Sunday, February 25, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग के पिछले सीजन में कमाल नहीं दिखा पाए खिलाड़ी...

इंडियन टी20 लीग के पिछले सीजन में कमाल नहीं दिखा पाए खिलाड़ी इस साल कर सकते हैं धमाल?

इंडियन टी20 लीग का अंतिम सीजन कोविड-19 महामारी की वजह से देरी से शुरू हुआ और इसलिए इसे यूएई में आयोजित किया गया था। यूएई में परिस्थितियां भारत से अलग थी। यूएई में खेले गए सीजन में कुछ खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया तो वहीं कुछ खिलाड़ी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए। केएल राहुल, कगिसो रबाडा और शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों ने यूएई में कमाल का प्रदर्शन किया। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनसे उनके प्रशंसकों को बहुत उम्मीदें थी लेकिन उन्होंने उम्मीदों के विपरीत प्रदर्शन किया। लेकिन इस बार इंडियन टी20 लीग भारतीय सरजमीं पर आयोजित होगा। ऐसे में इन खिलाड़ियों से फिर से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जैसा उनके प्रशंसक उनसे रखते हैं-

आइए जानते हैं कि कौनसे हैं ऐसे खिलाड़ी-

ग्लैन मैक्सवेल-

ऑस्ट्रेलिया के इस स्टार ऑलराउंडर ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा निराश किया। पंजाब ने पिछले सीजन में ग्लैन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ में खरीदा था। जब यह घोषणा की गई कि, इंडियन टी 20 लीग का 13वां सीजन यूएई में आयोजित किया जाएगा तो पंजाब को उनसे सबसे ज्यादा उम्मीदें थी। क्योंकि 2014 में इंडियन टी20 लीग के कुछ मैचों को यूएई में आयोजित किया गया था और यहां ग्लैन मैक्सवेल ने कमाल का प्रदर्शन किया था। लेकिन 2020 में उन्होंने काफी निराश किया। उन्होंने पंजाब की ओर से खेले गए 13 मैचों में मात्र 108 रन बनाए। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में एक भी छक्का नहीं जड़ा ना ही वे गेंदबाजी में प्रभावित रहे। उन्होंने केवल 3 विकेट झटके। 

पंजाब ने उन्हें इस वर्ष अपने खेमे से रीलीज कर दिया लेकिन उन्हें बैंगलोर ने 14.25 करोड़ की मोटी रकम अदा कर अपने खेमे में शामिल किया है। हालांकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था और उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से अच्छा प्रदर्शन किया। अब देखना यह है कि क्या वे इस इंडियन टी20 लीग सीजन में अपना जलवा बिखेर पाएंगे या नहीं?

आंद्रे रसैल-

वेस्टइंडीज के इस धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी ने इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन किया था। 2019 में उन्होंने 14 मैचों में 56.66 की शानदार औसत एवं 204.81 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाए थे एवं 11 विकेट भी झटके थे। 2020 में भी उनसे ऐसे ही धमाके की उम्मीद थी लेकिन हुआ इसका विपरीत। उन्होंने 2020 में 10 मैचों में 13.00 की औसत से मात्र 117 रन बनाए वहीं गेंदबाजी में 6 विकेट हासिल किए। हालांकि उन्हें पिछले सीजन में घुटने में परेशानी थी इसलिए शायद वे उस स्तर का प्रदर्शन नहीं कर पाए। लेकिन अब वे फिट हैं और कोलकाता ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें रिटेन किया है। ऐसे में उनसे एक बार फिर से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीदें होगी। 

ऋषभ पंत-

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में भारतीय टीम के हीरो रहे भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इंडियन टी20 लीग में दिल्ली की ओर से खेलते हैं। लेकिन पिछले सीजन में उन्होंने अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया। हालांकि उन्होंने लीग के शुरूआती मैचों में कुछ पारियां खेलीं लेकिन उसके बाद के मैचों में वे कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए। ऋषभ पंत ने 14 मैचों में 1 अर्धशतक की मदद से पिछले सीजन में 343 रन बनाए थे। वे अच्छी शरूआत मिलने के बाद अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। लेकिन उसके बाद उन्होंने टीम इंडिया की ओर से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। इंडियन टी20 लीग में दिल्ली चाहेगी कि वे अपनी इस शानदार फॉर्म को इंडियन टी20 लीग में भी जारी रखें।

पैट कमिंस-

पिछले सीजन की निलामी में इस खिलाड़ी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था क्योंकि कोलकाता ने इस तेज गेंदबाज को 15.5 करोड़ में खरीदा था। सभी ने पैट कमिंस को ओवरप्राइस बताया और बाद में यह सच भी साबित हुआ। क्योंकि यूएई में खेले गए इंडियन टी20 लीग में कमिंस ने 14 मैचों में 34.08 की औसत एवं 7.86 की इकॉनमी दर से केवल 12 विकेट हासिल किए। वे नियमित अंतराल में विकेट लेने में असमर्थ रहे। हालांकि उन्होंने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए जरूर अच्छे हाथ दिखाए लेकिन उनका मुख्य कार्य गेंदबाजी है जिसमें वे असफल रहे। इस सीजन में कोलकाता ने उन्हें फिर से रिटेन किया है और कोलकाता भारतीय पिचों पर उनके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular