HomeCricketइंडियन टी20 लीगः राजस्थान बनाम मुंबई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः राजस्थान बनाम मुंबई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में मंगलवार को अहम मुकाबला खेला जाएगा। मुकाबले में आमने-सामने होंगी मुंबई और राजस्थान दोनों ही टीमें इस समय प्लेऑफ की दौड़ में है और चौथे स्थान पर कब्जा जमाना चाहती है। यदि कोई भी टीम इस मुकाबले में हारती है तो उसकी प्लेऑफ में जाने की संभावना लगभग खत्म हो जाएगी।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

राजस्थान

राजस्थान के लिए यह सीजन काफी उतार-चढ़ाव भरा है। दूसरा चरण टीम के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा। लेकिन अपने पिछले मैच में चेन्नई पर धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए उन्होंने अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है। पिछले मैच में राजस्थान ने चेन्नई द्वारा दिए गए 190 रन के लक्ष्य को मात्र 17.3 ओवर में ही हासिल कर लिया था। राजस्थान के पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम है और उनके पास कई पावर हिटर मौजूद हैं। लेकिन टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन निरंतर नहीं रहा है। पिछले मैच में टीम ने बदलाव किए जिसका फायदा मिला।

ओपनिंग में लुईस और यशस्वी जायसवाल टीम को शानदार शुरूआत देने में कामयाब रहे हैं। पिछले मैच में मध्यक्रम ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। पराग की जगह टीम में शामिल किए गए शिवम दुबे ने शानदार पारी खेली। लिविंग्स्टोन की जगह फिलिप्स को शामिल किया गया था। मॉरिस के स्थान पर डेविड मिलर टीम में आए थे। टीम शायद ही एकादश में कोई बदलाव करे। संजू सैमसन कमाल की फॉर्म में है और पिछले मैच में राजस्थान का आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

गेंदबाजी में मुस्तफिजुर, चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी और राहुल तेवतिया प्रभावी रहे हैं। तेवतिया ने पिछले मुकाबले में तीन विकेट झटके थे। 

मुंबई

पांच बार चैंपियन  रह चुकी मुंबई के लिए यह सीजन बहुत खराब रहा है। मुंबई इस समय अंकतालिका में सातवें पायदान पर है और प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही है। उन्होंने दूसरे चरण में पांच में से केवल एक मुकाबले में जीत दर्ज की है। पिछले मैच में उन्हें दिल्ली के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

मुंबई के ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक अच्छी फॉर्म में है और मुंबई को अच्छी शुरूआत देने में कामयाब रहे हैं। लेकिन मुंबई के लिए सबसे बड़ी समस्या रही है मध्यक्रम। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या की फॉर्म एक बड़ी चिंता है। साथ ही इतने लंबे समय तक टीम से बाहर रहने के बाद हार्दिक पांड्या भी खराब फॉर्म में है।

लेकिन मुंबई के पास मजबूत खिलाड़ियों की बेहतरीन टीम है और वे वापसी करना जानते हैं। हालांकि बल्लेबाजी की अपेक्षाकृत मुंबई की गेंदबाजी शानदार रही है ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया है। स्पिनर्स में राहुल चाहर और कुणाल पांड्या का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा है। यदि मुंबई इस मुकाबले को हारती है तो उसके लिए प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग खत्म हो जाएंगी।

 

पिच रिपोर्ट-

शारजाह के मैदान छोटा है लेकिन फिर भी इस सीजन में यहां बहुत बड़ा स्कोर नहीं बन पाया है। पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करता है। स्पिनर्स के लिए इस पिच में बहुत कुछ है और आज भी हम मैच पर स्पिनर्स की पकड़ देख सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी कर सकती हैं। 

संभावित एकादश-

राजस्थान

एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, मयंक मारकंडे, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

मुंबई

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

संभावित एकादश-

राजस्थान– यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन

मुंबई– क्विंटन डी कॉक, जसप्रीत बुमराह

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular