Wednesday, February 28, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग ऑक्शन: इन 5 बल्लेबाजों पर लग सकता है...

इंडियन टी20 लीग ऑक्शन: इन 5 बल्लेबाजों पर लग सकता है बड़ा दांव

इंडियन टी20 लीग के 15वें सीजन के लिए मेगा ऑक्शन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। 12 और 13 फरवरी को बैंगलोर में मेगा ऑक्शन आयोजित किया जाएगा। इस बार अहमदाबाद और लखनऊ के रूप में दो नई टीमें भी शामिल होने जा रही हैं, यानि कुल मिलाकर अब 10 टीमें लीग का हिस्सा होंगी। मेगा ऑक्शन में 590 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी जिसमें 370 भारतीय और 220 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो उसमें बल्लेबाजों का अहम रोल होता है। टी20 क्रिकेट में भी ऐसे बल्लेबाजों की बहुत डिमांड है जो बड़े-बड़े हिट्स लगाने के साथ-साथ दबाव में भी पारी को संभाल सके। ऐसे में टीमें ऐसे ही श्रेष्ठ बल्लेबाजों को अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगी। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही पांच बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं जिन पर इस मेगा ऑक्शन में फ्रैंचाइजी बड़ी बोलियां लगात सकती है।

डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)-

डेविड वॉर्नर इंडियन टी20 लीग के सबसे सफल बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। वॉर्नर के नाम इंडियन टी20 लीग में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। वे हैदराबाद को अपनी कप्तानी में चैंपियन बना चुके हैं। हालांकि पिछले सीजन में उन्हें खराब फॉर्म से जूझना पड़ा था उसके बाद उनसे कप्तानी भी छीन ली गई थी। उन्हें इस वर्ष हैदराबाद ने रिलीज कर दिया। लेकिन उसके बाद डेविड वॉर्नर ने विश्व टी20 कप में अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से जलवा दिखाया और ऑस्ट्रेलिया को पहली बार विश्व टी20 चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया। उन्होंने टूर्नामेंट में 289 रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज रहे। वॉर्नर पर इस ऑक्शन में ऊँची बोली लग सकती है और अपने अनुभव के कारण वे बैंगलोर और लखनऊ की पहली पसंद हो सकते हैं।

देवदत्त पडिकल (भारत)-

21 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज ने बैंगलोर की ओर से खेलते हुए मात्र दो सीजन में ही सभी को अपनी ओर आकर्षित किया है। वे बैंगलोर की ओर से बतौर ओपनर खेलते रहे हैं और टीम को धमाकेदार शुरूआत दिलाने में भी कामयाब रहे हैं। ऑक्शन में बैंगलोर ही उन पर ऊँची बोली लगाकर उन्हें फिर से अपने खेमे में शामिल कर सकती है। उन्होंने अब तक लीग में 29 मैचों में 125.04 की स्ट्राइक रेट से 884 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक भी शामिल है। वे एमर्जिंग प्लेयर का पुरस्कार भी जीत चुके हैं। इस प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज पर दिल्ली, अहमदाबाद और लखनऊ जैसी टीमों की भी नजरें होंगी।

शिखर धवन (भारत)-

शिखर धवन के इंडियन टी20 लीग का अपार अनुभव हैं और वो लीग के सफल बल्लेबाजों में शुमार हैं। 192 इंडियन टी20 लीग मैचों में वे 5784 रन बना चुके हैं जिसमें दो शतक भी शामिल हैं। वे विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। दिल्ली ने इस वर्ष उन्हें रिलीज कर दिया है। पंजाब टीम उन्हें अपने खेमे में शामिल कर सकती है क्योंकि पंजाब एक अनुभवी खिलाड़ी की तलाश में हैं। शिखर धवन रोहित शर्मा के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बेहतरीन साझेदारियां कर चुके हैं। ऐसे में मुंबई भी उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी, ताकि वे रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकें।

श्रेयस अय्यर (भारत)-

श्रेयस अय्यर मध्यक्रम के बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं। श्रेयस अय्यर का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट हैं उनकी कप्तानी, दिल्ली की टीम श्रेयस अय्यर की कप्तानी में ही पहली बार 2020 में फाइनल तक पहुंची थी। अय्यर 87 इंडियन टी20 लीग मैचों में 123.96 की स्ट्राइक रेट से 2375 रन बना चुके हैं जिसमें 16 अर्धशतक भी शामिल हैं। चूंकि विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद बैंगलोर को एक बेहतरीन कप्तान की तलाश है इसके अलावा डिविलियर्स भी संन्यास ले चुके हैं ऐसे में बैंगलोर की निगाहें निश्चित तौर पर श्रेयस अय्यर पर होंगी। वहीं दूसरी ओर मुंबई भी श्रेयस अय्यर पर नजरें जमाएं होंगी। क्योंकि वे भविष्य में टीम की कमान संभाल सकते हैं। 

फाफ डू प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)

चेन्नई की ओर से खेलने वाले इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पर कई टीमों की निगाहें होंगी। डू प्लेसिस के पास लीग में खेलने का अच्छा अनुभव है और वे चेन्नई को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा चुके हैं। वे तीन बार चैंपियन टीम के सदस्य रह चुके हैं। चेन्नई के कप्तान धोनी के साथ उनकी अच्छी जुगलबंदी है ऐसे में चेन्नई एक बार फिर से उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी। वहीं पंजाब की टीम उन्हें केएल राहुल के स्थान पर अपनी टीम में शामिल करने के लिए आतुर होगी। 100 इंडियन टी20 लीग मैचों में डू प्लेसिस 131.09 की स्ट्राइक रेट से 2935 रन बना चुके हैं जिसमें 22 अर्धशतक भी शामिल हैं। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular