HomeCricketइंडियन टी20 लीग: अब कैसा होगा फाइनल तक का सफर?

इंडियन टी20 लीग: अब कैसा होगा फाइनल तक का सफर?

इंडियन टी20 लीग में आखिरकार प्ले ऑफ खेलने वाली सभी टीमें फाइनल हो चुकी है और अब चार टीमों- मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और बैंगलोर के बीच खिताबी जंग होगी। 19 सितंबर से चले आ रहे इंडियन टी20 लीग टूर्नामेंट में बुधवार 4 नवंबर को रेस्ट डे रहेगा। मंगलवार को हैदराबाद ने मुंबई पर दस विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए शानदार ढंग से प्ले ऑफ में प्रवेश किया और कोलकाता को इस रेस से बाहर किया। 

अब क्या होगी प्ले ऑफ की स्थिति-

हैदराबाद का मुकाबला 6 नवंबर को बैंगलोर के साथ एलिमिनेटर में होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम दूसरे क्वॉलिफायर में पहुंचेगी।

दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर पहले ही क्वॉलिफाई कर चुके थे और मंगलवार को हैदराबाद ने भी जगह बना ली।

दिल्ली और बैंगलोर की टीमें सोमवार को हुए मुकाबले से प्लेऑफ में पहुंची थीं। इस मैच में दिल्ली ने बैंगलोर को हराया था। दिल्ली 16 अंकों के साथ टेबल में दूसरे स्थान पर रही वहीं कोलकाता से बेहतर रनरेट के चलते बैंगलोर को प्लेऑफ में जगह मिली।

समझें प्लेऑफ का पूरा गणित

पहला क्वॉलिफायर, 5 नवंबर– इस मैच में अंकतालिका की शीर्ष दो टीमें- मुंबई और दिल्ली के बीच मुकाबला होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम सीधा फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेगी।

एलिमिनेटर – 6  नवंबर- तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वालीं-  हैदराबाद और बैंगलोर की टीमें आपस में भिड़ेंगी। मुकाबले को जीतने वाली टीम दूसरे क्वॉलिफायर में पहुंचेगी और हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाएगा।

क्वॉलिफायर -2 :  8 नवंबर- पहले क्वॉलिफायर में हारने वाली और एलिमिनेटर की विजेता टीम, दूसरे क्वॉलिफायर में आमने-सामने होंगी। जीतने वाली टीम फाइनल में जाएगी और हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाएगा।

इंडियन टी20 लीग फाइनल-10 नवंबर- पहले क्वॉलिफायर की विजेता और दूसरे क्वॉलिफायर की विजेता टीम के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

चारों टीमों में से, मुंबई को खिताब की सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है, हालांकि मुंबई ने अपना आखिरी मुकाबला हैदराबाद के खिलाफ 10 विकेट से गवायां था लेकिन टीम अभी भी शीर्ष पर है। हैदराबाद के खिलाफ मैच में हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया था लेकिन अब मुंबई टीम पूरी क्षमता के साथ मैदान में उतरेगी।

वहीं दिल्ली ने भी अपना आखिरी मैच जीतकर जबरदस्त वापसी की, शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने अपनी फाॅर्म वापस पाई, रबाडा से प्ले ऑफमुकाबलों में धारदार गेंदबाजी की उम्मीद होगी।

बैंगलोर ने हालांकि अपना अंतिम मैच हारा था, लेकिन इस बार बैंगलोर के पास पडिकल, फिंच जैसे बल्लेबाज भी हैं, विराट कोहली इस बार कप उठाने का सपना पूरा करना चाहेंगे।

हैदराबाद ने पिछले दो मैचों में जबरदस्त काम किया है, वाॅर्नर और साहा की जोड़ी कमाल दिखा रही है। हैदराबाद अपना दूसरा कप जीतने की पूरी कोशिश करेगी।

इंडियन टी20 लीग का अंतिम सप्ताह भी बेहद धमाकेदार होने वाला है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular