HomeCricketइंडियन टी20 लीग: किस टीम के पास है सबसे मजबूत सलामी जोड़ी?

इंडियन टी20 लीग: किस टीम के पास है सबसे मजबूत सलामी जोड़ी?

एक लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शुरू होने जा रही है क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित लीग यानि Indian T20 League। इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन में इस बार आठ टीमों के बीच होगी खिताब को पाने के लिए जंग। 

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में सलामी बल्लेबाजों की मुख्य भूमिका होती है और टी20 में उनकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है क्योंकि पावर प्ले में तेजी से रन बनाकर एक बड़ा स्कोर बनाने के लिए आधार तैयार करना सलामी बल्लेबाजों का काम होता है। आइए जानते हैं इस बार आठ टीमों की सलामी जोड़ियों के बारे में जो इस बार कर सकते हैं बड़ा धमाल-

दिल्ली – पृथ्वी शाॅ और शिखर धवन

दिल्ली टीम के पास इस बार पृथ्वी शाॅ और शिखर धवन के रूप में सलामी जोड़ी है जो कि एक युवा बल्लेबाज और अनुभवी बल्लेबाज का अच्छा मिश्रण है। उनके पास अजिंक्य रहाणे और मार्कस स्टोइनिस जैसे सलामी बल्लेबाज भी हैं। लेकिन पृथ्वी और धवन ही ओपनिंग करेंगे, शॉ ने पिछले साल 134 की स्ट्राइक रेट से 350 रन बनाए। उन्होंने दिल्ली को पावरप्ले के ओवरों में तेज शुरुआत दिलाई। धवन ने भी समान स्ट्राइक रेट से 521 रन बनाए। इसने सुनिश्चित किया कि दिल्ली टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करेगी।

कोलकाता – शुभमन गिल और सुनील नरेन

कोलकाता की संभावित सलामी जोड़ी के रूप में हम सुनील नरेन और शुभमन गिल को देख सकते हैं। यह दोनों बल्लेबाज कोलकाता को लेफ्ट एवं राइट हेंड काॅम्बिनेशन प्रदान करेंगे। कोलकाता ने इस बार टाॅम बैंटन को भी अपनी टीम में शामिल किया है जिन्होंने दुनिया भर की टी20 लीगों में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। हालांकि बैंटन ने धीमे विकटों पर बल्लेबाजी नहीं की है। लेकिन यदि फिर भी वे ओपनिंग में आते हैं तो सुनील नरेन के साथ वे बेहतरीन शुरूआत टीम को दे सकते हैं।

राजस्थान – रॉबिन उथप्पा और जोस बटलर

राजस्थान के पास इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों में शुमार जोस बटलर हैं, उनके साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं इंडियन टी20 लीग में लंबा अनुभव रखने वाले राॅबिन उथप्पा। जोस बटलर ने पिछले साल सीमित ओवर क्रिकेट में बतौर ओपनर कमाल का प्रदर्शन किया था, वे तेजी से रन बनाने में माहिर हैं। उनके अलावा राजस्थान के पास यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन और मनन वोहरा जैसे बल्लेबाज भी हैं जो तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं।

पंजाब– केएल राहुल और क्रिस गेल

पंजाब के पास इस बार सबसे बेहतरीन और विस्फोटक ओपनिंग जोड़ी है जो कुछ ही ओवरों में खेल को बदल सकती है। क्रिस गेल और केएल राहुल टी20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से हैं और जिस तरह की फाॅर्म में राहुल इस समय चल रहे हैं उससे लगता है कि उन्हें रोक पाना किसी टीम के लिए आसान नहीं होगा, वहीं क्रिस गेल टी20 के बादशाह कहे जाते हैं, छक्के मारने के मामले में सबसे आगे रहने वाले क्रिस गेल से उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

चेन्नई – शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस

शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस की जोड़ी ने पिछले साल कमाल को प्रदर्शन किया था और चेन्नई की टीम शायद ही अपनी सलामी जोड़ी को बदलना चाहेगी। दोनों बहुत अनुभवी और विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो पावर प्ले में टीम को तेज और सधी हुई शुरूआत दे सकते हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच बेहतरीन तालमेल है जिसका फायदा निश्चित रूप से चेन्नई को मिलेगा। इनके अलावा चेन्नई के पास अंबाती रायडू, ऋतुराज गायकवाड़ और मुरली विजय जैसे सलामी बल्लेबाज भी हैं। 

मुंबई – रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक

रोहित शर्मा और क्विंटन डी काॅक की जोड़ी ने पिछले सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया था और मुंबई को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था। डी काॅक पिछले सीजन में सबसे सफल ओपनिंग बल्लेबाज थे और बतौर ओपनर 500 से ज्यादा स्कोर उन्होंने किया था। रोहित शर्मा का नाम आज विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों में शुमार है पावर प्ले में वे विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं। उनके अलावा मुंबई में क्रिस लिन भी शामिल हैं जो आवश्यकता पड़ने पर सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं।

बैंगलोर – विराट कोहली और एरोन फिंच

बैंगलोर ने अपनी सलामी जोड़ियां कई बार बदली हैं, उनके पास अभी भी पार्थिव पटेल, देवदत्त पडिक्कल और जोश फिलिप्स जैसे अन्य रिजर्व सलामी बल्लेबाज हैं। लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच बैंगलोर की पारी की शुरूआत कर सकते हैं, उन्होंने पिछला सीजन नहीं खेला था और 2018 सीजन भी उनके लिए कुछ खास नहीं रहा था। लेकिन राष्ट्रीय टीम में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है उनके साथ ओपनिंग करेंगे लीग के सबसे सफल बल्लेबाज विराट कोहली जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है और लगातार बैंगलोर की तरफ से सबसे बेहतरीन बल्लेबाज साबित होते हैं।

हैदराबाद– डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो

डेविड वार्नर और जाॅनी बेयरस्टो को इस बार टूर्नामेंट की सबसे खतरनाक जोड़ी माना जा रहा है। डेविड वार्नर को जहां इस लीग का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज माना जाता है वहीं जाॅनी बेयरस्टो ने भी पिछले साल अपने बल्ले से कमाल दिखाया था। डेविड वार्नर पिछले साल ऑरेंज कैप विजेता थे और वे लीग के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार हैं, बेयरस्टो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उनकी अनुपस्थिति में हैदराबाद में केन विलियमसन और रिद्धिमान साहा भी ओपनिंग कर सकते हैं।

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular