HomeCricketइंडियन टी20 लीगः मुंबई बनाम चेन्नई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः मुंबई बनाम चेन्नई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में मई महीने की शुरूआत सुपरहिट मुकाबले के साथ होगी। क्योंकि शनिवार की शाम धोनी की सेना को टक्कर देने उतरेगी मुंबई। चेन्नई और मुंबई इस लीग की सबसे सफल टीमें है इसलिए दोनों टीमों के बीच टक्कर भी देखने लायक होगी।

मैच का स्थान- अरूण जेटली स्टेडियम

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंडियन टी20 लीग में शनिवार की शाम वो मुकाबला खेला जाएगा जिसका इंतजार क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से कर रहे थे। मुंबई और चेन्नई के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले में आमने-सामने होंगी धोनी और रोहित की सेना। दोनों टीमें चार बार इंडियन टी20 लीग के फाइनल मुकाबले में भिड़ चुकी है। ऐसे में यह मुकाबला देखना काफी रोचक रहेगा।

चेन्नई का विजयी रथ जारी है तो वहीं मुंबई भी अपने पिछले मुकाबले में जीत दर्ज कर लीग में वापसी कर चुकी है। अपने पिछले मैच में मुंबई ने राजस्थान को 7 विकेट से मात दी। गत विजेता मुंबई का यह सीजन मिला-जुला रहा है और उन्होंने 6 में से 3 मुकाबले जीते हैं और इतने ही मुकाबले हारे हैं। लेकिन मुंबई ऐसी टीम है जो वापसी करना बखूबी जानती है। राजस्थान के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए मुुंबई ने दिल्ली के स्टेडियम में ही जीत दर्ज की। डिकॉक ने इस जीत में बेहतरीन अर्धशतक जड़ा और लगातार दो हार के बाद मुंबई को जीत दिलाई। इशान किशन को पिछले मुकाबले में जगह नहीं दी गई थी, उनकी जगह कुल्टर नाइल के रूप में एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाया गया था। क्योंकि इशान किशन के बल्ले से इस सीजन में कोई अच्छी पारी देखने को नहीं मिली। 

इसलिए टीम ने एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाया क्योंकि क्रुणाल पांड्या गेंद से प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। लेकिन उन्हें अंतिम मुकाबले में बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट किया गया था। इस मौके का पूरा फायदा क्रुणाल ने उठाया और महत्वपूर्ण पारी खेली। ऐसे में रोहित इस मुकाबले में भी शायद की कोई बदलाव अपनी टीम में करना चाहेंगे। दिल्ली के पिच पर मुंबई के मध्यक्रम से भी अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद रहेगी। 

वहीं दूसरी ओर है चेन्नई जिनका पिछला सीजन बेहद खराब रहा था और टीम पहली बार प्लेऑफ तक का भी सफर तय नहीं कर पाई थी। लेकिन इस बार चेन्नई अपने पूरे रंग में है और पिछले 5 मुकाबले लगातार जीत चुकी है। चेन्नई ने अपना पहला मैच भले ही दिल्ली के खिलाफ गवां दिया था लेकिन उसके बाद चेन्नई ने कोई गलती नहीं और लगातार पांच मुकाबले जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज है। 

पिछले मुकाबले में उन्होंने हैदराबाद को हराया। शानदार गेंदबाजी के चलते उन्होंने बीच के ओवरों में हैदराबाद के बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए। जबकि हैदराबाद के पास विकेट थे लेकिन फिर भी वे उस स्कोर तक नहीं पहुंच पाए जहां तक वे चाहते थे। इसके बाद डुप्लेसिस और गायकवाड़ की शानदार शतकीय साझेदारी ने मैच को एकतरफा कर दिया। चेन्नई की टीम एक जुट होकर खेलती है और यही टीम की सबसे बड़ी ताकत है। पिछले पांच मुकाबलों में चेन्नई के पांच अलग-अलग खिलाड़ियों ने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है और यह दर्शाता है कि चेन्नई केवल एक या दो खिलाड़ियों पर ही निर्भर नहीं है। गायकवाड़ शुरूआती मैचों में असफल रहे थे लेकिन टीम प्रबंधन ने उन पर भरोसा जताया और उन्हें मौके दिए। गायकवाड़ अब अच्छी फॉर्म में है, डुप्लेसिस चेन्नई की ओर से इस सीजन में सर्वाधिक रन बना चुके हैं। मध्यक्रम भी मजबूत है और रवींद्र जडेजा ने सीजन में गजब का ऑलराउंडर प्रदर्शन किया है। 

गेंदबाजी में दीपक चाहर और लुंगी एंगीडी तेज गेंदबाजी आक्रमण संभालते हैं। दोनों ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है। धोनी अपनी एकादश में कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे और इस मुकाबले में भी चेन्नई पसंदीदा टीम रहेगी।

हालांकि दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मुकाबलों में से मुंबई ने 4 मुकाबले जीते हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या मुंबई इस मुकाबले में चेन्नई को मात दे पाती है या नहीं?

पिच रिपोर्ट-

दिल्ली का ट्रैक एक बल्लेबाजी ट्रैक हैं। लेकिन नई गेंद से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है और उछाल प्राप्त को सकता है। 160-170 का स्कोर यहां चुनौतीपूर्ण है। लक्ष्य का पीछा करना बेहतर विकल्प  होगा इसलिए टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुनना पसंद करेगी।

संभावित एकादश-

मुंबई– क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

चेन्नई– ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सैम कुरेन, शार्दुल ठाकुर, लुंगी एंगिडी, दीपक चाहर

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

मुंबई– रोहित शर्मा, राहुल चाहर

चेन्नई– डुप्लेसिस, रवींद्र जडेजा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular