इंडियन टी20 लीग: पंजाब बनाम राजस्थान, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग के दूसरे चरण में आज अपने-अपने अभियान को फिर से शुरू करेंगी राजस्थान और पंजाब। दोनों ही टीमों ने इस सीजन में संघर्ष किया है। पंजाब टीम 8 मैचों में 5 हार के साथ अंकतालिका में 7वें स्थान पर है वहीं राजस्थान 7 मैचों में 4 हार के साथ छठे स्थान पर है। ऐसे में दोनों ही टीमों को जीत की तलाश है। दूसरे चरण में दोनों टीमों ने अपनी टीमों में काफी बदलाव किए हैं ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि किस टीम का पलड़ा भारी रहेगा।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पंजाब

पंजाब ने अब तक खेले गए अपने आठ मैचों में से केवल तीन जीत हासिल की हैं और इंडियन टी20 लीग 2021 में उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा है। दूसरे चरण में वे अपने तीन मुख्य खिलाड़ियों के बिना मैदान में उतरेंगे क्योंकि रिले मेरेडिथ, झे रिचर्डसन और डेविड मालन सभी अनुपलब्ध हैं।

पंजाब ने हालांकि एडेन मार्कराम, नाथन एलिस और आदिल राशिद को अपनी टीम में शामिल किया है। लेकिन शायद ही एलिस को प्लेइंग इलेवन में जगह मिले लेकिन आदिल राशिद निश्चित रूप से उनके लाइनअप में बड़ा बदलाव लाने वाले हैं।

हालांकि पंजाब की बैंटिग लाइन अप उनके लिए चिंता का विषय होगी। कप्तान केएल राहुल अच्छी फॉर्म में है लेकिन धीमी स्ट्राइक रेट उनके लिए बड़ा मुद्दा होगी, हालांकि वे रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं और 7 मैचों में 66.20 की औसत से 331 रन बना चुके हैं। क्रिस गेल भी फॉर्म में नहीं है और कैरेबियन टी20 लीग में भी वे खास कमाल नहीं दिखा पाए। हांलाकि उन्होंने यूएई में पिछले साल पंजाब की ओर से अच्छा प्रदर्शन किया था। 

शाहरूख खान और दीपक हुड्डा भी निचले क्रम में बड़े हिट लगाने में सक्षम नहीं हो पाए हैं। निकोलस पूरन के पास भी जबरदस्त पावर हिटिंग क्षमता है लेकिन छह मैचों में वे चार बार शून्य पर आउट हुए हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि उन्होंने हाल ही में संपन्न कैरेबियन टी20 लीग में अच्छा प्रदर्शन किया है और वे फॉर्म में वापस आ गए हैं।

हालांकि रवि बिश्नोई, आदिल राशिद, क्रिस जॉर्डन और मोहम्मद शमी के साथ गेंदबाजी लाइनअप काफी अच्छा है। वहीं पिछले साल पंजाब ने यूएई में अच्छा प्रदर्शन किया था और एक बार फिर वे यूएई में पटरी पर लौटना चाहेंगे।

राजस्थान

राजस्थान की कहानी भी पंजाब जैसी है। राजस्थान के लिए दूसरे चरण में बेन स्टोक्स, जोस बटलर, एंड्रयू टाय और जोफ्रा आर्चर उपलब्ध नहीं होंगे। बड़े नामों के बिना राजस्थान की टीम मैदान पर होगी। लेकिन इस चरण में राजस्थान के लिए एविन लुईस, लियाम लिविंग्स्टोन और ग्लेन फिलिप्स जैसे खिलाड़ी उपलब्ध होंगे ये खिलाड़ी जबरदस्त फॉर्म में हैं। एविन लुईस ने कैरेबियन टी20 लीग में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा और लिविंगस्टोन ने कुछ समय पहले इंग्लैंड के लिए सबसे तेज टी20 शतक लगाया।

लिविंगस्टोन स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं, ऐसे में राजस्थान की गेंदबाजी भी मजबूत होगी। संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, राहुल तेवतिया और क्रिस मॉरिस राजस्थान के लिए शानदार बल्लेबाजी लाइनअप बनाते हैं। क्रिस मॉरिस ने राजस्थान के लिए पहले चरण में शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन किया।

राजस्थान के लिए कमजोर कड़ी गेंदबाजी है। राजस्थान के स्पिनरों ने इंडियन टी20 लीग 2021 के पहले भाग में प्रभाव डालने के लिए संघर्ष किया। हालांकि, उनके पास मुस्तफिजुर रहमान हैं, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल किया है। पिछले वर्ष यूएई में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले जोफ्रा आर्चर पहले भाग में भी उपलब्ध नहीं थे और दूसरे चरण में भी अनुपलब्ध रहेंगे। चेतन सकारिया और क्रिस मॉरिस अन्य तेज गेंदबाज होंगे जिन्होंने पहले चरण में अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया था। वहीं टी20 अंतरराष्ट्रीय में नंबर-1 गेंदबाज तबरेज शम्सी को भी अपनी टीम में शामिल किया है वे राजस्थान के स्पिन अटैक को मजबूत करेंगे।

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच बल्लेबाजी के लिए बिल्कुल सपाट होने वाली है लेकिन इसमें अबू धाबी जैसी उछाल नहीं है। इससे स्पिनरों को थोड़ा फायदा होना चाहिए। एक बार सेट होने के बाद बल्लेबाज अच्छे शॉट खेल सकते हैं। लगभग 165-175 का स्कोर पहले बल्लेबाजी करने लायक है।

संभावित एकादश-

पंजाब-

लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, मोइसेस हेनरिक्स, हरप्रीत बराड़, आदिल राशिद, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन / रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह

राजस्थान-

लियाम लिविंगस्टोन/एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड मिलर, रियान पराग, अनुज रावत, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

मुख्य खिलाड़ी-

पंजाब– लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी

राजस्थान– एविन लुईस, क्रिस मॉरिस