HomeCricketइंडियन टी20 लीग ऑक्शन: इन 5 गेंदबाजों पर टीमें लगा सकती...

इंडियन टी20 लीग ऑक्शन: इन 5 गेंदबाजों पर टीमें लगा सकती हैं बड़े दांव

क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो उस प्रारूप में गेंदबाज बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। इंडियन टी20 लीग में भी पांच बार चैंपियन रह चुकी मुंबई और बार चैंपियन रह चुकी चेन्नई को इतनी बार चैंपियन बनाने में गेंदबाजों को बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा। मुंबई ने जहां अपनी टीम में बेहतरीन तेज गेंदबाजों को अपनी टीम में शामिल किया वहीं चेन्नई को विजेता बनाने में स्पिनर्स का अहम योगदान रहा।

12 और 13 फरवरी को बैंगलोर में होने वाली इंडियन टी20 लीग की मेगा निलामी में गेंदबाजों पर बड़ी बोलियां लग सकती हैं। हर टीम अपने गेंदबाजी आक्रमण को बेहतर करना चाहती है। इसलिए टीमों की कोशिश होगी कि स्पिनर्स और तेज गेंदबाजों का बेहतरीन कॉम्बिनेशन अपनी टीम में खिलाए। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं जिन पर फ्रैंचाइजी बड़ी रकम खर्च कर सकती हैं-

युजवेंद्र चहल (भारत)-

युजवेंद्र चहल इंडियन टी20 लीग के सबसे सफल गेंदबाजों में माने जाते हैं। लेग स्पिनर बैंगलोर की ओर से कई मैचों में लाजवाब प्रदर्शन कर चुके हैं। लेकिन इस साल बैंगलोर ने उन्हें रिलीज कर दिया। लेकिन बैंगलोर उन्हें फिर से अपनी टीम में शामिल जरूर करना चाहेगा और इसके लिए वे चहल पर ऊँची बोली लगा सकते हैं। इसके अलावा अहमदाबाद भी उन्हें खरीदने के लिए शीर्ष दावेदार है। चहल का अनुभव किसी भी टीम के लिए बहुत काम आ सकता है। 114 इंडियन टी20 लीग मैचों में चहल ने 7.59 की इकॉनमी रेट से 139 विकेट चटकाए हैं। चहल के पास भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का भी काफी अनुभव है।

कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)-

कगिसो रबाडा ने पिछले कुछ समय से अपनी गेंदबाजी से अपनी अलग पहचान बनाई है। इंडियन टी20 लीग में वे दिल्ली के साथ 5 साल गुजार चुके हैं और इस बार दिल्ली ने उन्हें रिलीज कर दिया। लेकिन दिल्ली मेगा ऑक्शन के दौरान उन पर बड़ी बोली लगाकर उन्हें फिर से टीम में शामिल करना चाहेगी। दिल्ली के अलावा अहमदाबाद और लखनऊ जैसी नई टीमें भी उन्हें अपनी टीम में शामिल कर अपनी टीम का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत करना चाहेगी। रबाडा ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी की है और हाल ही उन्होंने अपने देश में भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था और दक्षिण अफ्रीका की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनके पास बेहतरीन वेरिएशन है और वे किसी भी सेशन में गेंदबाजी कर सकते हैं। इंडियन टी20 लीग में वे 50 मैचों में 8.21 की इकॉनमी रेट से 76 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)-

ट्रेंट बोल्ट इस समय दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में शामिल है। न्यूजीलैंड के 32 वर्षीय इस तेज गेंदबाज ने मुंबई की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बुमराह के साथ मिलकर उन्होंने विपक्षी टीमों के कई विकेट चटकाए हैं। लेकिन इस वर्ष उन्हें मुंबई ने रिलीज कर दिया। बोल्ट पावर प्ले, स्लॉग ओवर्स और मिडिल ओवर्स में विकेट चटका सकते हैं, नई गेंद से वे बेहतरीन स्विंग कराने में माहिर हैं। इसलिए उन्हें कई टीमें अपने खेमे में जरूर शामिल करना चाहेगी। इंडियन टी20 लीग के 62 मैचों में 8.4 की इकॉनमी दर से बोल्ट 76 विकेट चटका चुके हैं। 

राहुल चाहर (भारत)-

राहुल चाहर ने मुंबई की ओर से खेलते हुए अपनी स्पिन गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है। 22 वर्षीय युवा स्पिनर के पास काफी वेरिएशन है और मुंबई के लिए उन्होंने कई अहम मौकों पर टीम को विकेट दिलाया है। इसलिए मुंबई अपने स्पिन अटैक को मजबूत करने के लिए उन्हें वापस टीम में जोड़ सकता है। बैंगलोर, हैदराबाद और अहमदाबाद जैसी टीमें भी चाहर को अपने खेमे में शामिल करना चाहेगी। इसलिए इस युवा गेंदबाज पर बड़ी बोली लगाई जा सकती है। चाहर ने इंडियन टी20 लीग के 42 मैचों में 7.45 की इकॉनमी दर से 43 विकेट अपने नाम किए हैं।

दीपक चाहर (भारत)-

इंडियन टी20 लीग के मेगा ऑक्शन में जिस गेंदबाज पर सभी की नजरें होंगी वे हैं दीपक चाहर। माना जा रहा है कि इस निलामी में गेंदबाजों की लिस्ट में दीपर चाहर पर सबसे बड़ी बोली लगाई जा सकती है। पिछले कुछ सीजन में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से बेहद प्रभावित किया है। चेन्नई से जुड़ने के बाद उनका प्रदर्शन लगातार निखरता रहा है। चेन्नई ने भले ही उन्हें रिलीज कर दिया हो लेकिन चेन्नई फिर से उन्हें मोटी रकम देकर अपने खेमे में शामिल करना चाहेगी। नई गेंद से बेहतरीन स्विंग कराने में माहिर चाहर डेथ ओवर्स में भी शानदार गेंदबाजी करते हैं। अपनी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत बनाने के लिए चाहर को कई टीमें अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी। इसके अलावा वे बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। चाहर 63 इंडियन टी20 लीग मैचों में 7.8 की इकॉनमी दर से 59 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular