HomeCricketइंडियन टी20 लीगः मुंबई बनाम दिल्ली मैच रिपोर्ट (फाइनल)

इंडियन टी20 लीगः मुंबई बनाम दिल्ली मैच रिपोर्ट (फाइनल)

इंडियन टी20 लीग के महामुकाबले में मुंबई ने दिल्ली को पांच विकेट से हराकर पांचवी बार इंडियन टी20 लीग के खिताब पर अपना कब्जा जमाया। मुकाबले में दिल्ली ने पहले खेलते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए, जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दोनों टीमों के कप्तानों ने आज अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

दिल्ली पारी-

टाॅस जीतकर कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन उतार-चढ़ाव भरा दिल्ली का सफर इस मैच में भी जारी रहा और इस मैच में भी ओपनिंग जोड़ी नहीं चल पाई। ओपनिंग में आए मार्कस स्टोइनिस ने पारी की पहली ही गेंद पर अपना विकेट गवांया, उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने विकेट के पीछे कैच करवाया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे एक बार फिर से फ्लाॅप रहे और उन्हें भी ट्रेंट बोल्ट ने विकेट के पीछे खड़े डिकाॅक के हाथों कैच करवाया। अगले ही ओवर में दिल्ली के सबसे सफल बल्लेबाज शिखर धवन भी जयंत यादव की फिरकी में फंसकर बोल्ड हो गए। अपने पहले फाइनल मुकाबले में मात्र 22 रन पर तीन विकेट खोकर दिल्ली पूरी तरह दबाव में आ गई। लेकिन आज दिल्ली के दो युवाओं ने दिल्ली की पारी को संभाला, दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के बीच 96 रन की साझेदारी हुई। 

इस साझेदारी को 15वें ओवर में कुल्टर-नाइल ने ऋषभ पंत को आउट कर तोड़ा, ऋषभ पंत ने फाइनल मुकाबले में 38 गेंदों पर 4 चौके व 2 छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेली। लेकिन इसके बाद दिल्ली के रनों की रफ्तार पर थोड़ा विराम लग गया और कप्तान श्रेयस अय्यर ने आने वाले बल्लेबाजों के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां कर टीम को 156 के स्कोर तक पहुंचाया। हेटमायर भी आज केवल 5 रन बना सके, अक्षर पटेल ने 9 रन बनाए। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर  ने आज बड़े मुकाबले में कप्तानी पारी खेलते हुए 50 गेंदो पर 6 चौके व 2 छक्कों की मदद से नाबाद 65 रन बनाए। 

मुंबई की गेंदबाजी में आज फिर से ट्रेंट बोल्ट ने पहली ही गेंद से अपना जलवा बिखेरा। उन्होंने 4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट झटके, बोल्ट के जोड़ीदार बुमराह को आज कोई सफलता नहीं मिली उन्होंने अपने स्पैल में 28 रन दिए। कुल्टर-नाइल ने 4 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट लिए। जयंत यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी की और 4 ओवर में 25 रन देकर उन्होंने शिखर धवन का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया।

मुंबई पारी-

157 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के बल्लेबाज ऐसे बल्लेबाजी कर रहे थे जैसे लक्ष्य 200 से भी ज्यादा हो। दोनों ओपनर्स रोहित शर्मा और डिकाॅक ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए, 4 ओवर में 45 रन जोड़े लेकिन इसके बाद दिल्ली के कप्तान ने गेंद थमाई स्टोइनिस को, स्टोइनिस ने पहली ही गेंद पर डिकाॅक को विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाया,डिकाॅक ने 3 चौके व 1 छक्के की मदद से 12 गेंदो पर 20 रन बनाए। आज के मुकाबले में स्टोइनिस भी पारी की पहली गेंद पर इसी अंदाज में आउट हुए थे। इसके बाद आए सूर्यकुमार यादव और कप्तान रोहित शर्मा के बीच भी 45 रन की साझेदारी हुई, सूर्यकुमार पारी के 11वें ओवर में रन आउट होकर पवैलियन लौटे, सूर्यकुमार ने 19 रन की पारी खेली।

लेकिन कप्तान रोहित शर्मा दूसरे छोर पर जमे हुए थे, उन्होंने इशान किशन के साथ मिलकर 47 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को एनरिच नाॅर्टजे ने 17वें ओवर में रोहित शर्मा का विकेट लेकर तोड़ा, लेकिन जाने से पहले रोहित शर्मा अपनी जिम्मेदारी पूरी कर चुके थे। पिछले दो मुकाबलों में शांत रहे रोहित ने बड़े मुकाबले में कप्तानी पारी खेलते हुए 51 गेंदो पर 5 चौके व 1 छक्के की सहायता से 68 रन की शानदार पारी खेली। उनके जाने के बाद आए कीरोन पोलार्ड ने दो गेंदो पर दो चौके जड़े, लेकिन 18वें ओवर की पहली गेंद पर उन्हें रबाडा ने बोल्ड कर मैच को रोमांचक बनाया।

हार्दिक पांड्या भी तीन रन बनाकर आउट हुए, लेकिन जब तक मुंबई को केवल 1 रन चाहिए था और क्रुणाल पांड्या ने वो एक रन लेकर मुंबई को जीत दिला दी। इशान किशन 33 रन बनाकर नाबाद रहे। 

दिल्ली की गेंदबाजी बड़े मुकाबले में बेअसर रही और रोहित शर्मा ने अन्य बल्लेबाजों के साथ अच्छी साझेदारियां बनाई। एनरिच नाॅर्टजे ने 2.4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए, कगिसो रबाडा आज महंगे साबित हुए उन्होंने 3 ओवर में 32 रन देकर एक विकेट लिया। स्टोइनिस भी महंगे रहे उन्होंने 2 ओवर में 23 रन देकर 1 विकेट लिया। अक्षर पटेल दिल्ली के सबसे किफायती गेंदबाज रहे उन्होंने 4 ओवर में 16 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

महामुकाबले में दिल्ली को पांच विकेट से हराते हुए मुंबई ने पांचवीं बार इंडियन टी20 लीग का खिताब अपने नाम किया। 

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular