Monday, February 26, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग इतिहास की सबसे बेहतरीन सलामी जोड़ियां

इंडियन टी20 लीग इतिहास की सबसे बेहतरीन सलामी जोड़ियां

इंडियन टी20 लीग, 2020 में अपने 13 वें संस्करण में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 2008 में इसकी शुरुआत के बाद से, लीग ने दुनिया भर में क्रिकेट के मानकों को बढ़ाया है, दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित घरेलू टी 20 टूर्नामेंट के रूप में अपनी जगह को मजबूत किया है।

टूर्नामेंट में, टीम की किस्मत तय करने में सलामी बल्लेबाज अहम भूमिका निभाते हैं। हम सभी ने इंडियन टी20 लीग टूर्नामेंट में काफी अच्छी साझेदारियां देखी हैं जो कि सलामी बल्लेबाजों के बीच हुई है। ज्यादातर टीमें बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाजों को सलामी बल्लेबाज के रूप में प्राथमिकता देती है। 

एक मजबूत ओपनिंग साझेदारी जीत की नींव होती है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता इस बात को ध्यान में रखते हुए, यहाँ दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग के इतिहास में शीर्ष 3 ओपनिंग जोड़ियों के बारे में बताया जा रहा है-

गौतम गंभीर- वीरेंद्र सहवाग

लीग के शुरूआती सीजन में दिल्ली की बैटिंग लाइन-अप सबसे सशक्त मानी जाती थी। इस टीम में एबी डिविलियर्स, शोएब मलिक, टीएम दिलशान और कई और अनुभवी सितारे थे। इसके अलावा उनके ओपनिंग बल्लेबाज थे भारत के लिए ओपनिंग कर चुके दिल्ली के ही दो बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर। दोनों ने ही टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए कई बेहतरीन साझेदारियां की हैं। इस जोड़ी ने अपने गतिशील खेल से विपक्षी गेंदबाजी को परेशान किया और कई शानदार साझेदारी की। दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग ने जहां चौके लगाने पर ध्यान केंद्रित किया, वहीं बाएं हाथ के बल्लेबाज गंभीर बहुत अच्छे से स्ट्राइक रोटेट करते थे। उन्होंने लीग के शुरूआती तीन सीजन में अपनी टीम के लिए 732 रनों की ओपनिंग साझेदारी की जिसमें से चार अर्धशतकीय और एक शतकीय साझेदारी थी।

शिखर धवन – डेविड वार्नर

इंडियन टी20 लीग में ओपनिंग कॉम्बिनेशन हमेशा हैदराबाद की मुख्य ताकत रहा है। शिखर धवन, डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, और जॉनी बेयरस्टो सभी ने उनके लिए पारी की शुरुआत की। इन सभी में धवन और वार्नर की जोड़ी सबसे लंबे समय तक एक साथ रही और बहुत सफल रही। वार्नर 2014 से हैदराबाद के साथ जुड़े हुए हैं और धवन भी लंबे समय से उनके साथ हैं। यह जोड़ी दर्शकों की पंसदीदा जोड़ी में से एक है, उन्होंने इंडियन टी20 लीग 2016 के दौरान राजकोट में गुजरात के खिलाफ 137 रनों की साझेदारी की थी, 2017 में कोलकाता के खिलाफ उन्होंने पहले विकेट के लिए 139 रन जोड़े थे। इसके अलावा उन्होंने दो अन्य शतकीय साझेदारियां की है, जिसमें एक बार कोलकाता के खिलाफ 130 रन की और एक चेन्नई के खिलाफ 116 रन की साझेदारियां शामिल हैं। वे चार बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं।

ब्रेंडन मैकुलम- ड्वेन स्मिथ

ब्रेंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ की जोड़ी इंडियन टी20 लीग इतिहास की सबसे अच्छी सलामी जोड़ी कही जा सकती है। दोनों खिलाड़ियों ने लीग में दो अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए ओपनिंग की है। उन्होंने 2014 में चेन्नई के लिए खेलते हुए पारी की शुरुआत की और बाद में 2016 और 2017 में गुजरात के लिए भी यही काम किया। इस जोड़ी को पावर प्ले के दौरान गेंदबाजों की धुनाई करने के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। 2014 में वे सबसे बेहतरीन सलामी जोड़ी साबित हुई। स्मिथ और मैकुलम ने 2014 में अबू धाबी में चेन्नई की ओर से अपनी पहली शतकीय साझेदारी की जो कि 123 रनों की थी। उन्होंने अगले साल भी इस प्रदर्शन को जारी रखा और मुंबई के खिलाफ शतकीय साझेदारी की। चेन्नई पर बैन लगने के बाद दोनों ने गुजरात की ओर से पारी की शुरूआत की और उसी तरह से उन्होंने अपना खेल जारी रखा और कई अच्छी साझेदारियां की।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular