HomeCricketइंडियन टी20 लीगः हैदराबाद बनाम मुंबई

इंडियन टी20 लीगः हैदराबाद बनाम मुंबई

इंडियन टी20 लीग में शुक्रवार को अंतिम लीग मुकाबले खेले जाएंगे, इसके बाद प्लेऑफ का दौर शुरू होगा। आज होने वाले डबल हेडर मुकाबले एक ही समय पर शुरू होंगे। एक मुकाबला होगा मुंबई और हैदराबाद के बीच। लेकिन अब यदि मुंबई को प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उसे हैदराबाद को बहुत बड़े अंतर से हराना होगा, जो कि लगभग असंभव है इसलिए मुंबई का भी सफर लगभग खत्म है।

मैच का स्थान – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

हैदराबाद

हैदराबाद पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। अपने पिछले मुकाबले में हैदराबाद ने बैंगलोर को हरा दिया। यह हैदराबाद का अंतिम मुकाबला होगा और टीम जीत के साथ अपने सफर का समापन करना चाहेगी।

हैदराबाद की बल्लेबाजी जेसन रॉय और केन विलियमसन पर अधिक निर्भर है, बतौर ओपनर ऋद्धिमान साहा भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने अपने पिछले मुकाबले में बैटिंग ऑर्डर में बदलाव किया। मध्यक्रम में अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा हैं, हैदराबाद के पास जेसन होल्डर और राशिद खान जैसे ऑलराउंडर्स भी हैं। लेकिन टीम का मध्यक्रम फ्लॉप रहा है और यह हैदराबाद के असफलता का बड़ा कारण रहा है। होल्डर ने कुछ मैचों में निचले क्रम पर अच्छे हाथ दिखाए हैं।

वहीं हैदराबाद ने गेंदबाजी में भी संघर्ष किया है। लेकिन पिछले मैच में हैदराबाद की जीत में गेंदबाजों का अहम योगदान था। मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अच्छी लय में नहीं दिखे हैं और नई गेंद से कमाल नहीं दिखा पाए हैं संदीप शर्मा की गेंदबाजी भी औसत रही है। होल्डर ने गेंदबाजी से प्रभावित किया हैं वहीं मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान हमेशा की तरह विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खामोश रखने में कामयाब रहे हैं। हैदराबाद के नए गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी गति का जलवा बिखेरा है और इस सीजन में सबसे तेज गति से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड उन्होंने पिछले मैच में बनाया।

मुंबई

चैंपियन टीम मुंबई के लिए यह सीजन बहुत खराब रहा। हालांकि उन्होंने पिछले मैच में राजस्थान को करारी मात देकर अपनी प्लेऑफ में जाने की संभावनाओं को जिंदा रखा था। लेकिन कोलकाता के खिलाफ राजस्थान को मिली करारी हार के कारण मुंबई का सफर लगभग खत्म हो चुका है।

मुंबई के ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक ने मुंबई को अच्छी शुरूआत दी है। हालांकि मुंबई ने पिछले मैच में ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया और रोहित के साथ ईशान किशन को भेजा। ईशान किशन ने राजस्थान के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों में 50 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड और सौरभ तिवारी की फॉर्म एक बड़ी चिंता है। साथ ही इतने लंबे समय तक टीम से बाहर रहने के बाद हार्दिक पांड्या भी खराब फॉर्म में है।

लेकिन मुंबई के पास मजबूत खिलाड़ियों की बेहतरीन टीम है और उन्होंने लीग में वापसी की है। हालांकि बल्लेबाजी की अपेक्षाकृत मुंबई की गेंदबाजी शानदार रही है ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया है और कुल्टर नाइल ने राजस्थान की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया था। स्पिनर्स में जयंत यादव ने प्रभावित किया है।

पिच रिपोर्ट-

शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम की पिच शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त स्विंग और उछाल प्रदान करती है, जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच धीमी हो सकती है, जिससे स्पिनरों को खेल में मदद मिल सकती है। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी कर सकती है।

संभावित एकादश-

हैदराबाद-

जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, उमरान मलिक

मुंबई-

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

मुख्य खिलाड़ी

हैदराबाद– जेसन रॉय, राशिद खान

मुंबई– ईशान किशन, नाथन कूल्टर नाइल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular