Thursday, February 22, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग ऑक्शन: इन 5 विकेटकीपर्स पर लग सकती है बड़ी...

इंडियन टी20 लीग ऑक्शन: इन 5 विकेटकीपर्स पर लग सकती है बड़ी बोलियां

इंडियन टी20 लीग के 15वें सीजन के मेगा ऑक्शन में अब केवल कुछ ही दिन शेष हैं। 12 और 13 फरवरी को बैंगलोर में मेगा ऑक्शन आयोजित होगा जिसमें 590 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी। इस सीजन में 8 की बजाय 10 टीमें होंगी अहमदाबाद और लखनऊ दो नई फ्रैंचाइजी भी लीग का हिस्सा होगी। इसलिए कप की दौड़ और भी रोमांचक होगी।

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में विकेटकीपर बहुत अहम रोल निभाते हैं। इंडियन टी20 लीग में भी ऐसा ही है, यहां तक की लीग की चार टीमों चेन्नई, राजस्थान, दिल्ली और लखनऊ के पास धोनी, सैमसन, ऋषभ पंत और केएल राहुल के रूप में कुशल विकेट कीपर के साथ-साथ बेहतरीन कप्तान भी हैं। फटाफट क्रिकेट के इस युग में ऐसे खिलाड़ियों की डिमांड बहुत ज्यादा है जो विकेट के पीछे से गेम को पढ़ लें और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर सके। इसलिए टीमें ऐसे ही विकेटकीपर बल्लेबाजों को अपनी टीम में वरीयता देना चाहेगी। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही विकेटकीपर्स के बारे में जिन पर इस मेगा ऑक्शन में बड़ी बोलियां लग सकती हैं-

इशान किशन (भारत)-

मुंबई की ओर से इंडियन टी20 लीग खेलने वाले युवा विकेट कीपर बल्लेबाज इशान किशन को इस वर्ष मुंबई ने रिलीज कर दिया। इसलिए कई टीमों की नजरें अब उन पर होगी। इशान किशन एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं और बतौर ओपनर अपनी टीम को शानदार शुरूआत दे सकते हैं साथ ही एक कुशल विकेट कीपर भी हैं। हालांकि उन्हें लखनऊ और अहमदाबाद टीमों की ओर से ऑफर दिया गया था, लेकिन इशान ने ऑफर ठुकरा दिया। नीलामी में उन पर टीमें बड़ी रकम खर्च कर सकती हैं क्योंकि वे युवा और विस्फोटक बल्लेबाज हैं। 61 इंडियन टी20 लीग मैचों में वे 136.34 की स्ट्राइक रेट से 1452 रन बना चुके हैं। 2020 सीजन में उन्होंने मुंबई की ओर से 30 छक्के लगाए थे।

क्विंटन डिकॉक (दक्षिण अफ्रीका)-

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक एक बेहतरीन विकेट कीपर बल्लेबाज हैं। अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए वे काफी रन बना चुके हैं साथ ही विकेट के पीछे कई शिकार कर चुके हैं। इंडियन टी20 लीग में भी उन्हें काफी अनुभव है जो कि कई टीमों के काम आ सकता है। इसलिए निलामी में उन पर कई टीमों की नजरें होंगी। विशेषज्ञ कह चुके हैं कि डिकॉक बतौर विदेशी विकेटकीपर सबसे महंगे बिक सकते हैं। वे बड़े हिट लगाने में एक्सपर्ट हैं। लखनऊ टीम की नजरें उन पर जरूर होंगी क्योंकि उन्हें एक तेज-तर्रार ओपनिंग बल्लेबाज की तलाश है। 77 इंडियन टी20 लीग मैचों में डिकॉक 130.93 की स्ट्राइक रेट से 2256 रन बना चुके हैं जिसमें उनके नाम एक शतक और 16 अर्धशतक भी दर्ज हैं।

निकोलस पूरन (वेस्टइंडीज)-

वेस्टइंडीज के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन मध्यक्रम में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सकते हैं। पूरन एक पावर हिटर हैं और अपने दम पर अपनी टीम को मैच जिता सकते हैं। हालांकि पंजाब की ओर उनका पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा लेकिन हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। इसलिए टीमों की निगाहें उन पर जरूर होगी। पंजाब या लखनऊ उन पर बड़ी बोली लगा सकती है। 33 इंडियन टी20 लीग मैचों में पूरन 154.99 की शानदार स्ट्राइक रेट से 606 रन बना चुके हैं। वे एक युवा खिलाड़ी हैं इसलिए उन्हें टीमें एक कप्तान के रूप में भी तैयार करना चाहेगी।

जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड)-

इंग्लिश विकेटकीपर एक विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं। किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम जॉनी बेयरस्टो अपनी बल्लेबाजी से मैच का पासा पलट सकते हैं। एक बेहतरीन हिटर होने के साथ-साथ वे एक कुशल विकेटकीपर भी हैं। हैदराबाद की ओर से खेल चुके बेयरस्टो को को लेने के लिए अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, पंजाब जैसी टीमों के बीच होड़ हो सकती है और इस खिलाड़ी के लिए ऊँची बोली लगाई जा सकती है। 28 इंडियन टी20 लीग मैचों में बेयरस्टो 142.19 की स्ट्राइक रेट से 1038 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल है।

दिनेश कार्तिक (भारत)-

भारत के दिनेश कार्तिक इंडियन टी20 लीग के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। 6 अलग-अलग टीमों से इंडियन टी20 लीग खेल चुके दिनेश कार्तिक के लिए कई टीमों में होड़ हो सकती है। क्योंकि वे एक अनुभवी खिलाड़ी होने के साथ-साथ परिस्थितियों के अनुकूल बल्लेबाजी करना जानते हैं साथ ही विकेट के पीछे भी काफी चुस्त हैं। दबाव में भी वे बेहतर प्रदर्शन करना जानते हैं। उनके अनुभव का फायदा उठाने के लिए सबसे ज्यादा होड़ अहमदाबाद और पंजाब में हो सकती है। 213 इंडियन टी20 लीग मैचों में वे 129.72 की स्ट्राइक रेट से 4046 रन बना चुके हैं जिसमें 19 अर्धशतक शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular