HomeCricketइंडियन टी20 लीगः राजस्थान बनाम कोलकाता, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीगः राजस्थान बनाम कोलकाता, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीग के 18वें मुकाबले में राजस्थान ने कोलकाता को 6 विकेट से हराते हुए लीग में लगातार दो मैच हारने के बाद वापसी की है। वहीं कोलकाता की यह लगातार चौथी हार रही।

पावरप्ले में राजस्थान ने कोलकाता पर कसी लगाम

टॉस जीतकर राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने कोलकाता को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मुंबई की पिच पर कोलकाता से तेज शुरूआत की उम्मीद थी। लेकिन राजस्थान के गेंदबाजों ने ऐसा नहीं होने दिया और नितीश राणा तथा शुभमन गिल पर पूरी तरह से लगाम कस कर रखी। दोनों ही बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे। पारी के छठे ओवर में एक रन चुराने के प्रयास में शुभमन गिल जोस बटलर के डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट हो गए। इसी के साथ उनकी संघर्षपूर्ण पारी का अंत हुआ गिल ने 19 गेंदो में मात्र 11 रन बनाए। नौवें ओवर में नितीश राणा भी सकारिया की बाहर जाती गेंद पर शॉट खेलने के प्रयास में संजू सैमसन को कैच दे बैठे। राणा ने 25 गेंदो में 22 रन बनाए। 

मध्यक्रम भी रहा विफल

शीर्षक्रम की संघर्ष भरी पारियों के बाद मध्यक्रम भी संघर्ष करता नजर आया। नरेन को तेज बल्लेबाजी करने के लिए चौथे नंबर पर भेजा गया लेकिन वे भी 6 रन बनाकर चलते बने। मॉर्गन बिना कोई गेंद खेले ही शून्य पर आउट होकर पवैलियन लौटे। कार्तिक और राहुल त्रिपाठी के बीच 33 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी से कोलकाता को कुछ उम्मीदें थीं क्योंकि त्रिपाठी अच्छी लय में नजर आ रहे थे वहीं कार्तिक ने भी पिछले मैच में अच्छी बल्लेबाजी की थी। लेकिन 16वें ओवर में त्रिपाठी मुस्तफिजुर का शिकार बने। त्रिपाठी ने 26 गेंदो पर 1 चौके व 2 छक्कों की मदद से 36 रन बनाए। 

इसके बाद इंडियन टी20 लीग इतिहास के सबसे महंगे गेंदबाज क्रिस मॉरिस ने कोलकाता के पावर हिटर बल्लेबाजों को एक के बाद एक पवैलियन भेजा। इनमें आंद्रे रसैल, दिनेश कार्तिक, पैट कमिंस के विकेट शामिल थे। तीनों बल्लेबाजों ने कोलकाता के लिए पिछले मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी की थी। कार्तिक ने इस मैच में 25 रन की पारी खेली लेकिन रसैल और कमिंस कुछ खास नहीं कर पाए। अंतिम ओवरों में क्रिस मॉरिस की घातक गेंदबाजी की बदौलत कोलकाता 9 विकेट के नुकसान पर 133 रन ही बना पाई। 

राजस्थान की ओर से मॉरिस ने 4 विकेट और उनादकट, सकारिया तथा मुस्तफिजुर ने 1-1 विकेट चटकाया।

पावरप्ले में विकेट खोने सिलसिला जारी

राजस्थान ने आज मनन वोहरा की जगह यशस्वी जायसवाल को टीम में शामिल किया था। इसलिए जोस बटलर के साथ ओपनिंग करने आए यशस्वी जायसवाल। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए हालांकि दोनों ने राजस्थान को सधी ही शुरूआत दी, विशेषतौर से जायसवाल ने शुरूआती तीन ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी की। लेकिन पारी के चौथे ओवर में बटलर को वरूण चक्रवर्ती ने पगबधा आउट कर वापस भेज दिया। बटलर ने मात्र 5 रन बनाए। इसके बाद संजू सैमसन के साथ जायसवाल की अच्छी पार्टनरशिप अच्छी चल रही थी। लेकिन पांचवें ओवर में जायसवाल बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में शिवम मावी को विकेट दे बैठे। जायसवाल ने 17 गेंदो पर 5 चौकों की मदद से 22 रन बनाए। इस प्रकार इस मैच में भी राजस्थान का पावर प्ले में विकेट खोने का सिलसिला जारी रहा और इस मैच में राजस्थान ने पावरप्ले में दो विकेट गवाएं।

संजू सैमसन ने खेली कप्तानी पारी

दो विकेट जाने के बाद संजू सैमसन और शिवम दुबे के बीच अच्छी साझेदारी हुई। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 45 रन जोड़े, लेकिन शिवम दुबे जल्दीबाजी में बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गवां दिया। उनका विकेट भी चक्रवर्ती के खाते में आया, दुबे अच्छी शुरूआत के बाद फिर अपना विकेट गवां बैठे और 22 रन बनाकर आउट हुए। राहुल तेवतिया को बल्लेेबाजी क्रम में प्रमोट किया गया लेकिन वे भी अवसर का लाभ नहीं उठा पाए और बड़ा हिट लगाने के प्रयास में विकेट गवां बैठे। 

एक तरफ बल्लेबाज बड़े शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गवां रहे थे। लेकिन दूसरी तरफ राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन समझदारी भरी पारी खेल रहे थे। सैमसन ने अपनी पारी में परिपक्वता दिखाई और किसी प्रकार की कोई जल्दीबाजी आज उन्होंने नहीं की। डेविड मिलर के साथ मिलकर उन्होंने 34 रन जोड़े और राजस्थान को 6 विकेट से जीत दिला दी। सैमसन ने 42 रन की नाबाद पारी खेली जिसमें 2 चौके व 1 छक्का शामिल था। वहीं मिलर 24 रन बनाकर नाबाद रहे।

संक्षिप्त स्कोर-

कोलकाता- 133/9 (राहुल त्रिपाठी-36 , क्रिस मॉरिस- 23/4)

राजस्थान- 134/6 (संजू सैमसन-42* , वरूण चक्रवर्ती- 32/2 )

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular