Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: ऐसे रिकाॅर्ड जिनका टूटना है मुश्किल

इंडियन टी20 लीग: ऐसे रिकाॅर्ड जिनका टूटना है मुश्किल

इंडियन टी-20 लीग के शुरू होने का काउंट डाउन शुरू हो चुका है और 19 सिंतबर से ये टूर्नामेंट यूएई के मैदानों पर 10 नवंबर तक खेला जाएगा। टीमों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं और धीरे-धीरे खिलाड़ी यूएई पहुंचना शुरू हो चुके हैं। दर्शकों में भी इस टूर्नामेंट को लेकर काफी उत्साह है, लेकिन इस बार दर्शकों को ये टूर्नामेंट केवल टेलीविजन पर ही देखने को मिलेगा क्योंकि कोरोना वायरस के चलते यह निर्णय लिया गया है कि टूर्नामेंट खाली स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह टूर्नामेंट देशी और विदेशी खिलाड़ी दोनों के लिए बहुत खास होता है, हर वर्ष इसमें कई रिकाॅर्ड टूटते और बनते हैं लेकिन टूर्नामेंट में कुछ रिकाॅर्ड ऐसे भी बन चुके हैं जिनका टूटना बहुत मुश्किल है तो आइए जानते हैं कौनसे हैं वो रिकाॅर्ड और क्या इस बार टूट सकते हैं इनमें से कुछ रिकाॅर्ड?

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े अल्जारी जोसेफ

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने अपने पहले ही इंडियन टी-20 लीग सीजन में वो रिकाॅर्ड तोड़ा जो पिछले 12 सालों तक कायम रहा। 2019 में इंडियन टी-20 लीग के 12वें सीजन में चोटिल एडम मिल्ने की जगह अल्जारी जोसेफ को मुंबई टीम में शामिल किया गया और इस मौके को उन्होंने भरपूर भुनाया। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ खेले गए एक मैच में, मात्र 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट चटका दिए। उनके इस प्रदर्शन ने सोहेल तनवीर का रिकाॅर्ड तोड़ा जिन्होंने इंडियन टी20 लीग के पहले सीजन में चेन्नई के खिलाफ 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे। लेकिन अल्जारी ने उनसे भी असाधारण रिकाॅर्ड स्थापित किया जिसे तोड़ना बहुत आसान नहीं होगा।

क्रिस गेल –  175*

क्रिस गेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। अपनी छक्के लगाने की क्षमता के कारण वे पूरी दुनिया में मशहूर हैं और इंडियन टी 20 लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के उन्हीं के नाम दर्ज हैं। 23 अप्रैल 2013 को इंडियन टी 20 लीग में वे बैंगलोर टीम का हिस्सा थे, और चिन्नास्वामी स्टेडियम में पुणे टीम के खिलाफ मैच खेला जा रहा था, उस मैच में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी की थी। ओपनिंग में आए गेल ने अपने अंदाज में बैटिंग शुरू की और किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा फिर चाहे वह मिशेल मार्श हो या फिर भुवनेश्वर कुमार सबकी जमकर धुनाई की और मात्र 66 गेंदो पर 175 रनों की धुंआधार पारी खेली। इस पारी में 13 चौके और 17 छक्के शामिल थे, ये किसी भी टी 20 मैच में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

अमित मिश्रा की तीन हैट्रिक

हैट्रिक लेना किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है और टी20 मैच में हैट्रिक बनाना तो और भी चुनौतीपूर्ण है लेकिन लेग स्पिनर अमित मिश्रा इंडियन टी-20 लीग में तीन हैट्रिक बना चुके हैं। उन्होंने साल 2008,2011 और 2013 में यह कारनामा किया है। इंडियन टी 20 लीग इतिहास में अब तक केवल 15 गेंदबाज ही हैट्रिक ले पाए हैं लेकिन अमित मिश्रा अकेले ऐसे गेंदबाज हैं जिनके नाम यह कारनामा तीन बार दर्ज हो चुका है।

विराट कोहली: 973 रन

भारतीय क्रिकेट टीम और इंडियन टी 20 लीग में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। उनकी बेहतरीन प्रतिभा और बेहतरीन बल्लेबाजी के कारण उन्हें “रन मशीन” नाम दिया गया है, जिसे उन्होंने कई बार साबित भी किया है। ऐसा ही कारनाम कोहली ने साल 2016 के इंडियन टी 20 लीग सीजन में किया था। उस साल कोहली ने पिछले सारे रिकाॅर्ड तोड़ते हुए केवल 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन बनाए थे, जिसमें चार शतक और 7 अर्धशतक शामिल थे। एक पूरे सीजन में कभी कोई बल्लेबाज इतने रनों के आस पास भी नहीं पहुंचा है।

धोनी: 9 इंडियन टी20 लीग फाइनल

धोनी यकीनन इंडियन टी 20 लीग के सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं। वे पहले सीजन से ही इंडियन टी20 लीग में खेल रहे हैं और चेन्नई की कप्तानी कर रहे हैं लीग के दो सीजन में चेन्नई पर प्रतिबंध लगने के कारण उन्होंने पुणे टीम की कप्तानी की थी। धोनी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 9 बार इंडियन टी20 लीग फाइनल खेला है और उनके बाद सुरेश रैना है जिन्होंने सात फाइनल खेले हैं। 2010 और 2011 में उनकी कप्तानी में चेन्नई चैंपियन बनी थी, उनकी कप्तानी में ही पुणे की टीम भी फाइनल तक पहुंची थी। इसके बाद चेन्नई टीम की वापसी में उन्होंने 2018 में फिर से चेन्नई को चैंपियन बनाया।

तो ये थे कुछ रिकाॅर्ड जिन्हें टूटने में शायद कुछ समय लग सकता है या हो सकता है कि कभी टूटे ही ना, लेकिन क्रिकेट एक अनिश्चितताओं का खेल है इसलिए इसकी संभावनाओं से इंकार भी नहीं किया जा सकता।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular