इंडियन टी20 लीग इतिहास में सबसे ज्यादा डाॅट गेंदे फेंकने वाले टाॅप-10 गेंदबाज

क्रिकेट के इतिहास की बात की जाए तो सबसे पहले टेस्ट मैचों की शुरूआत हुई जिनका परिणाम आने में काफी समय लगता था, आज भी टेस्ट मैच पांच दिन का होता है। उसके बाद आया क्रिकेट का एकदिवसीय प्रारूप जिसमें मैच एक ही दिन में समाप्त हो जाते हैं, वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट में एक पारी में पचास ओवर होते हैं। फिर आया क्रिकेट का सबसे आधुनिक प्रारूप जिसे हम ट्वेंटी-ट्वेंटी या फिर टी-20 के नाम से जानते हैं।

टी-20 क्रिकेट प्रारूप ने क्रिकेट की लोकप्रियता को नए आयामों तक पहुंचा दिया और इंडियन टी20 लीग शुरू होने के बाद से तो इसमें चार चांद लग गए हैं। क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में 20-20 ओवर के मैच खेले जाते हैं और कुछ ही घंटों में क्रिकेट प्रेमियों को जबरदस्त रोमांच का अनुभव होता है। टी-20 क्रिकेट को फटाफट क्रिकेट भी कहा जाता है, क्योंकि 20 ओवर में अधिक से अधिक स्कोर बनाना टीमों का उद्देश्य होता है, इसलिए मैदान में खूब चौके-छक्के बरसते हैं। क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप ने गेंदबाजों का काम मुश्किल कर दिया है, क्योंकि हर बल्लेबाज गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के लिए लालायित रहता है। 

ऐसे में टी20 क्रिकेट में डाॅट बाॅल यानि ऐसी गेंदे जिन पर कोई रन ना बने, का महत्व बहुत बढ़ जाता है, इंडियन टी20 लीग में अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों की जंग देखने को मिलती है। बल्लेबाज बड़े शाॅट मारना चाहते हैं तो वहीं गेंदबाज उन्हें अपनी कसी हुई गेंदबाजी के जरिए रोकने का प्रयास करते हैं। इंडियन टी20 लीग में हमने कई ऐसे गेंदबाज देखें हैं जिनको खेल पाना बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं रहा है। ऐसे में वे अपनी किफायती गेंदबाजी के जरिए टीम को जीत भी दिलाते हैं।

आइए जानते हैं इंडियन टी20 लीग इतिहास में वे ऐसे कौन से गेंदबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा डाॅट गेंदे डाली हैं-

1. हरभजन सिंह-

भारत के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का नाम इस सूची में सबसे ऊपर है और यह भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए गर्व की बात है। अपने इंडियन टी20 लीग करियर में उन्होंने 7.05 की इकाॅनमी दर से गेंदबाजी की है और 1249 डाॅट गेंदे डाली है, वे इस समय चेन्नई टीम का हिस्सा हैं, लेकिन वे इस सीजन में इंडियन टी20 लीग में हिस्सा नहीं ले पाए, इसके बावजूद भी वे पहले स्थान पर मौजूद हैं।

2. भुवनेश्वर कुमार

दूसरे स्थान पर भी भारतीय टीम के गेंदबाज का ही नाम हैं, भारत के स्विंग मास्टर कहे जाने वाले भुवनेश्वर कुमार अब तक इंडियन टी20 लीग में 1164 डाॅट गेंदे डाल चुके हैं। भुवनेश्वर कुमार वर्तमान में हैदराबाद टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं लेकिन भुवनेश्वर भी चोट के चलते टूर्नामेंट के कुछ मैच खेलकर ही बाहर हो चुके हैं।

3. लसिथ मलिंगा

सूची में नंबर तीन पर नाम आता है श्रीलंका के याॅर्कर किंग लसिथ मलिंगा का, श्रीलंका के मलिंगा मुंबई टीम के प्रमुख स्तंभ हैं लेकिन इस साल वे भी इंडियन टी20 लीग में हिस्सा नहीं ले पाए। मंलिगा ने अपनी सटीक याॅर्कर गेंदों के दम पर विश्व के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को परेशान किया है। मलिंगा ने इंडियन टी20 लीग में 1155 डाॅट गेंदे फेंकी हैं।

इंडियन टी20 लीग में सबसे ज्यादा डाॅट गेंदे फेंकने वाले टाॅप-10 गेंदबाजों की पूर्ण सूची इस प्रकार है-

क्रमांक

खिलाड़ी

 टीम

डाॅट गेंदो की संख्या

1.

हरभजन सिंह

चेन्नई

1249

2.

भुवनेश्वर कुमार

हैदराबाद

1164

3.

लसिथ मलिंगा

मुंबई

1155

4.

पीयूष चावला

चेन्नई

1146

5.

अमित मिश्रा

दिल्ली

1128

6.

रविचंद्रन अश्विन

दिल्ली

1122

7.

सुनील नरेन

कोलकाता

1105

8.

प्रवीण कुमार

गुजरात

1076

9.

डेल स्टेन

बैंगलोर

1012

10.

उमेश यादव

बैंगलोर

962

वर्तमान में, सूची में 7 भारतीय गेंदबाज हैं और केवल 3 विदेशी खिलाड़ी हैं। लसिथ मलिंगा,सुनील नरेन और डेल स्टेन ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने रिकॉर्ड सूची में अपना स्थान पाया है।