रन) के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

पहली ऑरेंज कैप – ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शॉन मार्श ने टूर्नामेंट के पहले सीजन में 606 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की।

पहली पर्पल कैप – पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने पहले सीजन में 22 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की थी।

पहला मैन ऑफ द टूर्नामेंट – ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी शेन वाटसन को पहले सीजन में मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था।

पहला विजेता – सबसे पहला इंडियन टी-20 लीग का खिताब जीतने वाली टीम बनी- राजस्थान, जिसके कप्तान थे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न ।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular