HomeCricketइंडियन टी20 लीगः मैच प्रीव्यू , हैदराबाद बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीगः मैच प्रीव्यू , हैदराबाद बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग में सोमवार को 40वें मुकाबले में आमने-सामने होंगी राजस्थान और हैदराबाद। यदि राजस्थान यह मुकाबला जीत जाएगी तो वह टॉप-4 में प्रवेश कर जाएगी इसलिए राजस्थान के लिए यह मुकाबला बहुत महत्पूर्ण होगा। वहीं हैदराबाद प्लेऑफ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। लेकिन यदि आज हैदराबाद जीत जाती है तो वह अंकतालिका के समीकरणों में उलटफेर कर सकती है।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

राजस्थान –

राजस्थान का सफर इस सीजन में उतार चढ़ाव भरा रहा है। हालांकि टीम यदि आज जीत दर्ज करती है तो वह टॉप-4 में पहुंच जाएगी। लेकिन यदि हार जाती है तो उनकी प्लेऑफ की उम्मीदों को झटका लगेगा। राजस्थान के गेंदबाजों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, बल्लेबाजी में टीम कमजोर नजर आई है। शनिवार को हुए दिल्ली के खिलाफ हुए मुकाबले में राजस्थान ने दिल्ली को 154 के कुल स्कोर पर रोक दिया था, लेकिन बल्लेबाजी में सैमसन को छोड़कर सभी ने निराश किया और टीम को 33 रन से हार झेलनी पड़ी। युवा यशस्वी जायसवाल और महिपाल लोमरोर ने पंजाब के खिलाफ बल्ले से कमाल दिखाया था, लेकिन दिल्ली के खिलाफ दोनों विफल रहे थे।

लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मिलर जैसे स्टार बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। ऑलराउंडर रियान पराग और राहुल तेवतिया भी अब तक दूसरे फेज में रन बनाने में नाकाम रहे हैं। गेंदबाजी में मुस्ताफिजुर रहमान, कार्तिक त्यागी और चेतन सकारिया की तिकड़ी प्रभावशाली रही है। वहीं तेवतिया ने स्पिन में अच्छा काम किया है। लेकिन पिछले मैच में राजस्थान ने एविन लुईस और क्रिस मॉरिस को नहीं खिलाया था दोनों शानदार फॉर्म में है और इस मुकाबले में वे फिर से प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकते हैं।

हैदराबाद

वहीं दूसरी ओर हैदराबाद के लिए मौजूदा सीजन बेहद खराब रहा है। टीम को अब तक नौ मैचों में से आठ में हार का सामना करना पड़ा है। टीम अब तक इस सीजन में प्लेइंग-11 चुनने में जूझती दिखी है। ना ही टीम के बल्लेबाजों और ना ही गेंदबाजों ने कमाल दिखाया है। टीम को अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो की कमी खल रही है।

डेविड वार्नर और कप्तान केन विलियमसन का बल्ला भी खामोश रहा है। मनीष पांडे, ऋद्धिमान साहा, केदार जाधव और अब्दुल समद भी रन बनाने में विफल रहे हैं। हैदराबाद की गेंदबाजी केवल स्पिनर राशिद खान पर निर्भर रही है। वहीं, तेज गेंदबाज खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार ने भी इस सीजन में निराश किया है। जेसन होल्डर ने पिछले मैच में अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था। उनसे एकबार फिर ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हैदराबाद सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की जगह जेसन रॉय को आजमा सकती है। वॉर्नर का बल्ला इस सीजन में खामोश रहा है। इसके अलावा हैदराबाद खलील अहमद के स्थान पर बासिल थंबी को टीम में शामिल कर सकती है।

पिच रिपोर्ट-

पिछले कुछ मुकाबलों पर नजर डाली जाए तो यह पिच बल्लेबाजी के अनुकूल नजर आई है। इस पिच पर पहली पारी में तेज गेंदबाजों को भी मदद प्राप्त होती है। दूसरी पारी में ड्यू फैक्टर एक अहम रोल अदा कर सकता है इसलिए इस पिच पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना सही निर्णय रहेगा। 

संभावित एकादश-

राजस्थान-

संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मिलर/एविन लुईस, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, तबरेज शम्सी/क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

हैदराबाद

केन विलियमसन (कप्तान), डेविड वॉर्नर/जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केदार जाधव, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, खलील अहमद/बासिल थंपी

महत्वपूर्ण खिलाड़ी-

राजस्थान– संजू सैमसन, मुस्तफिजुर रहमान

हैदराबाद– जेसन होल्डर, राशिद खान

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular