HomeCricketइंडियन टी20 लीगः मुंबई बनाम राजस्थान, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः मुंबई बनाम राजस्थान, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में गरूवार 29 अप्रैल को डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे। पहले मुकाबले में मुंबई को चुनौती देने उतरेगी राजस्थान। दोनों ही टीमें बढ़त बनाने के उद्देश्य से मैदान में उतरेगी। क्योंकि दोनों ही टीमों ने 5 में से 3-3 मुकाबले गवाएं हैं और 2-2 मैचों में जीत हासिल की है।

मैच का स्थान– अरूण जेटली स्टेडियम, दिल्ली

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

मुंबई और राजस्थान इंडियन टी20 लीग में दिल्ली लेग की शुरूआत करने उतरेगी। दोनों की ही शुरूआत इस सीजन में कुछ खास नहीं रही। पिछले दो सीजन की विजेता मुंबई से ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद किसी को भी नहीं थी। इस सीजन में मुंबई संघर्ष करती नजर आ रही है। वहीं राजस्थान इस सीजन में भी अपने प्रदर्शन में सुधार नहीं कर पाई है। इस मुकाबले को जीतकर दोनों टीमें अंकतालिका में नंबर-4 पर कब्जा जमाना चाहेगी।

मुंबई की बात की जाए तो मुंबई ने अपने पिछले दो मैचों में हार झेली है। पिछले मुकाबले में उन्हें पंजाब ने 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। रोहित शर्मा ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली थी लेकिन मध्यक्रम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। 5 दिन के ब्रेक के बाद मुंबई फिर से मैदान में उतरने को तैयार है। मुंबई का मध्यक्रम इस बार टीम के लिए सबसे ज्यादा चिंता का विषय है। रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव अच्छा खेल रहे हैं लेकिन इशान किशन प्रभाव छोड़ने में विफल रहे हैं। हार्दिक पांड्या भी प्रभावित नहीं कर सके हैं। 

वहीं डेथ ओवर्स में बल्लेबाजी करने में भी उन्हें परेशानी हो रही है। साल 2020 में उन्होंने डेथ ओवर्स में 22 विकेट गवाएं थे लेकिन 2021 में उन्होंने पांच मैचों में ही डेथ ओवर्स में 22 विकेट गवाएं। उनकी खराब बल्लेबाजी से गेंदबाजों को भी बॉलिंग करने में संघर्ष करना पड़ा है। मुंबई का इस सीजन में उच्चतम स्कोर 159 रहा है जिसकी उम्मीद मुंबई जैसी टीम से बिल्कुल नहीं की जा सकती। हालांकि मुंबई के पास सशक्त बल्लेबाजी लाइन अप है और रोहित किसी प्रकार का कोई बदलाव एकादश में नहीं करना चाहेंगे। 

दूसरी ओर राजस्थान ने पिछले मैच में अच्छा खेल दिखाया और कोलकाता को हराकर इस सीजन का दूसरा मुकाबला अपने नाम किया। संजू सैमसन ने इस जीत में परिपक्व पारी खेली, उनकी कप्तानी भी इस मैच में काफी अच्छी थी। राजस्थान इस मुकाबले में मुंबई टीम को टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन राजस्थान के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव है। पहले मैच में राजस्थान ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था लेकिन वे मैच हार गए थे। लेकिन उसके बाद उनसे वैसा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला इसलिए उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता रखनी होगी। 

यशस्वी जायसवाल ने पिछला मैच खेला और एक अच्छी पारी उनके बल्ले से आई लेकिन उनकी बैटिंग में परिपक्वता की कमी है। जायसवाल से इस मैच में काफी उम्मीदें होगी। वहीं राजस्थान ने पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट गवाएं हैं जो उनके लिए एक बड़ी परेशानी है। यानि ओपनिंग बल्लेबाज अच्छी शुरूआत देने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। लेकिन इस मैच में राजस्थान के लिए अच्छा संकेत यह है कि जोस बटलर का प्रदर्शन मुंबई के खिलाफ काफी अच्छा हैं। वहीं पिछले 6 मैचों में जब भी मुंबई और राजस्थान को आमना-सामना हुआ है, उनमें से 5 मैचों में जीत राजस्थान के खाते में जुड़ी है। 

इसलिए मुकाबले में कांटे की टक्कर होने की संभावना है। 

पिच रिपोर्ट-

दिल्ली का विकेट आदर्श टी20 विकेट है। यहां स्पिनर्स को काफी मदद मिल सकती है। चेन्नई और हैदराबाद के मैच में यहां चेन्नई ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। इसलिए टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी का विकल्प चुन सकती है। 

संभावित एकादश-

मुंबई– रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, क्रुनाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, जयंत यादव, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

राजस्थान– जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान एवं विकेटकीपर), डेविड मिलर, शिवम दूबे, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

मुंबई– रोहित शर्मा, राहुल चाहर

राजस्थान– जोस बटलर, चेतन सकारिया

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular