Monday, April 15, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: चार मैच तय करेंगे टीमों का भविष्य

इंडियन टी20 लीग: चार मैच तय करेंगे टीमों का भविष्य

यूएई में खेले जा रहे इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन के 52 मुकाबले पूरे हो चुके हैं और मुंबई को छोड़कर कोई भी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है। चेन्नई टीम ने इस बार अपने प्रशंसको को निराश किया और हर बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम इस बार सबसे पहले बाहर हुई। केवल मुंबई टीम अभी तक प्लेऑफ में जगह पक्की कर पाई है। 6 टीमों के बीच अभी भी प्लेऑफ के लिए रेस जारी है और आगे होने वाले चार मुकाबले इन टीमों का भविष्य तय करेंगे।

सभी टीमें 13-13 मैच खेल चुकी हैं, मुंबई अंकतालिका में 18 अंकों के साथ सबसे शीर्ष पर है,  बैंगलोर और दिल्ली के 14-14 अंक हैं, इसके बाद हैदराबाद, राजस्थान, पंजाब और कोलकाता के 12-12 अंक हैं, चेन्नई 10 अंकों के साथ आखिरी स्थान पर मौजूद है।

अब प्लेऑफ के 3 स्थानों के लिए बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, राजस्थान, पंजाब और कोलकाता के बीच प्रतिस्पर्धा है। इस प्रतिस्पर्धा में बैंगलोर और दिल्ली थोड़ा आगे लग रहे हैं, लेकिन यह निर्णायक बढ़त नहीं है, अगले 4 मैचों में कुछ भी हो सकता है और कोई भी समीकरण सही साबित हो सकता है।

आइए जानते हैं क्या हो सकते हैं आगे के समीकरण-

मैच 53 – पंजाब के लिए होगा करो या मरो का मुकाबला

रविवार को डबल हैडर के पहले मुकाबले में पंजाब के लिए यह करो या मरो का मुकाबला होगा उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चेन्नई को हर हाल में हराना होगा। पंजाब हारी तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। हालांकि, जीत भी प्लेऑफ की गारंटी नहीं है, जीतने पर भी पंजाब नेट रनरेट में उलझ सकती है।

मैच 54 – कोलकाता बनाम राजस्थान, जो हारा वह होगा बाहर

रविवार को खेले जाने वाले डबल हैडर मुकाबलों में दूसरा मुकाबला कोलकाता और राजस्थान के बीच होगा यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए करो या मरो जैसा है। जो टीम जीतेगी वह 14 अंक लेकर प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी, हालांकि, अगर पंजाब की टीम चेन्नई को हरा देती है तो फिर नेट रनरेट ही तय करेगा कि कौन-कौन सी टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी। कोलकाता और राजस्थान के मुकाबले में हारने वाली टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।

मैच 55- दिल्ली बनाम बैंगलोर, विजेता टीम शीर्ष-2 में रहेगी

दिल्ली और बैंगलोर दोनों का यह आखिरी लीग मैच होगा दोनों टीमों ने अपना-अपना पिछला मैच गवायां है। दिल्ली-बैंगलोर मुकाबले में जो टीम जीतेगी, वह अंकतालिका में दूसरे स्थान पर जगह बनाएगी। हारने वाली टीम नेट रनरेट के समीकरणों में उलझेगी यह भी संभव है कि रनरेट में उलझकर वह टीम प्लेऑफ की दौड़ और टूर्नामेंट से ही बाहर हो जाए।

मैच 56- यह मुकाबला तय करेगा हैदराबाद का भविष्य

मुंबई और हैदराबाद का मुकाबला इंडियन टी20 लीग-2020 का आखिरी लीग मैच होगा। मुंबई के लिए यह औपचारिक या यूं कहें की अभ्यास मैच होगा। 

लेकिन दूसरी ओर हैदराबाद के लिए यह मैच बेहद अहम होगा अगर वह जीती तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। यह बात तो तय है कि इंडियन टी20 लीग की तीसरी और चौथी टीमें 14 अंक के साथ ही प्लेऑफ खेलेंगी। ऐसे में नेट रनरेट तय करेगा कि वह कौन सी टीमें होंगी यानी, हैदराबाद को सिर्फ जीतना नहीं है, उसे बड़े अंतर से मुंबई को हराना होगा, तभी हैदराबाद का प्लेऑफ में खेलने का सपना पूरा हो सकेगा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular