HomeCricketइंडियन टी20 लीगः राजस्थान बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः राजस्थान बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में शनिवार 24 अप्रैल को आमने-सामने होंगी ऐसी दो टीमें जिन्हें चार मैचों में सिर्फ एक जीत मिली है। कोलकाता और राजस्थान के बीच होने वाले इस मुकाबले में दोनों हीम टीमों को जीत की तलाश होगी क्योंकि दोनों 3-3 मुकाबले हार चुकी  हैं।

मैच का स्थान– वानखेडे स्टेडियम, मुंबई

समय– 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंडियन टी20 लीग के इस सीजन में कोलकाता और राजस्थान दोनों का ही प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। दोनों ही टीमें पिछले साल भी प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी और इस बार भी उनका प्रदर्शन ऐसा ही है। कोलकाता मुंबई में अपना दूसरा मुकाबला खेलने उतरेगी वहीं राजस्थान का मुंबई में यह इस सीजन का अंतिम मुकाबला होगा।

अपना पहला मुकाबला हैदराबाद से जीतने के बाद कोलकाता ने मुंबई, बैंगलोर और चेन्नई के खिलाफ मैच गवाएं। पिछले दोनों मैचों में कोलकाता के खिलाफ 200 से अधिक का स्कोर बना। हालांकि पिछले मैच में कोलकाता ने पांच विकेट जल्दी खोने के बाद जबरदस्त वापसी की थी। लेकिन पैट कमिंस की पारी कोलकाता को जीत नहीं दिला पाई थी।

नितीश राणा को छोड़कर कोलकाता के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज स्कोर नहीं कर पा रहे हैं। मध्यक्रम भी खराब फॉर्म से जूझ रहा है। पिछले मुकाबले में सुनील नरेन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया लेकिन यह आइडिया भी काम नहीं कर सका। हालांकि रसैल ने गेंद और बल्ले से इस सीजन में दमदार प्रदर्शन किया है जो कि कोलकाता के लिए अच्छा संकेत है। पिछले मुकाबले में उनके द्वारा खेली गई पारी से कोलकाता की जबरदस्त वापसी हुई थी। लेकिन एक खिलाड़ी के प्रदर्शन पर टीम मुकाबला नहीं जीत सकती। इसलिए कप्तान मोर्गन को अपनी रणनितियों में बदलाव करना होगा। अन्यथा आगे का सफर उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा।

वहीं दूसरी ओर राजस्थान की भी यही कहानी है। राजस्थान ने भी 4 मुकाबले खेले हैं और तीन मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। पहले मैच में राजस्थान ने शानदार प्रदर्शन किया था और पंजाब को कड़ी टक्कर दी थी। लेकिन वह मुकाबला राजस्थान ने गवां दिया था दूसरे मैच में मॉरिस की शानदार पारी की बदौलत टीम ने दिल्ली को मात दी। लेकिन उसके बाद चेन्नई और बैंगलोर के खिलाफ उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा। पिछले मुकाबले में राजस्थान ने काफी खराब प्रदर्शन किया। टीम ने बैंगलोर के खिलाफ जल्दी विकेट गवां दिए। पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट गवांने के मामले में राजस्थान पहले नंबर पर है। पिछले मैच में भी यही हुआ। लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की। शिवम दुबे और राहुल तेवतिया की पारियों की बदौलत टीम 177 तक पहुंचने में सफल रही।

लेकिन गेंदबाजों ने कोई प्रभाव नहीं छोड़ा और किसी भी गेंदबाज को कोई विकेट नहीं मिला। टीम का शीर्षक्रम लगातार फ्लॉप रहा है। मनन वोहरा ने पिछले चार मैचों में कोई प्रभाव नहीं छोड़ा है। हो सकता है इस बार उनकी जगह हम अनुज रावत या यशस्वी जायसवाल को देख सकते हैं। बटलर के बल्ले से भी बड़ी पारी अभी तक नहीं निकली है। वहीं संजू सैमसन भी निरंतरता को कायम रख पाने में असफल रहे हैं। पहले मुकाबले में उन्होंने बेहतरीन शतक जड़ा लेकिन उसके बाद से उनका बल्ला भी खामोश है। गेंदबाजी युनिट में भी बदलाव संभव है। जयदेव उनादकट ने नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी की थी लेकिन उसके बाद भी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया। इस मैच में वे श्रेयस गोपाल के स्थान पर नजर आ सकते हैं। साकरिया प्रभावी रहे हैं।

जीत की खोज में दोनों टीमों के बीच मुकाबला रोमांचक होने की संभावना है।

पिच रिपोर्ट-

मुंबई का विकेट शुद्ध बल्लेबाजी ट्रैक है। नई गेंद से तेज गेंदबाजों को कुछ मदद जरूर मिल सकती है लेकिन फ्लैट विकेट होने की वजह से हम यहां रनों का अंबार देख सकते हैं। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना आदर्श विकल्प हो सकता है।

संभावित एकादश-

राजस्थान– जोस बटलर, अनुज रावत/मनन वोहरा, संजू सैमसन (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिवम दूबे, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

कोलकाता– नितीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), सुनील नरेन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, नगरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

राजस्थान

जोस बटलर, संजू सैमसन

कोलकाता

नितीश राणा, आंद्रे रसैल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular